मां बगलामुखी मंदिर पर 27 जनवरी से प्रारंभ होगा हवन-पूजन का कार्य

मंदिर समिति की बैठक में लिया निर्णय

नलखेड़ा, अग्निपथ। विश्व प्रसिद्ध मा बगलामुखी मंदिर पर 27 जनवरी से प्रायोगिक रूप से हवन पूजन कार्य प्रारंभ किए जाएंगे पहले 10 दिन तक इसे प्रयोग के तौर पर चालू किया जाएगा। उक्त निर्णय मां बगलामुखी मंदिर समिति की बैठक में लिया गया।

उक्त जानकारी देते हुए मां बगलामुखी मंदिर समिति के पदेन सचिव व तहसीलदार आशीष अग्रवाल ने बताया कि बुधवार की शाम विश्व प्रसिद्ध मां बगलामुखी मंदिर पर हवन पूजन के कार्य प्रारंभ करने हेतु मंदिर समिति की बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें निर्णय लिया गया कि 27 जनवरी से 10 दिनों के लिए प्रयोग के तौर पर हवन पूजन के कार्य प्रारंभ किए जाएंगे।अगर इसमें पंडितो और यजमानो द्वारा कोविड-19 के नियमों का कड़ाई से पालन किया गया तो फिर स्थाई रूप से मंदिर परिसर में हवन पूजन प्रारंभ कर दिए जाएंगे। उक्त प्रस्ताव की प्रति मंदिर समिति के पदेन अध्यक्ष व एसडीएम के. एल. यादव को अनुमोदन हेतु भेजी गई है।

श्री अग्रवाल ने बताया कि हवन के दौरान एक हवन कुंड पर एक ही व्यक्ति को ही बिठाया जाएगा वही सोशल डिस्टेंस के चलते पंडित एक हवन कुंड छोडक़र दूसरे हवन कुंड पर हवन करा सकेंगे साथ ही पंडितों एवं हवन करा रहे यजमानो को सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखकर कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा बैठक में सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे उल्लेखनीय है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते प्रदेश सहित पूरे देश में मार्च 2020 में लॉकडाउन घोषित किया गया था तभी से विश्व प्रसिद्ध मां बगलामुखी मंदिर में भी हवन पूजन अनुष्ठान के कार्यों पर भी प्रतिबंध लगाया गया था तभी से आज तक मां बगलामुखी मंदिर में हवन पूजन के कार्य बंद है हवन पूजन बंद होने के कारण सोमवार को मा बगलामुखी मंदिर में हवन पूजन का कार्य करने वाले पंडितों ने क्षेत्रीय विधायक राणा विक्रम सिंह सहित कलेक्टर को भी ज्ञापन दिया गया था जिसमें मंदिर में हवन पूजन कार्य प्रारंभ करने का निवेदन किया गया था।

Next Post

अग्निपथ की खबर का असर: कलेक्टर और एडीएम की अनुमति से मिलेगा अब नंदी हॉल में प्रवेश

Wed Jan 20 , 2021
महाकाल मंदिर में नई व्यवस्था उज्जैन, अग्निपथ। महाकाल मंदिर के नंदी हॉल में दर्शनार्थियों को प्रवेश के लिए अब कलेक्टर या एडीएम से ही अनुमति मिल सकेगी। ऐसा प्रोटोकॉल प्राप्त दर्शनार्थियों के कारण आम लोगों को महाकाल बाबा के दर्शन में आ रही परेशानी को देखते हुए किया गया। दरअसल, […]