नागपंचमी-सवारी की तैयारी: अवंति हास्पीटल में 10 बेड रिजर्व, हरसिद्धि धर्मशाला में 5 बेड का अस्पताल तैयार

20 एम्बुलेंस तत्पर रहेंगी, तीन दिन तक सीएमएचओ ने सभी के अवकाश पर लगाया प्रतिबंध, 18 टीमें संभालेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं

उज्जैन, अग्निपथ। विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में आज रात से नागपंचमी पर्व का उल्लास भगवान महाकाल के आंगन में बिखरना शुरू होगा। इसके दूसरे दिन सोमवार को नागचंद्रेश्वर दर्शन के साथ ही सवारी भी निकाली जायेगी। इस दौरान लगभग 10 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना जिला प्रशासन लगा रहा है। इसी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

किसी भी आपदा से निपटने के लिये निजी अस्पताल हॉयर करने के साथ ही पास ही में 5 बेड का अस्पताल भी तैयार कर लिया है। मंदिर के चारों ओर स्वास्थ्यकर्मी किसी भी स्थिति से निपटने के लिये अलर्ट रहेंगे।

महाकालेश्वर मंदिर के उपरी तल पर स्थित श्री नागचंद्रेश्वर भगवान के दर्शन के लिये पट आज रात 12 बजे 24 घंटे के लिये खुल जायेंगे। इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अपनी 18 टीमें आज 2 बजे से तैनात कर देगा। पूरे जिले से स्वास्थ्यकर्मियों को बुलाकर ड्यूटी लगाई गई है।

सीएमएचओ डॉ. दीपक पिप्पल ने 19 से 22 अगस्त तक जिले के सभी स्वास्थ्यकर्मियों के अवकाश पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें भस्मारती गेट, मानसरोवर, महाकाल लोक, वीआईपी कारकेड, महाकाल थाना, बड़ा गणपति मंदिर, चारधाम पार्किंग स्टैंड सहित अन्य स्थानों पर लगाई जायेंगी। इसके लिये स्वास्ष्थ्यकर्मियों को परिचय पत्र दे दिये गये हैं।

11 बजे रिहर्सल, 20 एम्बुलेंस सेवा में

शनिवार की रात 11 बजे महाकालेश्वर मंदिर में स्वास्थ्य विभाग मंदिर के कर्मचारियों के साथ मरीज को भीड़ के बीच में से निकालकर एम्बुलेंस से अस्पताल पहुंचाने की रिहर्सल करेगा। इस दौरान सीएमएचओ, सिविल सर्जन, आरएमओ आदि रिहर्सल देखेंगे। वहीं इस पर्व के दौरान 12 (108)एम्बुलेंस और सामान्य प्रकार की 8 ए बुलेंसों को लगाया जायेगा। यह आपात स्थिति से निपटने के लिये खड़ी रहेंगी। जोकि गंभीर मरीजों को ले जाकर सीधे पास के अस्पताल में भर्ती करेंगी। महाकालेश्वर मंदिर की ए बुलेंस भी इस काम में ली जायेंगी।

अवंति हास्पीटल में 10 बेड रिजर्व

दुर्घटना होने पर गंभीर मरीजों को भर्ती करने के लिये स्वास्थ्य विभाग ने महाकालेश्वर मंदिर के पास ही स्थित अवंति हास्पीटल में भी 10 बेड रिजर्व किये हैं। यहां के सर्जन सहित अन्य स्टॉफ को भी अलर्ट मोड पर रहने के लिये कहा गया है। इसके साथ ही हरसिद्धि धर्मशाला में भी स्वास्थ्य विभाग ने 5 बेड का अस्पताल तैयार करवाया है। यहां पर मरीजों को भर्ती कर उपचार दिया जायेगा।

वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश पर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। आज दोपहर से स्वास्थ्यकर्मी ड्यूटी करेंगे। – डॉ. नितराज गौड़, आरएमओ जिला अस्पताल

Next Post

क्रेडिट कार्ड से फ्रॉड, ब्लॉक करने के बाद भी 90 हजार का पेमेंट

Sat Aug 19 , 2023
उज्जैन, अग्निपथ। राजस्व कॉलोनी के समीप तिवारी कॉलोनी निवासी रूपेंद्र सेठी के साथ क्रेडिट कार्ड से फ्राड का मामला सामने आया है। फ्राड की जानकारी सामने आते ही कार्ड ब्लॉक करवा दिया गया बावजूद इसके बैंक अधिकारियों की बड़ी गलती के कारण 90 हजार से अधिक का पेमेंट फ्राड की […]