ऑटो के कागज तैयार करने हेतु दें समय, काउंटर बढ़ाओ, अवैध वसूली बंद करो : नूरी खान

ऑटो चालकों के समर्थन में कांग्रेस नेता का प्रदर्शन, आरटीओ बोले कार्रवाई बंद नहीं होगी

उज्जैन, अग्निपथ। ऑटो चालकों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई को लेकर कांग्रेस नेता नूरी खान ने आरटीओ कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने आरटीओ संतोष मालवीय से कहा कि आटो के कागज तैयार करने हेतु दें समय, काउंटर बढ़ाओ, अवैध वसूली बंद की जाना चाहिए। आरटीओ ने नियमानुसार कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

उन्होंने आंदोलन के बाद अग्निपथ से चर्चा करते हुए आरटीओ संतोष मालवीय ने कहा कि शहर में बिना परमिट के ऑटो रिक्शा नहीं चलने दिए जाएंगे। कोर्ट के आदेश पर कार्रवाई की जा रही है। कार्रवाई लगातार चलती रहेगी। ऑटो चालकों को कोर्ट में भेजा जा रहा है। वहीं से ऑटो को छोड़ा जाएगा।

सोमवार को दोपहर साढ़े बारह बजे महिला कांग्रेस कमेटी की वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष नूरी खान के साथ आटो चालकों ने सोमवार को आरटीओ कार्यालय का घेराव किया। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए नूरी खान ने मांग की कि किराया सूची बढ़ाई जाए, आरटीओ में ऑटो चालकों की समस्याओं के निराकरण हेतु काउंटर बढ़ाए जाए, आरटीओ अवैध वसूली बंद करें साथ ही शासन द्वारा परमिट की निर्धारित राशि ली जाए।

नूरी खान ने कहा कि उच्च न्यायालय के आदेश पर आटो चालकों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। जबकि प्रदेश के परिवहन आयुक्त ने न्यायालय में ऐसी प्रस्तावित कार्यवाही 45 दिन बाद करने का हलफनामा दिया है। ऐसी स्थिति में शहर में ऑटो चालकों को जांच अभियान चलाकर अधूरे दस्तावेजों की पूर्ति हेतु ताकिद की जानी चाहिए न कि हजारों रूपये के चालान बनाकर उनके वाहन जब्त कर न्यायालय में पेश किये जाने चाहिये।

आरटीओ अमले की सीधे चालानी कार्यवाही से ऑटो चालकों में भय व निराशा का माहौल बन गया है। पहले से ही कोविड के दो दौर के चलते ऑटो चालकों का व्यवसाय चौपट हो चुका है और चालानी कार्यवाही इनकी आर्थिक कमर तोडऩे का जरिया बन रही है। आरटीओ कार्यालय में दस्तावेज बनाने हेतु मात्र एक काउंटर होने से एक-एक वाहन के दस्तावेज बनने में एक पखवाड़ा तक लग रहा है जिससे ऑटो चालक भयवश वाहन नहीं चला रहे हैं और उनके परिवार भूखमरी का शिकार हो रहा है।

नूरी खान ने अनुरोध किया कि शैक्षणिकए सामाजिकए आर्थिक रूप से कमजोर तबके का प्रतिनिधित्व करने वाले आटो चालकों पर 45 दिवस तक चालानी कार्यवाही न करते हुए जांच अभियान में दस्तावेजों की प्रतिपूर्ति बाबद ताकिद की जाए। घेराव में इमरान खान, आरिफा खान, ममता सेन, दीपक तंवर, वीरेन्द्र गोसर, जहीर खान सहित बड़ी संख्या में ऑटो चालक मौजूद रहे।

ऑटो चालकों ने कहा, सरकारी रेट से ज्यादा दलाल वसूलते हैं पैसा

प्रदर्शन के दौरान ऑटो चालकों और अन्य लोगों ने आरोप लगाए कि कुछ दलाल सरकारी रेट से ज्यादा दाम वसूलते हैं। हजारों रुपए मांगते हैं, इससे उनके सामने संकट खड़ा हो गया है। बाबू भी काम में सहयोग नहीं करते हैं। कई -कई दिनों तक उनकी फाइल पर साइन ही नहीं होते हैं। अगर दलाल के माफिक पैसा दे दें तो तत्काल ही फाइल मिल जाती है। कोविड के दौरान दो साल तक काम बंद होने से आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं।

एजेंट सरकार के नियम से काम कर रहे : मीणा

इस संबंध में आरटीओ एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष लक्ष्मण मीणा का कहना है कि आरटीओ एजेंट पर ज्यादा कमीशन लिए जाने का आरोप गलत है। एजेंट सरकार के नियमों के मुताबिक काम कर रहे हैं। लोगों को सेवा उपलब्ध कराते हैं और उसी का सेवा शुल्क लेते हैं। आरोप निराधार हैं।

दसवे महीने से नहीं बने नए लाइसेंस

बताया जाता है कि आरटीओ कार्यालय में ऑनलाइन काम शुरू हुआ है। इसके तहत आरटीओ की आईडी से लाइसेंस की स्वीकृति जारी होने के बाद नया लाइसेंस बनता है। आरटीओ कार्यालय के बाबूओं का कहना है कि दसवें माह से आरटीओ ने अपनी आईडी से लाइसेंस की स्वीकृति जारी नहीं की है। इसलिए लंबे समय से लाइसेंस नहीं बन पाए हैं। फाइलों को ढेर आरटीओ के चैंबर में लगा हुआ है। उनके पास दूसरे काम ज्यादा है। इसलिए भी वे ऑफिस में बैठकर आईडी से लाइसेंस और अन्य दस्तावेजों की स्वीकृति नहीं दे पा रहे हैं।

Next Post

स्वास्थ्य विभागीय समिति की कार्यकारिणी घोषित, जिला अध्यक्ष गिरी का किया सम्मान

Mon Dec 20 , 2021
उज्जैन, अग्निपथ। मध्यप्रदेश राज्य कर्मचारी संघ जिला अध्यक्ष मनोहर गिरी जिला सचिव दिलीप चौहान की सहमति से स्वास्थ्य विभाग की समिति जिला जिला अध्यक्ष एम आर मंसूरी ने की कार्यकारिणी घोषित की गई। जिसमें विभागीय समिति जिला सचिव के पद पर नवीन पांडे एवं जिला कोषाध्यक्ष अशोक शिवहरे को नियुक्त […]