नल के रिकार्ड से हटेंगे दिवगंत ‘दादाजी’ के नाम

पीएचई का रिकार्ड दुरूस्त करने के लिए नगर निगम की कवायद

उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन शहर में 70 हजार से ज्यादा घरों में नल कनेक्शन है, इनमें बड़ी संख्या ऐसे कनेक्शन की भी है जो 60 से 70 साल पहले जिस शख्स के नाम से लिए गए थे, आज तक उन्हीं के नाम से बिल निकल रहा है। दादाजी दिवगंत हो गए, पोते भी पिता बन गए लेकिन बिल अब तक दादाजी के नाम से ही जारी हो रहा है। अपने रिकार्ड को दुरूस्त करने के लिए अब पीएचई का नया प्रस्ताव तैयार हुआ है। इसे स्वीकृति के लिए संभागायुक्त सह प्रशासक के पास भेजा गया है।

पीएचई के नल कनेक्शन के नाम परिवर्तित या नामांतरित करने की वर्तमान में कोई नीति नहीं बनी हुई है। पुराने नाम से बिल जारी होने की वजह से बिल वितरण वाले कर्मचारियों को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कहीं मकान मालिक बदल गए, कहीं मकान नंबर बदल गए, कहीं-कहीं तो स्थिति ऐसी है कि मकान अस्तित्व में ही नहीं है और रिकार्ड पर उसका नल कनेक्शन चालू हालत में दर्शाया गया है।

विधि विभाग से इस समस्या का निदान करने के लिए एक प्रस्ताव तैयार कर संभागायुक्त सह नगर निगम प्रशासक संदीप यादव के पास भेजा गया है। संभागायुक्त की मंजूरी मिलने के बाद न केवल पीएचई का रिकार्ड अपडेट हो जाएगा बल्कि इससे नगर निगम की आय में भी इजाफा होगा। इसके अलावा आने वाले सालों में सालाना संपत्तिकर के साथ ही नल कनेक्शन का बकाया भी जमा कराया जा सकेगा।

Next Post

आयुक्त ने किया स्वच्छता में अव्वल संस्थाओं का सम्मान

Mon Feb 14 , 2022
उज्जैन, अग्निपथ। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की तैयारियों से पहले स्थानीय स्तर पर कराई गई स्वच्छता स्पर्धा में बेहतर रैंक हांसिल करने वाली संस्थाओं से जुड़े लोगों को सोमवार को नगर निगम आयुक्त द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। नगर निगम ने जनवरी महीने में सबसे स्वच्छ होटल, स्कूल, अस्पताल, […]
swachhata samman 140222