मतदाता सूची में गड़बडिय़ों की रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को शिकायत

नागदा जं., अग्निपथ। सत्ता के दबाव में आकर बीएलओ नियमानुसार कार्य नहीं कर रहे हैं। उनकी इच्छानुसार नाम, घटा एवं बढ़ा रहे ह।ै यहॉं तक कि नये नाम जोडऩे व घटाने वाले फार्म भी नहीं भरवाते हुए सीधे लिस्ट लेकर नाम बढ़ाये एवं घटाये जा रहे हैं। इसका उदाहरण वार्ड नं. 29 के करीब 102 मतदाताओं के नाम वार्ड नं. 30 में जोडऩे हेत़ लिस्ट दी गयी है। बीएलओ इस पर कार्यवाही कर रही है परन्तु शिकायत होने पर इस पर रोक लगायी गयी है। कांग्रेस पार्टी द्वारा इसकी शिकायत राज्य निर्वाचन आयोग, कलेक्टर व अनुविभागीय अधिकारी को
की है।

वार्ड क्रं. 10 के संबंध में भी हो चुकी है शिकायत

गौरतलब है कि वार्ड क्रं. 10 के संबंध में विशाल गुर्जर ने भी 9 फरवरी को एक पत्र रजिस्ट्रीकरण अधिकारी स्थानीय निर्वाचन, नगर पालिका नागदा को सौंपा है जिसमें इस बात का उल्लेख किया गया है कि नगर निकाय चुनाव को लेकर मतदाता सूचियों में दावे-आपत्ति का कार्य मतदान केन्द्रों पर बीएलओ द्वारा किया जा रहा है। सत्तापक्ष के दबाव में बीएलओ द्वारा मतदान केन्द्र पर सत्ता पक्ष के नेताओं को बैठाकर नाम जुडवाने व काटने का कार्य किया जा रहा है। जबकि बीएलओ को भौतिक सत्यापन के साथ-साथ मतदाताओं के अन्यंत्र वार्ड में नाम होने की स्थिति में ही नाम काटने का अधिकार है। बीएलओ के पास किसी भी मतदाता का नाम हटाने की यदि कोई शिकायत भी प्राप्त होती है तो बीएलओ का कर्तव्य है कि वह संबंधित मतदाता को अपना पक्ष रखने का अवसर देकर ही आगे की कार्यवाही करना चाहिए।

उन्होंने प्रेषित पत्र में इस बात का उल्लेख भी किया है कि वार्ड 10 के पोलिंग बुथ गुरू टेकचंद दर्ज धर्मशाला में मतदान का कार्य कर रही बीएलओ रचना जटिया द्वारा सत्तापक्ष के पूर्व पार्षद व उनके पुत्र के साथ मतदान केन्द्र पर बैठकर राजनीतिक दबाव में मतदाता सूची में नाम बढाने व घटाने का कार्य करने पर बीएलओ के विरूद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की मांग की है।

लिस्ट के आाधार पर काटे जा रहे नाम

यह बात भी सामने आई है कि वार्ड क्रं. 29 के करीब 102 मतदाताओं को वार्ड क्रं. 30 में सम्मिलित किए जाने हेतु सूची बनाकर दी गई है जो कि नियमानुसार गलत है। बताया जाता है कि किसी भी मतदाता को सूची के आधार पर नहीं नियमानुसार जांच उपरांत दूसरे वार्ड में स्थानांतरित किया जा सकता है। ऐसे में सत्तापक्ष के दबाव में निर्वाचन नामावलियों में काफी गड़बडिय़ॉं किए जाने की शिकायत कांग्रेस ने की है।

Next Post

तस्कर बोला: लॉकडाउन में बेरोजगार हुआ तो करने लगा गांजा सप्लाय

Wed Feb 10 , 2021
उज्जैन। गांजे के साथ पुलिस गिरफ्त में आये तस्कर को बुधवार दोपहर पुलिस ने न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लिया है। लॉकडाउन में बेरोजगार होने पर उसने गांजे की सप्लाय करने की बात पुलिस को बताई है। नानाखेड़ा थाना पुलिस ने 22 किलो गांजे के साथ मंगलवार शाम आनंद […]