प्रतिबंध के बावजूद भद्रकाली मंदिर प्रांगण स्थित शिवलिंग पर किया अनुष्ठान

यज्ञशाला में पूजन की है अनुमति, श्रद्धालुओं को निर्गम गेट तक पहुंचने में हुई दिक्कत

उज्जैन, अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में स्थित भद्रकाली मंदिर के पास स्थित शिवलिंग पर रविवार को पूजन-अनुष्ठान कार्य हुआ। मंदिर प्रशासन द्वारा मंदिर प्रांगण या अन्यत्र पूजन अनुष्ठान करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके बावजूद एक बाहरी पंडित द्वारा अपने यजमानों को बैठाकर पूजन अनुष्ठान कराया गया। लेकिन कार्रवाई तो दूर, इसकी भनक भी मंदिर प्रशासन को नहीं हो पाई।

रविवार को महाकालेश्वर मंदिर के भद्रकाली मंदिर के पास स्थित खुले में बैठे शिवलिंग के चारों ओर यजमान बैठे हुए थे और एक बाहरी पंडित द्वारा उनका पूजन अनुष्ठान कार्य संपन्न कराया जा रहा था। रविवार को वैसे भी मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान महाकाल के दर्शन को आए हुए थे और मंदिर प्रांगण में भी उपस्थित थे। भीड़ के बीच में बाहरी पंडित द्वारा पूजन-अभिषेक का कार्य काफी समय तक किया गया। इस दौरान यहीं से श्रद्धालुओं की आवाजाही होती रही, लेकिन पूजन अनुष्ठान कार्य लगातार चलता रहा। श्रद्धालुओं को निर्गम गेट यहीं से जाना पड़ रहा था। जिसके चलते उनको परेशान होना पड़ा।

यज्ञशाला में ही दी गई है अनुमति

मंदिर प्रशासन द्वारा नवनिर्मित यज्ञशाला बनाकर दी गई है। यज्ञशाला में और नंदीहाल के पास स्थित अभिषेक स्थल पर ही पूजन अनुष्ठान की अनुमति है। लेकिन बाहरी पंडित द्वारा निर्विघ्न होकर भद्रकाली मंदिर के पास स्थित खुले में बैठे शिवलिंग पर पूजन अनुष्ठान चलता रहा। मंदिर के अधिकारी भी संडे इज हॉलीडे मना रहे थे। इसलिए कोई भी यहां पर नहीं पहुंचा। श्रद्धालुओं की भीड़ के बीच पूजन अनुष्ठान लगातार कई घंटों तक चलता रहा।

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक आज

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की सोमवार को होने वाली बैठक निरस्त कर दी गई। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह द्वारा प्रदेश के सभी कमिश्नर, कलेक्टर्स, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षकों की वीसी (वीडियो कांफ्रेंस) ली गई थी। जोकि काफी देर तक चली। सोमवार शाम को 5.30 बजे बृहस्पति भवन में बैठक आयोजित की गई थी। वीसी के चलते बैठक को निरस्त करना पड़ा। जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह 10.30 बजे मंदिर प्रबंध समिति की बैठक आयोजित की जाएगी।

Next Post

महाकाल मंदिर के सुरक्षा प्रभारी ने पसंदीदा कर्मचारियों के पाइंट फिक्स किए

Mon Feb 8 , 2021
मंदिर के कर्मचारी ने की सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत उज्जैन,अग्निपथ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में नवागत सुरक्षा प्रभारी की शिकायतों का दौर लगातार चल रहा है। हाल ही में मंदिर के किसी कर्मचारी ने उनकी शिकायत सीएम हेल्पलाइन पर की है। मामले में देखने वाली बात यह होगी कि आगे क्या […]