महाकाल मंदिर: टनल को गणेश मण्डप से मिलाया, दीवार काटी

कटर मशीन से काटी डेढ़ फीट से ज्यादा चौड़ी दीवार

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर मेें निर्माणाधीन टनल को शुरू करने की तैयारी शुरू हो गई है। गुरुवार को टनल को गणेश मण्डपम से मिटाने के लिए करीब डेढ़ फीट मोटी दीवार को कटर से काटकर टनल से मिलाया गया है।
उज्जैन महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए बनाई जा रही टनल को गणेश मंडपम से जोडऩे की तैयारी हो गई है ताकि श्रद्धालु इससे होकर मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश कर सकें। डेढ़ फीट से ज्यादा चौड़ी दीवार को कटर मशीन से काटा गया है। यहां पर 10 बाय 9 फीट का रास्ता तैयार किया गया है। इसके लिए खास तौर से इंदौर से मशीन लाई गई थी।

150 फीट लंबी, 15 फीट गहरी है यह टनल

महाकाल मंदिर परिसर में नवग्रह मंदिर के पास से कार्तिकेय मंडपम तक करीब 150 फीट लंबी टनल बनाई जा रही है। यह जमीन के अंदर 15 फीट गहरी है और ऊपर से दिखाई नहीं देगी। और नीचे गणेश मण्डपम में मिलेगी। यह एल शेप में रहेगी। आधा हिस्सा रैंप में रहेगा, जो ऊपर से दिखाई देगा। इस पर स्लैब डाली गई है। अब कार्तिकेय मंडपम के नीचे गणेश मंडपम की दीवार को तोडक़र टनल को गणेश मंडपम से जोडऩे का काम शुरू हो गया है।

दर्शनार्थी सीधे गणेश मण्डपम व नंदी हाल पहुंचेंगे

इस टनल के माध्यम से फेसिलिटी-२ से दर्शनार्थी सीधे गणेश मंडपम से नंदी हॉल तक भी पहुंच सकेंगे और भगवान महाकालेश्वर के दर्शन कर सकेंगे। यह काम उज्जैन विकास प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। नंदी हॉल के दूसरे हिस्से में जूना महाकाल की दिशा से बड़ा गणेश मंदिर की ओर की टनल बनाने का काम स्मार्ट सिटी द्वारा किया गया है।

Next Post

पुणे के दर्शनार्थियों से भस्म आरती के 9700 रुपए लिए

Thu Aug 17 , 2023
श्रद्धालुओं ने की मंदिर प्रबंध समिति से शिकायत उज्जैन, अग्निपथ। महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती के लिए मयूर जैन नामक व्यक्ति द्वारा 9700 रु. लेकर अनुमति नहीं कराने का मामला सामने आया है। इसे लेकर महाराष्ट्र के श्रद्धालुओं ने मंदिर प्रबंध समिति को शिकायत की है। महाराष्ट्र के पुणे निवासी […]