आरसीएमएस पोर्टल ठप्प किसान परेशान

राजस्व सहित पोर्टल पर कई काम अटके

जावरा, अग्निपथ। आरसीएमएस पोर्टल बीते एक महीनें से भी ज्यादा से बंद है। बताया जा रहा कि पोर्टल पर तकनीकि समस्या आ रही है। जिस कारण राजस्व से जुड़े करीब 1 दर्जन से अधिक सेवाओं के कामकाज ठप्प पड़े है। इस पोर्टल के बंद होने से न सिर्फ पिपलोदा जावरा नही बल्कि पूरे जिले ही नहीं प्रदेशभर की यही स्थिति है। क्षेत्र की जनता को इन दिनों काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। जिले की सभी तहसीलों की जनता हर दिन अपने कामों को लेकर एसडीएम और तहसील कार्यालय के चक्कर काट रही है। यहां आकर उन्हें पता चल रहा है कि पोर्टल बंद है और काम नहीं होगा।

बताया जा रहा है कि लोगों ने एक माह पहले अपने कामों के लिए आवेदन लगाया था, परंतु पोर्टल बंद या बहुत धीमा चलने की वजह से कामकाज नहीं हो पा रहे है। जनता के अलावा सरकारी अफसर और कर्मचारी वर्ग भी परेशान हैं। चूंकि जनता का इन पर समय-सीमा में काम पूरा करने का दबाव है। एक अनुमान के मुताबिक एसडीएम, तहसील कार्यालय के अलावा के लोकसेवा केन्द्र में करीब 200 से अधिक आवेदन पड़े है। जिनका संबंध सीधे पोर्टल हैं, जब तक यह पोर्टल शुरू नहीं होगा। तब तक इन आवेदनों पर कार्रवाई नहीं हो सकती।

राजस्व विभाग में साफ्टवेयर के बंद होने से राजस्व संबंधी कार्य ठप्प हैं। विभागीय यूजर आइडी का काम नहीं कर रही हैं। शहर और गांव के हजारों नागरिक, किसान, अपने काम लेकर तहसील व एसडीएम कार्यालय पहुंचते है। लेकिन उन्हें यही जवाब मिल रहा है अभी सर्वर खराब है।

आरसीएमएस के कारण यह सुविधाएं हो रही है प्रभावित

इस पोर्टल के बंद होने से अभिलेख दुरस्ती, भूमि वंटन, आदिवासी की भूमि विक्रय अनुमति, धारा 165 के उपबंध में भूमि हस्ताक्षरण को रद्द करना बंदोबस्ती मामले, भूमि का नामातंरण, अविवादित नामातंरण, नजूल भूमि को स्थाई पट्टे पर देना, राजस्व पुस्तक परिपत्र 6/4 में सहायता राशि प्राप्त करने में जैसे काम नहीं हो पा रहे हैं। आवेदक तहसीलए एसडीएम और लोकसेवा केन्द्र में आवेदन लगाने के बाद इन कार्यालयों के चक्कर काट रहे हैं।

इनका कहना

कऱीब महीने से भी ज्यादा से काफ़ी समस्या आ रही हैं हमनें भोपाल पत्र भी लिखा और मेल भी करा उनका कहना है की आरसीएमएस में कुछ अपडेट्स चल रहा है उस वजह से समस्या आ रही हैं जल्द ही साइड अच्छे से चलने लगे जाएंगी अभी दो दिन से थोडी ठीक चल रही है।

-अंकित बघेल, लोकसेवा जिला प्रबंधक, रतलाम

Next Post

जुगनू! राजनैतिक क्षितिज पर लिख डालो एक नई इबारत

Wed Mar 16 , 2022
दुनिया के सबसे बड़े प्रजातांत्रिक देश मेरे भारत का मतदाता भी शायद अब करवट बदल रहा है? हिंदुस्तान की आजादी के बाद भारतीय मतदाताओं पर अनेक अवसरों पर अपरिपक्वता के आरोप भी लगे जो स्वाभाविक भी था क्योंकि जब दस्य सुंदरी फूलनदेवी देश की सर्वोच्च संवैधानिक संस्था लोकसभा में पहुँच […]