पैंगोंग लेक के उत्तर और पश्चिमी तट से सेना हटाने का समझौता हुआ: राजनाथ सिंह

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में कहा कि पैगोंग लेक इलाक़े से दोनों पक्ष सेना हटाने के लिए तैयार हो गए हैं. इससे पहले चीन ने बुधवार को इसकी घोषणा की थी.

राजनाथ सिंह ने कहा, ”मुझे सदन को यह बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि हमारे दृढ़ इरादे और टिकाऊ बातचीत के फलस्वरूप चीन के साथ पैंगोंग लेक के उत्तर और पश्चिमी तट पर सेना के पीछ हटने का समझौता हो गया है.”

राजनाथ सिंह ने कहा, ”पैंगोंग लेक इलाक़े में चीन के साथ सैनिकों के पीछे हटने का जो समझौता हुआ है उसके अनुसार दोनों पक्ष आगे की तैनाती को चरणबद्ध, समन्वय और प्रामाणिक तरीक़े से हटाएंगे.”

राजनाथ सिंह ने कहा, ”मैं इस सदन को आश्वस्त करना चाहता हूँ कि इस बातचीत में हमने कुछ भी खोया नहीं है. सदन को यह जानकारी भी देना चाहता हूं कि अभी भी LAC पर तैनाती और पट्रोलिंग के बारे में कुछ विवाद बचे हैं. इन पर हमारा ध्यान आगे की बातचीत में रहेगा. दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हैं कि द्विपक्षीय समझौते और नियमों के तहत सैनिकों के पीछे हटने की पूरी प्रक्रिया जल्द से जल्द निपटा लिया जाए. चीन भी देश की संप्रभुता की रक्षा के हमारे संकल्प से अवगत है. यह अपेक्षा है कि चीन द्वारा हमारे साथ मिलकर बचे हुए मुद्दों को हल करने का प्रयास किया जाएगा.”

Next Post

चार दिनों बाद आज कम हुई सोने की वायदा कीमत, चांदी भी हुई सस्ती

Thu Feb 11 , 2021
नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर गिरावट के साथ भारत में सोने और चांदी की वायदा कीमतें भी गिर गईं। इसके साथ ही चार दिनों से जारी तेजी पर आज विराम लगा है। एमसीएक्स पर सोने की वायदा कीमत आज 0.32 फीसदी गिरकर 47,857 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि […]