सहकारी संस्था में आज भी पदों पर बने हुए है गबन के दोषी कर्मचारी

ग्रामीण ने आगर कलेक्टर को लिखित शिकायत कर हटाने की मांग की

सुसनेर, (मंजूर मोहम्मद कुरैशी) अग्निपथ। अनियमितताओं व भ्रष्टाचार को लेकर पिछले कुछ वर्षो से सुर्खियों में बनी क्षेत्र की सहकारी संस्थाओ में अब अधिकारियों व कर्मचारियों की मनमानी का एक ओर कारनामा सामने आया है। क्षेत्र की प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था जामुनिया में लाखों रुपए के गबन एवं धोखाधड़ी के मामले में दोषी आरोपी अब भी संस्था में पदस्थ हैं और वेतन ले रहे हैं।

इस संबंध में ग्राम कायरा के ग्रामीण नैनसिंह पिता अनार सिंह ने आगर जिला कलेक्टर को लिखित शिकायत कर न्यायालय से दंडित दोषियों को पद से हटाने की मांग की गई है। शिकायत आवेदन में ग्रामीण ने बताया कि प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था जामुनिया में गबन व धोखाधड़ी के आरोपी सहायक प्रबंधक हेमराज सिंह, सेल्समैन सुजान सिंह व अन्य कर्मचारी प्रेमसिंह द्वारा संस्था में लाखों रुपए का गबन किया गया है। जिसमें उक्त व्यक्तियों के विरुद्ध सुसनेर थाने में विभिन्न धाराओ के अंतर्गत अपराध क्रमांक 36/2018 दर्ज कराया गया था।

प्रकरण नम्बर 49/2018 में मामले की सुनवाई करते हुए न्यायालय ने सभी आरोपियों को दोषी पाकर 30 जून 2021 को 3-3 साल के सश्रम करवास के साथ अर्थ दण्ड से दण्डित किया है। इसके बावजूद आरोपियों को आज तक संस्था के पद से नही हटाया गया है। जिसका फायदा उठाते हुए आरोपी कर्मचारी आज भी संस्था में सेवा देकर वेतन ले रहे है। कर्मचारियों के पद पर बने रहने से पद के दुरुपयोग व भ्रष्टाचार की आशंका बनी हुई है।

इस संबंध में संस्था के प्रबंधक देवीलाल का कहना है कि वेतन संस्था के प्रबंधकारी बोर्ड द्वारा मनमाने तरीके से दिलाया गया है। शिकायतकर्ता ने आवेदन में जिला कलेक्टर से नोडल अधिकारी द्वारा मामले की जांच करवाकर संस्था की प्रोसिडिंग बुक पर उक्त कर्मचारियों की सेवा समाप्त कर पद से हटाने की कारवाई की मांग की है।

सीएम हेल्प लाइन की शिकायत के जवाब में भी दे दी गलत जानकारी

मामले में शिकायतकर्ता ग्रामीण द्वारा सीएम हेल्पलाइन के शिकायत नम्बर 14674476 पर इस सम्बंध में शिकायत दर्ज करवाई गई थी लेकिन संस्था से जुड़े जवाबदार व्यक्तियों द्वारा शिकायत के जवाब में गलत जानकारी दे दी गई है। जो कि न्यायालय की अवहेलना के साथ सीएम हेल्पलाइन को भी भ्रमित किया गया है। इससे मामले में अन्य अधिकारियों के भी शामिल होने की आशंका बनी हुई है।

Next Post

नाली में कचरा फैलाने पर कार-बाइक सर्विस सेंटर सील किया

Sun Mar 6 , 2022
देवास, अग्निपथ। चेतावनी के बाद भी नाली में कचरा फैलाने के मामले में नगर निगम की टीम ने रविवार को एक कार-बाइक सर्विस सेंटर को सील कर दिया है। खास बात यह है कि दुकानदार के पास न तो सर्विस सेंटर चलाने का लाइसेंस था और न वह सफाई शुल्क […]