विक्रम कीर्ति मंदिर सफेद हाथी बना, विवि अधिग्रहण की तैयारी में

Vikram kirti Mandir

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति अधिग्रहित कोठी रोड स्थित विक्रम कीर्ति मंदिर को विक्रम विश्वविद्यालय प्रबंधन को सौंपने जा रही है। विवि यहां पर एक्टिंग कोर्स शुरू करेगा। प्रशिक्षण देने के लिए इसकी आवश्यकता पड़ेगी। मंदिर प्रबंध समिति के लिए विक्रम कीर्ति मंदिर सफेद हाथी साबित हो रहा है। जिससे आय होने की जगह व्यय हो रहा है।
विक्रम कीर्ति मंदिर का संचालन महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा विगत 4 वर्षों से किया जा रहा है। लेकिन इससे आय होना तो दूर व्ययअधिक हो रहा है। अभी हालत यह है कि समिति को इसे चलाना ही महंगा पड़ रहा है। क्योंकि काफी समय से कोरो संक्रमण के चलते यह बंद रहा। इसका बिजली,-पानी, बगीचा मेंटेनेंस, कर्मचारी स्टाफ की तैनाती व सुरक्षा पर बड़ा खर्च हो रहा था।
इसको ध्यान में रखते हुए समिति ने भी अन्य को देने का मन बना रखा है। समिति के लिए विक्रम कीर्ति मंदिर एक प्रकार से सफेद हाथी साबित हुआ है। पूर्व में भी मंदिर प्रबंध समिति द्वारा इसका संचालन किया गया था। लेकिन यहां से सिवाय घाटे के अलावा कुछ भी प्राप्त नहीं हुआ। हालांकि जिला प्रशासन द्वारा यहां पर कर्मचारियों के प्रशिक्षण बैठक आदि आहुत करने के लिए इसका उपयोग किया जाता रहा है। लेकिन मंदिर को इससे कोई फायदा नहीं पहुंचा है।

एक्टिंग कोर्स का प्रशिक्षण शुरू होगा

जानकारी के अनुसार विक्रम विश्वविद्यालय ने मंदिर प्रबंध समिति से इसे वापस लेने की बात कही तो समिति ने भी इससे वापस किए जाने की पूरी तैयारी कर ली है। विक्रम विश्वविद्यालय जल्दी ही विद्यार्थियों के लिए फिल्मों में एक्टिंग सिखाने के लिए नया कोर्स शुरू करने जा रहा है। जिससे बॉलीवुड को उ’जैन से भी एक्टर मिल सकेंगे। इसके लिए विक्रम विश्वविद्यालय को विकम कीर्ति मंदिर की जरूरत होगी। यहां पर एक्टिंग के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जाएगी। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के जिम्मेदार अधिकारियों की मानें तो समिति ने इससे वापस विश्वविद्यालय को सौंपने की तैयारी पूरी कर ली है।

Next Post

सेवा सहकारी संस्था की गलती से हजारों बोरी गेहूं सड़ गया; दोषी बना दिया वेयर हाउस संचालक को

Sat Jul 17 , 2021
उज्जैन। सेवा सहकारी संस्था मालीखेड़ी तहसील घटिया के अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा की गई लापरवाही का खामियाजा वेयर हाउस संचालक को होना पड़ रहा है। संस्था की गलती से हजारों गेहूं की बोरियां भीग गई, अनाज सड़ गया और इस गलती की जांच के लिए उन्हें ही जांच सौंप दी जो […]