महाकाल मंदिर में अचानक उमड़ी भारी भीड़, श्रद्धालु और गार्ड के बीच विवाद

महाकालेश्वर मंदिर shikhar

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में भीड़ बढऩे के साथ ही हाल ही में सुरक्षा की कमान संभालने वाले सुरक्षा गार्ड से श्रद्धालुओं के साथ विवाद भी सामने आने लगे है। सोमवार सुबह मंदिर परिसर के बाहर सुरक्षा गार्ड और दर्शनार्थी के बीच विवाद हुआ। विवाद की घटना अन्न क्षेत्र के सामने की है। महाकाल मंदिर में वैसे भी दो दिनों से अधिक संख्या में श्रद्धालु दर्शन को पहुंच रहे है।

श्रावण मास के पहले ही श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ गई है। रविवार को अमावस्या होने के कारण दर्शनार्थी बढ़ गए थे। वहीं सोमवार को सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ होने लगी थी। इसी बीच मंदिर समिति के अन्नक्षेत्र के सामने से होकर दर्शनार्थियों की भीड़ मंदिर में प्रवेश के लिए मानसरोवर द्वार की ओर बढ़ रही थी। यहां सुरक्षा व्यवस्था में लगे सुरक्षा गार्ड का एक परिवार से विवाद हो गया। स्थिति यह हुई कि दोनों ओर से हाथापायी भी हो गई।

वहां मौजूद अन्य लोगों ने दोनों पक्षों को अलग कर समझाइश दी। हालांकि विवाद का कारण महिला श्रद्धालु को धक्का लगना बताया जा रहा है। कारण है कि भीड़ होने के साथ ही मंदिर में सुरक्षा की कमान संभालने वाले गार्ड भी नए होने से परेशानी हो रही है। एक सप्ताह पहले भी इंदौर के एक श्रद्धालु और गार्ड के बीच नंदी हाल में हाथापाई हुई थी। मामले में मंदिर से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि भीड़ अधिक होने के कारण यह स्थिति बनती है। मंदिर में लगे सुरक्षा गार्डो को समझाईश देगें।

जलाभिषेक के लिए भी लंबी लाइन

श्री महाकालेश्वर मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने से मंदिर परिसर में भीड़ का माहौल बना हुआ है। सामान्य दर्शनार्थियों के अलावा 250 रूपए की शीघ्र दर्शन टिकट लेने वाले श्रद्धालुओं के अलावा 750 रूपए जलाभिषेक की रसीद लेने वाले श्रद्धालुओं की लाईन भी लंबी हो गई है। अधिकारियों के अनुसार दो-तीन दिनों में इतनी अधिक संख्या में दर्शनार्थी पहुंचे है। इस बार श्रावण महिना भी 60 दिनों का होगा। ऐसे में माना जा रहा है कि अधिक संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आएंगे।

Next Post

मैं गर्व से कहता हूं कि मैं हिंदू हूं मगर बेवकूफ नहीं - कमलनाथ

Mon Jun 19 , 2023
5 सूत्री संकल्प के साथ कमलनाथ ने की गर्जना, सच्चाई की होगी जीत आपका आशीर्वाद चाहिए महिदपुर, अग्निपथ। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथजी सोमवार को हेलिकाप्टर से महिदपुर पहुंचे। हेलीपेड से सीधे आंजना धर्मशाला में मंडलम, सेक्टर व प्रकोष्ठ की बैठक को संबोधित किया तथा पत्रकार वार्ता को भी […]