अब 20 हेक्टेयर में बढ़ेगा महाकाल क्षेत्र

पहले 2 हेक्टेयर में विस्तार की योजना थी, कलेक्टर ने किया फेसिलिटी सेन्टर -2 एवं स्मार्ट सिटी कार्यो का निरीक्षण

उज्जैन, अग्निपथ। शुक्रवार दोपहर कलेक्टर के साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों की टीम महाकालेश्वर मंदिर विस्तारीकरण योजना के अंतर्गत निर्माणाधीन फेसिलिटी सेन्टर -2 एवं स्मार्ट सिटी के वर्तमान एवं निकट भविष्य में प्रस्तावित कार्यों का निरीक्षण करने पहुंची। इस दौरान महाकालेश्वर मंदिर परिसर के आस-पास के क्षेत्र के विस्तारीकरण का क्षेत्रफल 02 हेक्टेयर से बढाकर 20 हेक्टेयर करने का निर्णय लिया गया। इसी को लेकर भ्रमण किया गया।

संतों के साथ हुई बैठक में मिले सुझाव के अनुसार विजिटर फेसिलिटी सेन्टिर 2 के सामने से एक ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। जिसका स्वरूप दिखने में आधुनिक होगा, जो कि, आध्यात्मिक, धार्मिक व आधुनिकता का संगम होगा। इस योजना के अंतर्गत आपातकाल स्थिति में, विशेष अवसरों पर और सामान्य दिनों के लिए दर्शनार्थियों की संख्या को देखते हुए प्रवेश व निर्गम के साथ सभी महत्वपूर्ण सुविधाओं का प्रावधान किया जा रहा है।

स्मार्ट सिटी के द्वारा निर्माणाधीन कॉरीडोर का कार्य लगभग अगले 4 माह पूर्ण हो जायेगा। मृदा परियोजना फेज.- 2 के समस्त टेण्डरों को जारी करने की प्रक्रिया भी करीब एक- डेढ़ माह में पूर्ण कर ली जाएगी, ताकि आगामी 2 वर्ष में विस्तारीकरण का कार्य पूर्ण किया जा सके।

कारिडोर में शिव स्तंभ के दर्शन-आशीषसिंह ने बताया कि, कॉरिडोर लगभग 900 मीटर लंबा है, श्रद्धालु फेसिलिटी सेन्टर 2 से मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे। 900 मीटर के कॉरीडोर के अंतर्गत मिड-वे झोन, दर्शनीय स्कल्पचर वॉल, शिव स्तंम्भ आदि लगाये जा रहे हंै। इनको देखते हुए जब श्रद्धालु मंदिर की ओर आयेंगे तो उन्हें दूरी का एहसास नहीं होगा। इस हेतु एक थीम तैयार की गई है जिससे श्रद्धालु उत्साह के साथ श्री महाकालेश्वर भगवान के दर्शन के लिये आगे बढेंग़े।

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्माणाधीन फेसिलिटी सेन्टर -2 एवं स्मार्ट सिटी के वर्तमान एवं निकट भविष्य में प्रस्तावित कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान मंदिर प्रशासक नरेन्द्र सूर्यवंशी,क्षितिज सिंघल, जितेन्द्र सिंह चौहान, कार्यपालन यंत्री उविप्रा केसी पाटीदार, वास्तुविद् नितिन श्रीमाली, सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल आदि उपस्थित थे।

Next Post

पुरातात्विक मंदिर को बाहर आने में अभी लगेंगे 10 दिन, टनल के रास्ते में बाधा नहीं

Fri Jul 16 , 2021
अवलोकन करने पहुंचे एडीजीपी देशमुख ने दी पुरातत्व विभाग को बधाई उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर विस्तारीकरण के अंतर्गत मंदिर के अग्रभाग की खुदाई के दौरान पुरातात्विक महत्व के परमार कालीन मंदिर के कुछ भाग प्राप्त हुए थे। शुक्रवार को एडीजी योगेश देशमुख और एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल खुदाई कार्य […]