उज्जैन मंडी में किसानों की उपज बड़े तौल कांटे से तौलने का फैसला

  • मंडी की उप समिति के निर्णय पर बोले सचिव -जल्द अमल में लाएंगे

  • व्यापारी एसोसिएशन सहमत पर पूछा, मिलवाट को कैसे रोकेंगे बताएं

उज्जैन। कृषि उपज मंडी समिति में प्रदेश सरकार का फैसला सात माह बाद अमल में लाया जाएगा। सात माह पहले सरकार ने प्रदेश की सभी मंडियों में किसान की उपज बड़े तौल कांटे से कराने का आदेश दिया था। परन्तु उज्जैन मंडी में इस पर अमल नहीं हो पा रहा था। मंगलवार को मंडी की उप समिति की बैठक में इस पर फैसला हो गया।

बैठक की अध्यक्षता विधायक रामलाल ने की। बैठक में दो बिंदुओं मंडी बड़े तौल कांटे से किसान की उपज खरीदी और सब्जी मंडी में हम्माल तुलाई दरों में वृद्धि करने पर विचार किया गया। विधायक ने अनाज तिलहन संघ के अध्यक्ष मुकेश हरभजनका से इस सुझाव पर उनकी राय रखने का आग्रह किया। इस पर हरभजनका ने कहा कि हमें बड़े तौल कांटे से उपज तौलने पर कोई आपत्ति नहीं है। परन्तु मंडी में किसान के अलावा छोटे व्यापारी उपज लेकर आते हैं और उसमें ऊपर मिलावट होती है। यानी ऊपर आठ हजार की सोयाबीन और नीचे चार हजार की सोयाबीन, मिट्टी आदि रहती है। इससे व्यापारी को नुकसान होता है।

इसके अलावा कई बार दो ट्रेक्टर में 30 और 40 क्विंटल की उपज लेकर किसान आता है और कम उपज के साथ ज्यादा तौल की रसीद दे देता है। ऐसे में व्यापारी को भारी नुकसान होता है। पहले भी इस तरह के मामले में सामने आ चुके हैं। इस समस्या का समाधान होना चाहिए। उन्होंने समस्या का समाधान भी बताते हुए कहा कि जो किसान बड़े कांटे से तौल करवाकर लाए।

उसकी उपज को व्यापारी अपने तौल कांटे पर तुलवा लें। दोनों का मिलान करने के बाद किसान को भुगतान कर दिया जाए। इस पर विधायक रामलाल ने आपत्ति लेते हुए कहा कि किसान को दो से तीन घंटे तक इंतजार करना पड़ेगा। दूसरा सुझाव सब्जी मंडी के हम्माल और तुलावटी की दर बढ़ाने के मामले में मंडी सचिव के पास दूसरे जिलों की दर और सब्जी मंडी हम्माल और तुलावटी संघ के सचिव सादिक हुसैन की दर में अंतर आने पर फैसला टाल दिया गया है।

15 दिन में मंडी सचिव को आसपास के जिलों से दर की सूची मंगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद इस पर फैसला लिया जाएगा। हालांकि रेट बढ़ाने का समर्थन सब्जी मंडी एसोसिएशन के सचिव दीपक पमनानी ने किया था। उनका कहना था कि चार साल से दर नहीं बढ़ाई गई है। इसे बढ़ाना चाहिए।

भारत सिंह बैस ने भी किसानों की समस्या के निराकरण की मांग की। मंडी सचिव अश्विन सिन्हा का कहना है कि उप समिति ने जो बड़े तौल कांटे का फैसला लिया है। उस पर जल्द ही अमल किया जाएगा। बैठक में भारसाधक अधिकारी अवि प्रसाद, मंडी सचिव अश्विन सिन्हा, किसान प्रतिनिधि भारत सिंह बैस, किसान नेता केशर सिंह पटेल, रमेश गनावा, भारतीय किसान संघ के जय सिंह आंजना, अनाज तिलहन संघ के अध्यक्ष मुकेश हरभजनका, अनिल गर्ग, राजेंद्र राठौर, सब्जी मंडी एसोसिएशन के दीपक पमनानी, तुलावटी और हम्माल एसोसिएशन के सादिक हुसैन, अनाज तुलावटी -हम्माल संघ के चरक परिहार, गफ्फार लाला आदि मौजूद थे।

स्पॉट तौल शुरू कराई जाए, किसानों का होगा फायदा

किसान नेता केसर सिंह पटेल ने बैठक में सुझाव दिया कि मंडी में गणेश मंदिर के सामने किसान 20 किलो से दो क्विंटल उपज लेकर आते हैं। इसकी नीलामी मंडी में गणेश मंदिर के सामने फड पर होती है। यहां अगर स्पॉट तुलाई होती है तो किसान को फायदा होगा। हम्माल और तुलावटी को रोजगार मिलता रहेगा। इस पर सभी पक्षों ने सहमति जताई। दूसरा सुझाव पटेल ने हम्माल, तुलावटी को परिचय पत्र, बेज लगाकर काम करने का दिया। ताकि फड पर कोई अन्य व्यक्ति न पहुंचे और किसान के साथ धोखाधड़ी न हो सके।

तुलावटी बिफरे, बोले रोजगार जाएगा तो आत्मदाह करेंगे

बैठक में बड़े तौल कांटे से उपज तौलने के फैसले पर तुलावटी और हम्मालों की तरफ से आए इस दौरान चरक परिहार, इलियास खान, कनुलाल मीणा ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि विधायक रामलाल मालवीय और रमेश गनावा एक तरफा फैसला लेने के लिए मंडी कमेटी के अफसरों पर दबाव बना रहे हैं। उनके फैसले से हम्माल और तुलवाटियों का रोजगार चला जाएगा। मोदी सरकार लोगों को रोजगार देने और आत्म निर्भर होने की बात कर रही है और यहां रोजगार छीना जा रहा है। अगर फैसले को लागू करने से पहले उन्हें रोजगार देने के विकल्प नहीं दिए गए तो मंडी में हम्माल और तुलावटी आत्मदाह करेंगे। तब सरकार चेतेगी। हालांकि विधायक रामलाल, भारत सिंह बैस ने उन्हें आश्वस्त किया कि किसी भी हम्माल और तुलावटी का रोजगार नहीं जाएगा। मंडी प्रशासन इस तरह की व्यवस्था बनाएगा कि उन्हें काम मिलता रहे। परिहार का कहना है कि लॉकडाउन में दो माह मंडी से उन्हें कुछ नहीं मिला। लाइसेंस मंडी ने दिया है। कुछ लोगों की सजा सभी हम्मालों को नहीं मिलनी चाहिए। मंडी में 96 तुलावटी और 500 हम्माल हैं।

Next Post

नूरी खान ने सिंधिया के काफिले को दिखाए काले झंडे, घर में घुसी पुलिस, घसीटकर ले गई

Tue Jul 6 , 2021
सिंधिया पौधरोपण के लिए भाजपा शहर अध्यक्ष विवेक जोशी के घर जा रहे थे उज्जैन। कांग्रेस की प्रदेश प्रवक्ता नूरी खान ने अपने घर की छत से भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को काले झंडे दिखाए। उन्होंने कांग्रेस सरकार गिराने में सिंधिया की भूमिका पर नाराजगी जताते हुए काले झंडे दिखाए। […]