रेलवे बोर्ड के तीन तुगलकी फरमाने ट्रेनों में चलने वाले ड्राइवर और गार्ड की मुश्किलें बढ़ा दी

रेल कर्मचारी संगठनों ने जताया विरोध

उज्जैन, अग्निपथ। रेलवे बोर्ड के तीन तुगलकी फरमाने ट्रेनों में चलने वाले ड्राइवर और गार्ड की मुश्किलें बढ़ा दी है। गार्ड और ड्राइवर के साथ गाडिय़ों में रखी जाने वाले सुरक्षा पेटियों को हटाकर अब उन्हें ट्राली बैग में बदला जा रहा है। अपने खुद के सामान के बैग के साथ ही ड्राइवर और गार्ड को अब यह ट्राली बैग भी खुद ही ढोना होगा। इस फैसले से ट्रेनों में सुरक्षा को लेकर भी खतरा बढ़ गया है।

रेलवे बोर्ड के फैसलों का अब देशभर के स्टेशनों पर विरोध होने लगा है। शुक्रवार को उज्जैन रेलवे स्टेशन पर भी लॉबी के बाहर वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ और वेस्टर्न रेलवे एम्पलाईज यूनियन के सदस्यों द्वारा विरोध किया गया। सुबह करीब 11 बजे मजदूर संघ और एम्प्लाईज यूनियन के सदस्यों ने लॉबी के बाहर करीब 1 घंटे तक धरना दिया और नारेबाजी की।

वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ के सचिव और केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य एस.के. यादव ने बताया कि रेलवे बोर्ड के फैसलों से रनिंग कर्मचारियो में असंतोष है। फिलहाल लॉबी के बाहर धरना देकर रनिंग कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शित किया है, आने वाले समय में यह विरोध तेज होगा।

इन फैसलों पर आपत्ति

  • लोको में ड्राइवर के पास रहने वाले बॉक्स(लोहे की पेटी) को हटाकर ड्राइवर को ट्राली बैग दिया जा रहा है। बॉक्स में पाने, इमरजेंसी में संकेत के रूप में उपयोग आने वाले पटाखे, सेफ्टी बुक, टार्च आदी सामान रहता है। इसी तरह गार्ड के पास रहने वाले बॉक्स को भी ट्राली बैग में बदला जा रहा है। गार्ड के बॉक्स में भी रूल बुक, पटाखे, फर्स्ट एड बॉक्स, एसएलआर के 8 ताले आदी सामान रहता है। ड्राइवर और गार्ड को यह सामान अब ट्राली बैग में खुद ही ढोना होगा।
  • फिलहाल उपयोग होने वाले फस्र्ट एड बॉक्स में पट्टे, दवाइयां, कॉटन, क्रीम, खपच्चे सहित काफी सारी सामग्री होती है। इससे दुर्घटना के वक्त कई लोगों की जान बचाई गई, इस सामग्री को कम कर अब एक पाउच तक सीमित किया जा रहा है। इस पाउच में ही सीमित सामग्री को ट्राली बैग में साथ रखकर चलने को कहा गया है।
  • ड्राइवर और गार्ड के टूल बॉक्स में 10-10 डेटोनेटर्स रहते है। आकस्मिक परिस्थितियों में संकेत के रूप में इनका उपयोग किया जाता है। बॉक्स नहीं होने की वजह से अब विस्फोटक सामग्री को भी ड्राइवर और गार्ड को अपने साथ लेकर घूमते रहना होगा।

Next Post

बाबा महाकाल ने दिए पंच मुखौटों में दिव्य दर्शन

Fri Mar 4 , 2022
महाशिव नवरात्रि पर 9 दिन के दर्शनों का पुण्य पंच मुखौटा दर्शन करने से मिलता है उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व के बाद बाबा महाकाल का 5 रूपों में श्रृंगार किया गया, जिसके दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकाल मंदिर […]