महाकाल मंदिर में बढ़ी त्यौहारी भीड़

बाहरी दर्शनार्थियों के होटल में रुकने से पाबंदी पर अन्य प्रदेश जा रहे पर्यटक

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकाल मंदिर में दर्शनार्थियों की भीड़ बढ़ गई है। दीपावली के बाद मंगलवार से दर्शनार्थियों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।
मंगलवार को सुहाग पड़वा से यात्रियों की संख्या में एकाएक इजाफा हुआ है। मंदिर में यात्रियों की संख्या में अचानक बढ़ौत्तरी होने से मंदिर प्रशासन ने भी दर्शन व्यवस्था में तब्दीली कर दी। बड़े गणेश मंदिर की ओर शीघ्र दर्शन की टिकट विंडो बढ़ाई गई हैं। हालांकि यहां पहले से दर्शन विंडो थी, लेकिन अन्नक्षेत्र भवन टूटने के कारण यह विंडो यहां से हटा दी गई थी। जिसे मंगलवार शाम से पुन: प्रारंभ कर दी गई। बुधवार को भी काफी संख्या में बाहरी दर्शनार्थी मंदिर पहुंचे।

गुजरात के दर्शनार्थी ज्यादा

सूत्रों के मुताबिक इन दिनों मंदिर में गुजरात क्षेत्र के दर्शनार्थी अधिक संख्या मेें आ रहे हैं। मान्यता है कि गुजरात के दर्शनार्थी दीपावली पूजन के बाद बाहर घूमने निकल जाते हैं और पांच-छह दिन बाद घर लौटते हैं। इनमें से काफी लोग उज्जैन आते हैं और यहां कार्तिक पूर्णिमा तक ठहरते हैं और हरि-हर मिलन के दर्शन भी करते हैं।

होटल में नहीं रूकने के आदेश ने मुसीबत बढ़ाई

मंगलवार रात पुलिस-प्रशासन ने आचार संहिता का हवाला देते हुए सभी होटल व्यवसायियों को हिदायत दे दी कि बाहरी लोगों को होटल में न रोका जाये। ऐसे में चुनाव के दौरान कानून-व्यवस्था बनाये रखने में परेशानी आ सकती है। इस आदेश के कारण जो लोग होटलों में ठहरे थे उन्हें भी जाने का कहा गया। इस कारण बुधवार को अधिकतर लोग अन्य प्रदेशों के लिए रवाना हो गये। हालांकि होटल व्यवसायियों ने इस मुद्दे पर प्रशासन से चर्चा भी की है लेकिन इसका कोई हल नहीं निकला है। चुनाव तक प्रशासन ने बाहरी लोगों को होटलों में पुलिस की अनुमति के बिना ठहरने पर पाबंदी लगा दी है।

तिलक- कलावा के लिए मारपीट

श्री महाकालेश्वर मंदिर में बुधवार दोपहर को कलावा बंधवाने के लिए दर्शनार्थियों में मारपीट हो गई। ओंकारेश्वर मंदिर के बाहर पेड़ के नीचे मंदिर समिति ने दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए तिलक लगाने और कलावा बंधवाने की व्यवस्था की है, लेकिन यहां पर कतार बनाने की कोई व्यवस्था नहीं की। बुधवार दोपहर भीड़ होने के कारण तिलक और कलावा बंधवाने के लिए दर्शनार्थियों में मारपीट की स्थिति बन गई।

Next Post

उजैन-जावरा रोड पर केमिकल से भरा ट्रक पलटा

Wed Nov 15 , 2023
नागदा, अग्निपथ। रात्रि में 12:30 बजे करीब हताई पालकी के पास एथेनॉल से भरा हुआ एक टैंकर क्र. एमपी44जेडबी 2409 जो नीमच से भोपाल जा रहा था, सडक़ के किनारे पलट गयाु था, जिसमें से एथेनॉल का रिसाव शुरू हो गया था। इथेनॉल काफी ज्वलनशील होने के कारण घटनास्थल के […]