जैन समाज के निर्माणाधीन जैन उपाश्रय में तोड़-फोड़

केस दर्ज, समाजजन के विरोध के बाद आरोपी गिरफ्तार

नलखेड़ा, अग्निपथ। स्थानीय जैन समाज द्वारा इंदौर-कोटा राजमार्ग पर आमला चौराहा स्थित साधु-संतो के विश्राम के लिए एक उपाश्रय का निर्माण करवाया जा रहा है। जहां पर कुछ व्यक्तियों द्वारा तोडफ़ोड़ किए जाने से आक्रोशित जैन समाज जनों द्वारा पुलिस थाने पर 9 सितंबर रात्रि को शिकायत की गई। जिस पर पुलिस द्वारा आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज किया गया है। वहीं रविवार को नलखेड़ा एवं सुसनेर के समाजजनों द्वारा जिला कलेक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक के नाम का ज्ञापन वरिष्ठ अधिकारियों को सौपें। इसके बाद पुलिस ने आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया।

नलखेड़ा एवं सुसनेर जैन समाज द्वारा घटना को लेकर रविवार को जिला कलेक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक के नाम के ज्ञापन एसडीएम तथा एसडीओपी सुसनेर-नलखेड़ा को भेंट किए गए। ज्ञापन में समाजजनों ने बताया कि नलखेड़ा से 15 किलोमीटर दूर इंदौर-कोटा मार्ग पर स्थित आमला चौराहे पर जैन समाज द्वारा साधु भगवंतो के विश्राम एवं गोचरी, पानी के लिए उपाश्रय का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है।

जहां पर सुसनेर निवासी संजय पिता मोहनलाल कारपेंटर ने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर 9 सितम्बर की रात्रि में उपाश्रय दीवारें तथा खड़े कॉलम, बीम, लेंटर, पानी की टंकी आदि में तोडफ़ोड़ की गई। समाजजनों ने बताया कि उक्त आरोपी इसके पूर्व भी वहां पर कार्य कर रहे कारीगर व मजदूरों के साथ समाज के लोगो को भी कार्य बंद करने के लिए धमका चुका है। इस संबंध में नलखेड़ा जैन समाज द्वारा नलखेड़ा थाने में एक आवेदन संजय कारपेंटर के खिलाफ दिया था। इसके बावजूद आरोपी द्वारा 9 सितम्बर रात्रि को निर्माणाधीन उपाश्रय में तोडफ़ोड़ की गई।

नलखेड़ा व सुसनेर जैन समाज द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों से मांग की गई की साधु- संतों के लिए बनाये जा रहे इस विश्राम स्थल (उपाश्रय) में तोड-फोड करने वाले आरोपियों की 24 घंटे में गिरफ्तारी कर न्यायोचित कार्यवाही की जावे। साथ ही जैन समाज की धार्मिक भावनाओं को अघात पहुचाने वाले उक्त आरोपी के मकान को तोड़ा जावे। आरोपी के खिलाफ सुसनेर सहित अन्य थानों में दर्ज प्रकरणों की जानकारी मंगाई जाकर उसके खिलाफ जिला बदर की कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। तथा भविष्य में उक्त स्थल पर कोई अप्रिय स्थिति निर्मित न हो इसके लिए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित कर आवश्यक कदम उठाये जाने की मांग भी की गई।

आरोपी संजय कारपेंटर की शीघ्र गिरफ्तारी नहीं करने पर सुसनेर-नलखेड़ा सहित प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी जैन समाज द्वारा आन्दोलन करने की चेतावनी दी गई। निर्माणाधीन उपाश्रय में तोडफोड की घटना को लेकर समाजजनों द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री,गृहमंत्री, पुलिस महानिदेशक भोपाल,पुलिस महानिरिक्षक उज्जैन संभाग,क्षेत्रीय सांसद को भी ज्ञापन की प्रति भेजी गई।

वही विधायक सुसनेर क्षेत्र, एसडीएम, एसडीओपी सुसनेर – नलखेडा को भी ज्ञापन की प्रति भेंट की गई। आमला चौराहे की घटना को लेकर जैन समाज नलखेड़ा द्वारा 9 सितंबर रात्रि को पुलिस थाने पर शिकायत भी दर्ज करवाई गई। जिस पर सुसनेर पुलिस द्वारा आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 427, 506 में प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है।

प्रकरण दर्ज कर, गिरफ्तारी की गई

नलखेड़ा जैन समाज द्वारा आमला चौराहे पर समाज द्वारा बनाए जा रहे उपाश्रय में तोडफ़ोड़ की घटना को लेकर शिकायत की गई थी जिस पर से सुसनेर पुलिस थाने पर आरोपियों के खिलाफ धारा 427, 506 में प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। आरोपी की गिरफ्तारी भी पुलिस द्वारा की जा चुकी है। पुलिस द्वारा आरोपी के खिलाफ विभिन्न पुलिस थाने पर दर्ज प्रकरणों की जानकारी एकत्रित कर जिला बदर की कार्रवाई के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को लिखा जाएगा।

– पल्लवी शुक्ला, एसडीओपी सुसनेर-नलखेड़ा

Next Post

जन आशीर्वाद यात्रा के विरोध का ऐलान करने पर कांग्रेस नेता को किया नजरबंद

Sun Sep 10 , 2023
महिदपुर रोड, अग्निपथ। भारतीय जनता पार्टी की जन आशीर्वाद यात्रा रविवार को को ग्राम झुटावद, कोयल बपैया होती हुई दोपहर को नगर में पहुंची। यात्रा का नगर के व्यापारियों, पार्टी पदाधिकारियों आदि ने मंच लगाकर स्वागत किया। इस बीच यात्रा का विरोध जताने के ऐलान करने के मद्देनजर पुलिस ने […]