भस्म आरती दर्शन शुरू करने पर संशय, आज बैठक में लेंगे फैसला

कलेक्टर के निरीक्षण के वक्त शिवरात्रि के बाद प्रारंभ करने पर बनी थी सहमति

उज्जैन, अग्निपथ । श्री महाकालेश्वर मंदिर की बहुप्रतीक्षित भस्म आरती शुरू करने को लेकर सोशल मीडिया पर मैसेज चलने पर संशय की स्थिति निर्मित हो गई। रविवार दोपहर को यूथ कांग्रेस कार्यकर्ता महाकालेश्वर मंदिर के सामने एकत्रित हो गए और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए भस्म आरती शिवरात्रि के बाद शुरू करने की मांग करने लगे।
शनिवार की शाम को कलेक्टर ने महाकालेश्वर मंदिर का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने भस्म आरती शुरू करने को लेकर अपने भाव व्यक्त किए थे। उन्होंने मंदिर के महेश पुजारी और पुरोहित समिति अध्यक्ष अशोक शर्मा से भस्म आरती शुरू करने को लेकर रायशुमारी की। दोनों ने भस्म आरती शिवरात्रि के बाद शुरू करने को लेकर अपनी राय व्यक्त की थी। लेकिन दूसरे दिन सुबह सोशल मीडिया व्हाट्सएप और फेसबुक पर अति उत्साही लोगों ने भस्मारती एक-दो दिन मेंं शुरू होने को लेकर समाचार चलाना शुरू कर दिया। जिसका व्यापक असर हुआ। एक चैनल पर भी भस्म आरती शुरू होने को लेकर समाचार चल पड़ा। ऐसे में लोगों में हडक़ंप की स्थिति निर्मित हो गई और वे एक दूसरे से पूछने लगे कि भस्म आरती शुरू हो रही है अथवा नहीं। हालांकि मंदिर के पुजारी और पुरोहित शिवरात्रि के बाद ही भस्म आरती शुरू होने को लेकर अपनी बात लोगों के सामने रखते रहे। लेकिन इसका भी लोगों पर कोई असर नहीं हुआ।

आज मंदिर समिति की बैठक

शिवरात्रि से पूर्व ८ फरवरी को मंदिर प्रबंध समिति की बैठक बृहस्पति भवन में सुबह १०.३० बजे होगी। जिसमें शिवरात्रि महोत्सव की तैयारियां, भस्म आरती, अन्न क्षेत्र और मंदिर के अन्य प्रकल्प शुरू करने को लेकर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। हालांकि कलेक्टर ने एक दो दिन में निर्णय लेकर एक सप्ताह में शुरू करने को लेकर अपने विचार व्यक्त किए थे।

भस्म आरती को लेकर फोन आना शुरू

महाकालेश्वर मंदिर में एक सप्ताह के अंदर भस्म आरती शुरू करने को लेकर सोशल मीडिया पर चली खबर का असर यह हुआ कि शहर से बाहर के श्रद्धालुओं ने अपने परिचितों को फोन करना शुरू कर दिया। यहां तक की मंदिर के कंट्रोल रूम पर भी सुबह से लेकर शाम तक सैकड़ों फोन भस्म आरती शुरू होने को लेकर आए।

कांग्रेस में सामंजस्य नहीं, विरोध किया

महाकाल मंदिर के बाहर प्रशासन के कथित फैसले के विरोध में प्रदर्शन करते युवा कांग्रेस कार्यकर्ता।

सोशल मीडिया पर खबर का असर यह हुआ कि यूथ कांग्रेस के अति उत्साही कार्यकर्ता महाकालेश्वर मंदिर के सामने पोस्टर बैनर लेकर पहुंच गए और जिला प्रशासन पर 12 और 13 फरवरी को आयोजित भाजपा प्रशिक्षण वर्ग में शामिल होने वाले विधायकों के लिए भस्म आरती शुरू करने का आरोप लगा दिया।

मु_ी भर कार्यकर्ताओं ने बिना सोचे समझे भस्म आरती शुरू नहीं करने और शिवरात्रि के बाद शुरू करने को लेकर नारेबाजी और प्रदर्शन किया। ज्ञातव्य रहे कि हाल ही में कांग्रेस के बैनर तले पार्टी के वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों ने भस्म आरती शुरू करने को लेकर महाकालेश्वर मंदिर के सामने झांझ मजीरा बजा कर ज्ञापन सौंपा था। और जब भस्म आरती शुरू करने को लेकर पहल हुई तो पार्टी के अनुषांगिक संगठन यूथ कांग्रेस ने भस्म आरती शिवरात्रि के बाद शुरू करने को लेकर विरोध प्रदर्शन कर दिया। एक ही पार्टी में इस तरह से भस्मारती को लेकर दो प्रकार के विरोध प्रदर्शन किए गए।

Next Post

राज्यसभा में बोले पीएम मोदी- किसान आंदोलन हो रहा है, पर क्यों हो रहा है ये किसी सांसद ने नहीं बताया

Mon Feb 8 , 2021
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा में जवाब दे रहे हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि प्रस्ताव पर चर्चा तीन दिनों में सदन द्वारा किया गया मुख्य कार्य है जिसमें 25 दलों के 50 सदस्यों ने भाग लिया। भाजपा ने सरकार […]