एमपीसीए का हुआ विश्वविद्यालय खेल मैदान

Vikram university Ground becomes of MPCA 25 03 22

अनुबंध के बाद अब क्रिकेट एसोसिएशन करेगी विकास कार्य, राष्ट्रीय मुकाबलें भी होंगे

उज्जैन, अग्निपथ। विक्रम विश्वविद्यालय ने अपना खेल मैदान अधिकृत रूप से अब मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एमपीसीए) को सौंप दिया है। विक्रम विवि और एमपीसीए के बीच हुए अनुबंध के बाद अब एमपीसीए खेल मैदान को क्रिकेट ग्राउंड के रूप में संवारेगी। यहां राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी तैयार हो सकेंगे और राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मुकाबलें भी होंगे।

विक्रम विवि की कार्यपरिषद में मुहर लगने के बाद शुक्रवार को विक्रम विवि के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय और एमपीसीए सचिव संजीव राव ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर कुलसचिव डा. प्रशांत पुराणिक और उज्जैन डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन सचिव सुरेंद्र काबरा भी मौजूद थे।

विक्रम विवि का खेल मैदान एमपीसीए संभाले यह उच्चशिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव की भी मंशा थी। यहीं वजह है कि विक्रम विवि की कार्यपरिषद बैठक में एमपीसीए के प्रस्ताव पर तत्काल ही मुहर लग गई थी। विक्रम विवि से पहले एमपीसीए रीवा विश्वविद्यालय का ग्राउंड भी अनुबंध पर ले चुकी है। रीवा विश्वविद्यालय के मैदान पर अब राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले होने लगे है।

आईपीएल नीलामी में जा चुके है 5 खिलाड़ी

उज्जैन के युवाओं में क्रिकेट का अच्छा-खासा जुनून है। कुछ दिन पहले हुई आईपीएल की नीलामी में उज्जैन के भी 5 खिलाड़ी शामिल हुए थे। उज्जैन में कम संसाधन के बावजूद करीब 15 खिलाड़ी रणजी मुकाबले खेल चुके है। देवेंद्र बुंदेला और इशान अफरीदी दो खिलाड़ी नेशनल स्तर पर अपने खेल की चमक बिखेर चुके है।

एक नजर भविष्य की योजना पर

  • विक्रम विवि और एमपीसीए के बीच 5 साल का अनुबंध हुआ है। इस अनुबंध को 20 साल की अवधि तक नवीनीकृत किया जा सकेगा।
  • विवि का ग्राउंड हाथ में आने के बाद अब एमपीसीए मैदान का मेंटेनेंस करेगा। मैदान में 6 विकेट बनाने में ही करीब 25 लाख रूपए खर्च किए जाएंगे।
  • मैदान का डिविजन, फिर स्टेट, रणजी, नेशनल आदी मुकाबलों के लिए समय दर समय उन्नयन किया जाएगा।
  •  विक्रम विवि की क्रिकेट टीम भी यहां प्रेक्टिस कर सकेगी, नए खिलाड़ी तैयार करने में भी मदद मिलेगी।
  • मैदान को तैयार करने के लिए संसाधन, कर्मचारी आदी पर होने वाला सारा खर्च एमपीसीए ही वहन करेगी।

Next Post

11 पीएचडी, 34 टॉपर को सम्मान

Fri Mar 25 , 2022
पाणिनी संस्कृत वैदिक विश्वविद्यालय का तीसरा दीक्षान्त समारोह आयोजित, राज्यपाल ने बांटी उपाधियां उज्जैन, अग्निपथ। देवासरोड स्थित महर्षि पाणिनी संस्कृत विश्वविद्यालय का शुक्रवार को तीसरा दीक्षांत समारोह राज्यपाल मंगूभाई पटेल की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। दीक्षांत समारोह के दौरान राज्यपाल ने 11 पीएचडी धारकों को उपाधियां और 34 टॉपर […]
sanskrit university dikshant samaroh 25 03 22