250 रुपए वाला टिकट बंद कर, 100 रुपए की टिकट व्यवस्था करेंगे लागू

सभी श्रद्धालुओं के लिए महाकाल दर्शन हो जाएंगे सुलभ

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं को वीआईपी दर्शन करने के लिए 250 रुपए का शीघ्र दर्शन टिकट खरीदना पड़ता है। जिससे उनके उपर अधिक आर्थिक भार आता है। इस व्यवस्था को अब स्थगित कर 100 रुपए की टिकट सभी श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध कराने का प्रयास मंदिर प्रबंध समिति करेगी। आगामी दिनों में यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

मंदिर के सूत्रों के अनुसार मंदिर प्रबंध समिति अब यह प्रयास कर रही है कि 250 रुपए का शीघ्र दर्शन टिकट बंद कर दिया जाय। क्योंकि परिवार के चार लोगों को दर्शन करने के लिए हजार रुपए खर्च करना पड़ते हैं, जोकि काफी अधिक हैं। इसकी ऐवज में प्रोटोकाल दर्शन के लिए निर्धारित 100 रुपए का टिकट सभी श्रद्धालुओं को उपलब्ध करवाए जाएंगे।

ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालु कम खर्च में भगवान महाकाल का दर्शन लाभ ले सकें और उनकी जेब पर भी खर्च का बोझ नहीं आए।

दैनिक अग्निपथ अपने पूर्व के अंक में 250 रुपए का टिकट बंद कर 100 रुपए का टिकट सभी के लिए उपलब्ध करवाने संबंधी समाचार प्रशासन के हवाले से प्रकाशित कर चुका है।

प्रोटोकाल टिकट हो जाएगा बंद

इस तरह की व्यवस्था लागू हो जाने के बाद ऐसे श्रद्धालु जोकि लंबी लाइन में नहीं लग सकते और जिनके पास समय का अभाव है। उनको इसका लाभ मिलेगा। ऐसे में प्रोटोकाल टिकट में लागू 100 रुपए टिकट की भी आवश्यकता नहीं रहेगी। हालांकि वास्तव में जो वीआईपी श्रद्धालु रहेंगे उनके लिए अलग से मंदिर प्रोटोकाल उपलब्ध करवाएगा। ऐसे में जो प्रोटोकाल पाने के हकदार नहीं है, वे स्वत: ही इस व्यवस्था का लाभ लेना बंद कर देंगे।

मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में जाएगा मुद्दा

जानकारी में आया है कि आगामी मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में इसका प्रस्ताव रखा जाएगा। आपसी विचार विमर्श के बाद मंदिर हित में क्या ठीक है। इस पर मंदिर प्रबंध समिति सदस्यों के एकमत होने के बाद ही इस पर अंतिम मोहर लगाई जाएगी। फिलहाल 100 और 250 रुपए दोनों ही टिकटों से श्रद्धालु भगवान महाकाल के दर्शन कर रहे हैं।

 

Next Post

सती माता मंदिर के पुजारी ने कहा: विधि-विधान से ही हटाई गई मंदिर की प्रतिमा

Sun Feb 6 , 2022
प्रतिपदा पर हटाने को शास्त्र सम्मत माना, महाकाल मंदिर में जगह मिलने से प्रसिद्धि और बढ़ेगी उज्जैन, अग्निपथ। विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर के मुख्य द्वार के सामने स्थित सती माता मंदिर को पिछले दिनों जिला प्रशासन द्वारा आनन फानन में हटा दिया गया था। जिसका सोशल मीडिया पर विरोध आज […]
Sati mata mandir mahakal 060222