हाथ-पैरों में हल्का पैरालिसिस होने के बाद भी कक्षा 10वीं के छात्र विक्रम डामोर ने नहीं मानी हारी

हाईस्कूल बोर्ड की परीक्षा में राइटर के सहारे देगा एक्जाम

झाबुआ, अग्निपथ। झाबुआ विकासखंड अंतर्गत आने वाले ग्राम माकनकुई निवासी 15 वर्षीय बालक विक्रम पिता केकू डामोर, जिसे पिछले एक महीने पूर्व हाथ-पैरों में हल्का पैरालिसिस का असर होने से उसे हाथ-पैरों को उठाने में काफी परेशानी आ रहीं है, फिर भी इन परिस्थितियों को वह कड़ी चुनौती देते हुए हार नहीं मानते हुए 18 फरवरी से होने वाली हाईस्कूल की परीक्षा में सम्मिलित होने की प्रबल इच्छा रखते हुए एक्जाम में अपने साथ रायटर (लेखक) की मद्द से परीक्षा देगा। हाईस्कूल की परीक्षा 10 मार्च तक चलेगी।

विक्रम मेड़ा को पिछले एक माह पूर्व अचानक से ही हाथ-पैरों में झुनझुनी होने लगी। परिवारजनों ने जब उसका जिला चिकित्सालय में उपचार के बाद दाहौद (गुजरात) में उपचार करवाया तो चिकित्सकों ने उसके हाथ-पैरों का एक्स-रे और सीटी स्कैन करवाकर बालक को हल्का पैरालिसिस होने की जानकारी दी।

विक्रम समीपस्थ ग्राम बड़ा सेमलया शासकीय हाईस्कूल में अध्ययनरत है। बालक की पढ़ाई के प्रति लगनता और मेहनतशील प्रवृत्ति हमेशा रही है। परिवार भी उसे उच्च शिक्षा ग्रहण करवाने हेतु पूरी तरह तत्पर है, ताकि उसका भविष्य संवर सके। शासकीय हाईस्कूल बड़ा सेमलया के प्रभारी बाबू भूरिया से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि विक्रम पढ़ाई में अव्वल होकर हमेशा हर कक्षाओं में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होता है। वह स्कूल का होनहार छात्र है।

एडीपीसी, संकुल प्रभारी एवं केंद्राध्यक्ष से चर्चा कर रायटर उपलब्ध करवाया

कक्षा 10वीं की परीक्षा के एक दिन पूर्व 17 फरवरी, गुरूवार को दोपहर विक्रम को मोटरसाईकिल पर लेकर उसके पिता केकू डामोर एवं शाला प्रभारी बाबु भूरिया झाबुआ पहुंचे और उसका झाबुआ में शासकीय बुनियादी हाईस्कूल सेंटर होने से बालक की उक्त समस्या से अवगत करवाया। इस संबंध में अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक ज्ञानेन्द्र ओझा, झाबुआ संकुल प्रभारी रविन्द्रंिसह सिसौदिया एवं शासकीय बालक उमा विद्यालय के वरिष्ठ व्याख्याता मुकेश जोशी तथा शासकीय बुनियादी हाईस्कूल की केंद्राध्यक्ष राजू मावी और अन्य शिक्षिकाओं से चर्चा उपरांत विक्रम को परीक्षा देने के लिए शासकीय बालक उमा विद्यालय रातीतलाई में कक्षा 9वीं में पढऩे वाले छात्र पवन पिता जामनसिंह ग्राम चारोलीपाड़ा की व्यवस्था करवाई गई।

पवन विक्रम के साथ सभी प्रश्न-पत्रों में उसके लिए लेखक का कार्य करेगा, अर्थात विक्रम प्रश्न-पत्र में प्रश्न देखकर उसका उत्तर बताएगा और पवन उसे लिखने का काम करेगा। विक्रम की हाईस्कूल परीक्षा 18 फरवरी से आरंभ होकर आगामी 10 मार्च तक चलेगी।

Next Post

अव्यवस्थाओं के बीच बोर्ड परीक्षाओं का शंखनाद

Thu Feb 17 , 2022
पहले दिन बारहवीं के पेपर में 5528 में से 332 परीक्षार्थी अनुपस्थित नागदा, अग्निपथ। गुरुवार को शहर में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का श्रीगणेश हुआ, कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरु होगी। कहीं विद्यार्थी लेट पहुंचे तो कहीं परीक्षार्थियों के पास पास बैठने को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों […]
Nagda 12th exam start 17 02 22