पशुओं को लापरवाहीपूर्वक बाजार में छोडऩा महंगा पड़ेगा पालकों को

कलेक्टर एवं नपा सीएमओ ने लापरवाह पशु मालिकों पर कार्रवाई हेतु सख्ती से जारी किए आदेश

झाबुआ, अग्निपथ। शहर में दिन-प्रतिदिन बढ़ती पशुओं की संख्या के कारण बाजारों में होने वाली घटना-दुर्घटना के साथ आए दिन पशु भारी वाहनों की टक्कर से गंभीर घायल होने तथा बाजार और गली-मौहल्लों में घूमते समय अपशिष्ट पदार्थ खाने से बीमार होकर काल के गाल में भी समां रहे है। इस संबंध में जिलाधीश एवं जिला दंडाधिकारी सोमेश मिश्रा  ने ऐसे पशु मालिकों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने के आदेश नपा सीएमओ एलएस डोडिया को जारी किए है। बाद नपा सीएमओ श्री डोडिया एवं स्वच्छता शाखा प्रभारी कमलेश जायसवाल के निर्देश पर संपूर्ण शहर में इस संबंध में मुनादी भी करवाई गई है।

ज्ञातव्य रहे कि शहर में लगातार बढ़ती आवारा पशुओं, जिसमें गौ-माताओं के साथ आवारा श्वान के कारण भी आए दिन घटना-दुर्घटना होने एवं यह लोगों को नुकसान पहुंचाने तथा चोटिल करने आदि के दृष्टिगत शहरवासी लगातार परेशान हो रहे है। पशु मुख्य बाजारों और तिराहो-चौराहें पर झूंड बनाकर बैठने तथा गली-मौहल्लों और कॉलोनियों में घूमते भी लोगों को चोट पहुंचाते है।

दो लोगों की हो चुकी है मृत्यु, कई लोग हुए घायल

  •  उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ वर्षों में इस कारण दो-तीन बड़ी घटनाएं हो चुकी है, जिसमें लोगों की जान भी जा चुकी है। किशनपुरी क्षेत्र में पारा निवासी एक व्यक्ति मोटरसाईकिल से घर जा रहे थे, तभी सामने से पशु आ जाने से संतुलन बिगडऩे से गिर जाने से पीछे से आ रहे आयसर ट्रक का पहिया उनके सिर पर चढ़ गया और उनकी मौके पर ही मौत हो गई।
  • इसके बाद विवेकानदं कॉलानी निवासी शक्तावत परिवार के एक युवक, जो भी सज्जन रोड़ से होकर अपने घर जा रहे थे। तभी उत्कृष्ट विद्यालय के सामने ही चलती बाईक में उन्हें एक पशु द्वारा सिंग से जोर से उछालने से गंभीर चोट पहुंचने पर उनकी भी मृत्यु हो गई।

इसी तरह की घटना उत्कृष्ट विद्यालय सज्जन रोड सहित शहर में अन्य स्थानों पर भी लगातार होने के बाद भी प्रशासनिक लापरवाही के कारण ऐसे पशु मालिकों पर सख्ती से कार्रवाई नहीं की जा रहंी थी, जो अपने पशुओं, विशेषकर गाय को उपयोग होने के बाद खुला विचरने के लिए शहर में छोड़ देते है। जिनके कारण बड़ी घटना-दुर्घटना होती है।

आरजीएसएस एवं गौशाला का प्रतिनिधि मंडल मिला जिलाधीश से

इसी बीच 21 जनवरी को दोपहर ही इस तरह की घटनाओं के चलते राष्ट्रीय गौ-सेवा संघ के जिला संगठन मंत्री राकेश शाह, जिलाध्यक्ष राजेश चौहान, जिला उपाध्यक्ष देवेन्द्र व्यास, जिला मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी के साथ सद्गुरू गौशाला के प्रबंधक अशोक भावसार एवं आदर्श गुरू जीव दया ग्रुप के वरिष्ठ सदस्य सुनील संघवी आदि ने कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर सोमेश मिश्रा से मिलकर ऐसे मामलों से अवगत करवाया।

कलेक्टर ने नपा सीएमओ को निर्देश जारी किए

जिसके बाद तत्काल ही कलेक्टर श्री मिश्रा ने नपा सीएमओ एलएस डोडिया को ऐसे पशु मालिक, जो अपने पशुओं को खुला शहर में छोड़ देते है। इन पर सख्ती से कार्रवाई करने के आदेश जारी किए। जिसके बाद नगरपालिका की ओर से एक समिति भी गठित की गई है। जिसमें नपा के उपयंत्री धीरेन्द्र रावत, समयपाल शांतिलाल चौहान एवं सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया को ऐसे मामलों में पशु मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करने हेतु आदेश जारी किए गए है। साथ ही नपा के सेनेट्री प्रभारी कमलेश जायसवाल के निर्देश पर संपूर्ण शहर में पशुओं को खुला छोडऩे वाले पशु मालिकों पर सख्ती से कार्रवाई करने संबंधी मुनादी भी करवाई गई है।

Next Post

जमीन पर बैठकर पढऩे को मजबूर कन्या स्कूल की छात्राएं

Sat Jan 22 , 2022
थांदला, अग्निपथ। प्रशासनिक लापरवाही व उदासीनता की वजह से कन्या शिक्षा परिसर की बालिकाएं जमीन पर बैठकर पढऩे को मजबूर है। वजह ग्राम मोरझरी मे निर्माणाधीन नवीन परिसर प्रशासनिक लापरवाहियों के कारण पूर्ण होकर भी प्रांरभ नहीं हो पा रहा है। गौरतलब है कि काकनवानी के पास ग्राम मोरझरी में […]