निर्माण कार्य खुदाई के दौरान अष्टधातु की 7 प्रतिमाएँ मिली

Dewas kudai me jain pratima milee 10 03 22

देवास, अग्निपथ। शहर के बड़ा बाजार स्थित जैन समाज के प्राचीन आदेश्वर जैन मंदिर के पास आराधना भवन, धर्मशाला, भोजनशाला आदि के निर्माण के लिए खुदाई में अष्टधातु की वर्षों पुरानी 7 जैन तीर्थंकरों की प्रतिमाएं मिली है।

आदेश्वर जैन मंदिर के अध्यक्ष राजेश जैन के अनुसार यहाँ करीब 800 से 1000 वर्ष पुराना मंदिर था। जहाँ अब आराधना भवन का निर्माण किया जा रहा है, जिस हेतु खुदाई का कार्य किया जा रहा था। इसी दौरान भगवान की अष्टधातु की प्रतिमाएं मिली है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह मूर्ति भी करीब 800 वर्ष पुरानी है।

इन सभी प्रतिमाओं को विधि विधान से मंदिर में स्थापित करके उनकी पूजा अर्चना की जावेगी तथा करीब 35 वर्षो पूर्व भी जब आदेश्वर जैन मंदिर का निर्माण कार्य हुआ था। तब कुल 16 प्रतिमाएं मिली थी, जिन्हें मंदिर में स्थापित की गई थी।

Next Post

बहादुरसिंह चौहान दूसरी बार उत्कृष्ट विधायक के रूप में सम्मानित

Thu Mar 10 , 2022
महिदपुर, अग्निपथ। विधायक बहादुर सिंह चौहान को दूसरी बार मध्यप्रदेश विधानसभा में उत्कृष्ट विधायक के रूप में सम्मानित किया गया। मध्यप्रदेश विधानसभा में पहली बार किसी विधायक को लगातार दूसरी बार उत्कृष्ट विधायक का सम्मान दिया गया है। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा की स्मृति में स्थापित संसदीय उत्कृष्ट […]
mahidpur Bahadur singh chauhan best MLA award 09 03 22