मुख्यमंत्री चौहान करेंगे माधव नगर अस्पताल में लगे आक्सीजन प्लांटों का उदघाटन

11 जुलाई को होगा उज्जैन आगमन, तीसरी लहर को देखते हुए लगाए

उज्जैन, अग्निपथ। जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए दो आक्सीजन प्लांट माधव नगर अस्पताल में लगा दिए गए हैं। पहला तो मरीजों के लिए शुरू भी कर दिया गया है और दूसरा प्लांट भी आवश्यकता पडऩे पर शुरू किया जा सकता है। इनका उदघाटन सीएम शिवराजसिंह चौहान के हाथों हो सकता है। 11 को सीएम के उज्जैन आगमन की संभावना है।

माधव नगर अस्पताल में 25 जून को दूसरा आक्सीजन प्लांट लगाया गया था। गुजरात के अहमदाबाद के इंजीनियरों द्वारा इसको पहले आक्सीजन प्लांट के पास ही लगाया गया। इसकी लाइन भी जोड़ दी गई है। इस तरह से माधव नगर अस्पताल में प्रतिदिन पहले आक्सीजन प्लांट से 55 और दूसरे प्लांट से 155 जम्बो सिलेंडर के बराबर आक्सीजन उपलब्ध हो पाएगी, जो कि तीसरी लहर को देखते हुए पर्याप्त है।

ज्ञातव्य रहे कि जिला प्रशासन को दूसरी लहर के दौरान आक्सीजन सप्लाई की आपूर्ति करने में परेशानी का सामना करना पड़ा था। हालांकि आक्सीजन रिफिलिंग प्लांट पर नजर रखकर इस दौर को आसानी से पार कर लिया। लेकिन तीसरी लहर अधिक लोगों को प्रभावित कर सकती है। इसके मद्देनजर एक और आक्सीजन प्लांट की आवश्यकता महसूस की जा रही थी।

पहले जयगुरुदेव और अब सीएम के हाथों

हाल ही में लगाए गए दूसरे आक्सीजन प्लांट को लगवाने के लिए जयगुरुदेव आश्रम के द्वारा भी अंशदान दिया गया है। ऐसे में चार दिन पहले आक्सीजन प्लांट का उदघाटन आश्रम के संचालक द्वारा करवाए जाने का निर्णय लिया गया था। लेकिन अब इसको सीएम शिवराजसिंह चौहान के हाथों कराए जाने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। 11 जुलाई को सीएम तमिलनाडू के व्यवसायी द्वारा लगाए जाने वाले प्लांट का भूमिपूजन करने के लिए आने वाले हैं। इसी को देखते हुए दोनों प्लांटों का शुभारंभ उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव और अन्य जनप्रतिनिधि सीएम के हाथों करवाना चाहते हैं।

4 शासकीय और एक आरडी गार्डी में

तीसरी लहर को देखते हुए माधव नगर, चरक, पीटीएस में चार आक्सीजन प्लांट स्थापित कर दिए गए हैं। इन चारों से भर्ती मरीजों को पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन उपलब्ध हो पाएगी। आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज में भी 55 सिलेंडरों का एक प्लांट की स्थापना की जा रही है। 10 हजार टन रिफिलिंग आक्सीजन प्लांट पहले से ही यहां पर मौजूद हैं। ऐसे में जिला प्रशासन के पास पर्याप्त संख्या में आक्सीजन प्लांटों की उपलब्धता हो गई है।

Next Post

किसान की उपज कम तौलने का मामला; उज्जैन मंडी में बड़े तौल कांटे पर तौली जाएगी किसान की उपज

Thu Jul 1 , 2021
विधायक रामलाल की अध्यक्षता वाली कमेटी लेगी छह जुलाई को अंतिम फैसला उज्जैन । किसान की उपज कम तौलने का मामला सामने आने के बाद कृषि उपज मंडी उज्जैन में अब बड़े तौल कांटे से उपज तुलाई जाने का फैसला लिया गया है। अंतिम निर्णय छह जुलाई को होने वाली […]