महाकाल महालोक की निगरानी में लगे 500 कैमरे

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से रखी जाएगी नजर, क्राउड मैनेजमेंट और सुरक्षा में रहेगी महत्वपूर्ण भूमिका

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर पर महाकाल लोक बनने के बाद प्रतिदिन दर्शनार्थियों की भीड़ बढ़ती जा रही है। इसी को देखते हुए सुरक्षा भीड़ मैनेजमेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से कंट्रोल किया जाएगा। इसके लिए दस करोड़ की लागत से महाकाल लोक परिसर 500 कैमरे लगाकर विशेष कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है।

महाकाल लोक के आम लोगो के लिए शुरू होने के बाद से प्रतिदिन करीब एक लाख दर्शनार्थी आ रहे है। ऐसे में भीड़ प्रबंधन के साथ सुरक्षा को लेकर भी प्रशासन तैयारियों में झूठा था। इसी के चलते उज्जैन स्मार्ट सिटी ने टीसीआईएल (टेली कम्प्युनिकेशन कंसल्टेंट इंडिया लि. की पब्लिक सेक्टर यूनिट) के जरिये आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) सिस्टम विकसित किया है। इसके लिए महाकाल कॉरिडोर और वहां तक पहुंचने वाले एप्रोच रोड पर 500 हाई क्वालिटी कैमरे लगाए गए हैं। ऐसे में ट्राफिक जाम होने पर एआई युक्त कैमरे पुलिस एवं महाकाल महालोक कंट्रोल रूम को सूचना देंगा, जिससे वाहनों को डायवर्ट किया जा सकेगा।

महाकाल लोक के सभी द्वार पर रहेगी कड़ी नजर

योजना के चलते महाकाल लोक के सभी प्रवेश द्वार जिनमे नंदी द्वार, पिनाकी द्वार, मयूर वन द्वार, बड़ा गणेश के सामने, महाकाल चौराहे से मंदिर तक पहुंचने वाले हर रास्ते लगाए गए है। इससे नियंत्रण के लिए एक हाईटेक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। इसका परीक्षण 30 जून को किया जाएगा। तत्पश्चात सावन शुरू होते ही इससे निगरानी शुरू कर दी जाएगी।

भीड़ नियंत्रण में रहेंगे उपयोगी

नई तकनीक के इस्तेमाल के बाद महाकाल लोक में जिस द्वार पर अत्याधिक भीड़ होगी उसे प्रशासन डाइवर्ट कर सकेगा किसी के गुम होने पर उसे भी कैमरे के जरिए पुलिस की मदद से तत्काल ढूंढा जा सकेगा। कैमरा से महाकाल लोक परिसर सहित पूरे क्षेत्र में असामाजिक तत्व पर भी निगाह रखी जाएगी और साथ ही वीवीआइपी के आने पर जो प्रतिबंधित किए क्षेत्र अनाधिकृत प्रवेश होती ही पता चल जाएगा और उसे रोका जा सकेगा। महाकाल लोक में प्रतिमाओं के साथ सेल्फी लेने के कारण हो रहे नुकसान को भी रोका जा सकेगा। हाई टेक्नालॉजी से युक्त इन कैमरे के जरिए प्रतिमा के पास किसी के पहुंचते ही कंट्रोल रूम को इसकी सूचना मिल जाएगी जिससे की जिम्मेदार व्यवस्था बना सकेंगे।

अपराधियों पर भी लगेगा अंकुश

यूएससीएल के कार्यकारी निदेशक व नगर निगम कमिश्रर रोशन सिंह ने बताया कि महाकाल महालोक में शनिवार, रविवार और सोमवार बेहिसाब भीड़ आ रही है। इन लोगों पर नजर, क्राउड मैनेजमेंट, वीआईपी मूवमेंट के दौरान अवांछित घुसपैठ, मूर्तियों की सुरक्षा आदि कई काम इन कैमरों की मदद से आसान हो जायेंगे। साथ ही अपराधियों के चेहरे भी भीड़ में यह कैमरे आसानी से पहचान सकेंगे, ऐसे में उन पर नजर रखने के साथ ही उनकी धरपकड़ भी की जायेगी, जिससे क्षेत्र में अपराधों पर भी अंकुश लगेगा।

Next Post

उज्जैन में एक हजार करोड़ का इंवेस्ट आया, 16 हजार से ज्यादा को मिलेगा रोजगार: सांसद फिरोजिया

Wed Jun 28 , 2023
केंद्र सरकार के नौ साल के उपलक्ष्य में पत्रकार बने उज्जैन तीर्थ विकास यात्रा के सहभागी उज्जैन, (राजेश रावत) अग्निपथ। भाजपा की केंद्र सरकार के नौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भाजपा ने तीर्थ विकास यात्रा का आयोजन किया था। इसमें उज्जैन के पत्रकारों ने उज्जैन में आकार ले […]