खबरों के उस पार: ग्वालियर-चंबल का दबदबा..!

प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी की केबिनेट में मध्यप्रदेश को पर्याप्त तवज्जो दी गई है। मध्यप्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया और वीरेंद्र कुमार को मंत्री बनाया गया है। वहीं मध्यप्रदेश से पूर्व मंत्री रहे थावरचंद गेहलोत को राज्यपाल के रूप में नई जिम्मेदारी दी गई है।

पिछले कुछ समय से भारतीय जनता पार्टी की राजनीति में ग्वालियर-चंबल संभाग का दबदबा बढ़ता जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी इसी क्षेत्र से आते हैं। वहीं सिंधिया भी इसी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। शिवराज सरकार में महत्वपूर्ण गृह मंत्रालय संभाल रहे नरोत्तम मिश्रा भी इसी क्षेत्र से हैं। वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर भी ग्वालियर चंबल संभाग का प्रतिनिधित्व करते हैं।

भारतीय जनता पार्टी की राजनीति में इन दिनों ग्वालियर-चंबल क्षेत्र का बोलबाला चल रहा है। केंद्र से लेकर प्रदेश की राजनीति में इसी क्षेत्र के लोगों की तूती बोल रही है। वहीं मालवा निमाड़ और विंध्य अभी राजनीतिक रूप से कमजोर नजर आ रहा है।

हालांकि शिवराज सरकार में सभी क्षेत्रों से मंत्री बनाए गए हैं। किंतु केंद्रीय राजनीति की बात करें तो ग्वालियर-चंबल क्षेत्र का बर्चस्व पिछले कुछ समय से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। नरेंद्रसिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया के केंद्र में मंत्री बनने से निश्चित रूप से इस इलाके को ज्यादा लाभ मिलेगा।

Next Post

टीवी-कूलर का एड देना पड़ा मंहगा; बदमाश ने झांसे में लेकर नहीं लौटाये 59 हजार

Thu Jul 8 , 2021
उज्जैन, अग्निपथ। ओएलएक्स पर पुराना टीवी-कूलर बेचने का विज्ञापन देना प्रोफेसर परिवार को भारी पड़ गया। शातिर बदमाश ने परिवार की बालिका को झांसे में लेकर उलटे अपने आकउंट में 59 हजार रुपयों का ट्रांजेक्शन कर लिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच में लिया है। नानाखेड़ा थाना पुलिस ने […]