यह कैसी देशभक्ति-जन सेवा.. चिंतामन गणेश मंदिर में ड्यूटी या मस्ती

उज्जैन, अग्निपथ। महामृत्युंजय की नगरी में उनके प्रथम पूज्य पुत्र श्री गणेश का जन्मोत्सव भक्ति भाव एवं धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान मंदिर, सार्वजनिक स्थान सहित घर-घर श्रीगणेश की स्थापना की गई। तरह-तरह के आयोजन हुए। पूरा शहर श्रीगणेश की भक्ति में डूबा रहा। गणेश उत्सव में सर्वाधिक भीड़ श्री चिंतामन गणेश मंदिर पर रही। प्रसिद्ध श्रीचिंतामन गणेश मंदिर पर शहर वासी ही नहीं अपितु प्रदेश और प्रदेश के बाहर से भी हजारों की संख्या में भक्त दर्शन करने प्रतिदिन आते थे।

गणेश उत्सव को देखते हुए उज्जैन के सभी गणेश मंदिरों पर एसपी सचिन शर्मा ने सुरक्षा एवं भक्तजनों की सुविधा के लिए पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई थी। इसी प्रकार श्री चिंतामन गणेश मंदिर पर भी भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारी की ड्यूटी लगाई थी।

मंदिर में दिखी अव्यवस्था, सुरक्षाकर्मी अपनी मस्ती में मस्त

भगवान के सामने एवं मंदिर में आम आदमी भी कुछ गलत अथवा अधर्म करने से डरता है किंतु चिंतामन गणेश मंदिर पर दर्शन करने आए कई श्रद्धालु अव्यवस्था एवं असुविधा के चलते पुलिस प्रशासन की अच्छी छवि लेकर नहीं गए देशभक्ति जन सेवा एवं वर्दी नहीं हमदर्दी जैसे अलंकारों एवं गरिमा से सम्मानित पुलिस की छवि श्री चिंतामन गणेश मंदिर में देखने का सौभाग्य शहर वासी एवं बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को कभी भी नहीं हो सका।

दर्शनार्थियों ने उपलब्ध कराये लापरवाही के प्रमाण

श्री गणेश जन्मोत्सव पर श्री चिंतामन गणेश के दर्शन करने बाहर से आए श्रद्धालुओं द्वारा 27 सितंबर बुधवार को श्री चिंतामन गणेश मंदिर में पुलिस प्रशासन द्वारा ड्यूटी के आड़ में लापरवाही एवं टाइम पास करने वाले सप्रमाण फोटो दैनिक अग्निपथ को उपलब्ध कराते हुए अपनी पीड़ा जाहिर की।

आपने बताया कि गणेश जन्मोत्सव एवं बुधवार होने के कारण मंदिर में दर्शनार्थियों की भारी भीड़ होने से मंदिर में धक्का मुक्की अव्यवस्था के कारण सभी दर्शनार्थियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा दर्शन हेतु कुछ श्रद्धालु बिना लाइन में लगे बीच में घुसकर दर्शन कर रहे थे इस कारण कई बार विवाद की स्थिति पैदा हो गई किंतु वहां ड्यूटी दे रहे पुलिस अधिकारी पुलिस जवान एवं महिला पुलिसकर्मी इन सबसे बेखबर होकर या तो मोबाइल देखने में व्यस्त थे या आपस में बातचीत में मस्त थे। यही स्थिति सिक्योरिटी कंपनी द्वारा लगाए गए कर्मचारियों की थी।

गणेश उत्सव के दौरान देश के प्रसिद्ध श्री चिंतामन गणेश मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था एवं दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए लगाए गए पुलिस अधिकारी कर्मचारियों द्वारा ऐसी लापरवाही किया जाना निंदनीय है वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को इस और ध्यान देना चाहिए भीड़ के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से इनकार नहीं किया जा सकता – मधुसूदन, दर्शनार्थी इंदौर

Next Post

उज्जैन-इंदौर मार्ग पर रात 2:30 बजे पलटी तेज रफ्तार कार, एक युवक की मौत

Thu Sep 28 , 2023
हादसे में चार साथी गंभीर घायल उज्जैन, अग्निपथ। 5 दोस्त कार में सवार होकर खरीददारी के लिए इंदौर गए थे। बुधवार-गुरुवार देर रात वापस लौटते समय 2:30 बजे के लगभग पंथपिपलाई के समीप कार चला रहा युवक रफ्तार पर नियंत्रण नहीं रख पाया और हादसा हो गया। कार पलटने से […]