5वीं-8वीं बोर्ड की अंकसूचियां मिली सरकारी स्कूलों में वितरण शुरू

निजी स्कूलों को शुल्क जमा करने के बाद मिलेंगी

उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन में मार्च महीने में बोर्ड पैटर्न पर आयोजित 5वीं और 8वीं कक्षा की परीक्षाओं के परिणाम 23 अप्रैल को घोषित हो गए थे, लेकिन विद्यार्थियों को अब तक उनकी अंकसूचियां नहीं मिल पाई थीं। छह महीने बाद अब राज्य शिक्षा केंद्र से अंकसूचियां जिला शिक्षा केंद्र तक पहुंच चुकी हैं और अब जाकर वितरण का काम शुरू हुआ है।

जिला परियोजना समन्वयक (डीपीसी) अशोक कुमार त्रिपाठी ने बताया कि अंकसूचियां प्राप्त होने के बाद इन्हें बीआरसी कार्यालय भेज दिया गया है और सरकारी स्कूलों में वितरण का काम प्रारंभ हो चुका है। सरकारी और निजी स्कूलों में कक्षा आठवीं के कुल 30,580 विद्यार्थी और कक्षा पांचवी की परीक्षा में 31,908 विद्यार्थी शामिल हुए थे।

वहीं शहर बीआरसी संजय शर्मा ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 89 सरकारी स्कूल और 236 निजी स्कूल हैं। अंकसूचियों के बंच स्कूलों के आधार पर छांटे जा रहे हैं और सरकारी स्कूलों में वितरण प्रारंभ हो चुका है। निजी स्कूलों को शुल्क जमा करने के बाद ही अंकसूचियां दी जाएंगी।

जिले में 5 वीं और 8वीं के कुल 2504 स्कूल है: जिला शिक्षा केंद्र की अकादमीक एपीसी प्रेमलता रावतिया ने बताया कि जिले में शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों की संख्या 1646 है। वहीं प्राइवेट विद्यालयों की संख्या 858 है। जिले में कुल 2504 प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय है।

निजी स्कूलों के लिए शुल्क अनिवार्य

राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देशों के अनुसार, निजी स्कूलों के संचालकों को प्रति विद्यार्थी के हिसाब से शुल्क जमा करना आवश्यक है। जब तक यह शुल्क जमा नहीं होता, तब तक अंकसूचियां जारी नहीं की जाएंगी। अशासकीय स्कूलों को कक्षा पांचवी की मार्कशीट हेतु प्रति छात्र 50 एवं आठवीं कक्षा की अंकसूची हेतु 100 रुपए प्रति छात्र जमा करने पर तत्काल अंक सूची प्रदान की जाएगी।

यहां यह उल्लेखनीय है कि शहर के लगभग 16 ऐसे अशासकीय स्कूल है जिनके द्वारा पिछले वर्ष की अनुसूचियां अभी तक बीआरसी कार्यालय से प्राप्त नहीं की गई है।

अशासकीय स्कूलों की यू डायस को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक 24 को

उज्जैन, अग्निपथ। विकासखंड शिक्षा अधिकारी संजय शर्मा ने बताया कि यू डायस पोर्टल पर शैक्षणिक सत्र 2024 25 का कार्य किया जाना है जिसके अंतर्गत स्कूल टीचर प्रोफाइल स्टूडेंट प्रोफाइल एवं ड्रॉप बॉक्स के कार्य की समीक्षा की जाकर इसे लेकर आने वाली समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

यह बैठक 24 अक्टूबर को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डाइट में दोपहर 12 बजे से प्रारंभ होगी इस बैठक में सभी प्राइमरी एवं मिडिल अशासकीय स्कूल के प्रधान अध्यापक अपने विद्यालय के कंप्यूटर ऑपरेटर को लेकर आवश्यक रूप से उपस्थित होंगे। इस बैठक में अनुपस्थित रहने वाले विद्यालयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Next Post

मक्सी रोड पर पिस्टल लहराने वाले बदमाशों को रोहित नामक युवक ने भेजा था महिला को धमकाने के लिए

Wed Oct 23 , 2024
पीडि़ता ने एसपी को आवेदन दिया-बोली मुख्य आरोपी पर सख्त कार्रवाई नहीं कर रही पुलिस उज्जैन, अग्निपथ। पंवासा थाना क्षेत्र स्थित मक्सीरोड़ पर वर्मा नगर से पिछले दिनों एक वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो में बाइक पर सवार दो बदमाश पिस्टल लहराकर एक महिला को गाली-गलोज करते हुए नजर आ […]
पिस्टल लहरा