भोपाल की घटना से नहीं लिया सबक, बड़े झोलों वालों को बेरोकटोक दिया जा रहा प्रवेश

Mahakal garbh graha mahila jhola 15 03 22

आम श्रद्धालुओं के गर्भगृह से दर्शन के बाद महिला झोला लेकर सुरक्षाकर्मियों के सामने से निकली

उज्जैन, अग्निपथ। विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में भोपाल में आतंकवादियों के पकड़ाई जाने के बावजूद सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद नहीं की गई है। यहां तक कि श्रद्धालु मंदिर में बड़े बैग और झोले लेकर भी प्रवेश कर रहे हैं। लेकिन कहीं पर भी इनको नहीं रोका जा रहा है। पहले ही मंदिर की सुरक्षा को लेकर आईबी अलर्ट जारी कर चुकी है। इस घटना से मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था का अंदाजा लगाया जा सकता है।

मंगलवार को एक बार फिर श्रद्धालुओं की भीड़ कम होने के चलते गर्भगृह से आम श्रद्धालुओं का प्रवेश खोल दिया गया था। दोपहर 1 बजे के बाद प्रवेश खोलने के दौरान बड़ा झोला लेकर एक महिला मंदिर में प्रवेश कर गई और उसको कहीं पर भी रोका नहीं गया। यहां तक कि वह गर्भगृह से भगवान महाकाल के दर्शन करके भी वापस लौट गई। गर्भगृह से निकलने के दौरान वहां पर सुरक्षाकर्मी भी मौजूद थे। लेकिन किसी ने भी रोक टोका नहीं। ऐसे में महाकालेश्वर मंदिर में कोई भी बड़ा झोला या बैग ले जाकर बम आदि प्लांट कर दे तो इसका जवाबदार कौन होगा?

सुरक्षा के ठेके के अभी भी अते पते नहीं

श्री महाकालेश्वर मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था का ठेका फिलहाल भोपाल की केएसएस कंपनी के पास है। जिसके पास पूर्व से ही सफाई का ठेका भी है। लेकिन सुरक्षा का ठेका दिसंबर माह में समाप्त हो गया था और 1 जनवरी से नया ठेका दिया जाना था। लेकिन मंदिर प्रशासन ने टेंडर जारी किया था। फायनल राउंड में केएसएस और एलाइज प्रालि. पहुंची थीं। लेकिन किसी कारणवश ठेका स्थगित हो गया और अभी तक इसका फाइनल नहीं हो पाया है। फिलहाल मंदिर का ठेका केएसएस कंपनी को ही संभालने को दिया गया है।

बताया जाता है कि अघोषित रूप से कंपनी को सुरक्षा का ठेका दे दिया गया है और सुरक्षाकर्मियों के लिए कंपनी ने नई यूनिफार्म भी सिलवा ली है। लेकिन जहां तक मंदिर की सुरक्षा का सवाल है कंपनी अनुभवहीन होने के चलते जिस तरह से मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था संभालना चाहिए उस तरह से सुरक्षा व्यवस्था नहीं संभाली जा रही है।

2 वर्ष का होना है ठेका

केएसएस कंपनी के ठेका संभालने से पूर्व एसआईएस कंपनी द्वारा सुरक्षा व्यवस्था संभाली जाती थी। इंटरनेशनल कंपनी होने के चलते काफी अच्छे से कंपनी सुरक्षा व्यवस्था संभाल रही थी। इसी दौरान कंपनी के सुरक्षाकर्मियों ने खूंखार गैंगस्टर विकास दुबे को भी धरदबोचा था। लेकिन कंपनी द्वारा समय पर वेतन नहीं दिए जाने से बीच में ही उसका ठेका निरस्त कर दिया गया था।

मंदिर प्रशासन द्वारा केएसएस कंपनी को अस्थाई तौर पर 5 से 6 महीने के लिए सुरक्षा का ठेका दे दिया गया था। लेकिन बिना कारण के कंपनी का कार्यकाल बढ़ाया जा रहा है। जबकि दोनों ही कंपनियों में से किसी एक को अभी तक फायनल कर लिया जाना चाहिए था।

अलादीन के नायक पहुंचे महाकाल दर्शन को

नायक सिद्धार्थ निगम भगवान महाकाल के दर्शन को पहुंचे।

मंगलवार की दोपहर पिछले दिनों सोनी सब टीवी पर प्रसारित सीरियल अलादीन के नायक सिद्धार्थ निगम भगवान महाकाल के दर्शन को पहुंचे। उन्हों नंदीहाल में बैठकर भगवान का जाप किया। इस अवसर पर पुजारी प्रदीप गुरु ने उनका सम्मान किया।

Next Post

भगोरिया में शामिल होने पहुंचे शिव-साधना

Tue Mar 15 , 2022
झाबुआ-थांदला, अग्निपथ। आदिवासी लोक परंपरा के महोत्सव भगोरिया में शामिल होने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिहं मंगलवार को अंचल के थांदला में पहुंचे। यहां उन्होंने भगोरिया हाट में आदिवासी जनों के साथ उत्साह से भाग लिया। मुख्यमंत्री व उनकी पत्नी को इस दौरान आदिवासी संस्कृति के […]
Thandla bhgoriya 15 03 22