नलखेड़ा: 44 पार पारा, गर्मी से त्राहिमाम

नलखेड़ा, अग्निपथ। नगर में भीषण गर्मी से त्राहिमाम मचा हुआ है। सूर्य देवता आग उगल रहे हैं जिसके चलते नगर एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्र का तापमान 44 डिग्री पार कर चुका है। लोग गर्मी से बचने के लिए विभिन्न उपाय कर रहे हैं।

शुक्रवार प्रात: 10 बजे नगर का तापमान 42 डिग्री पर पहुंच चुका था। सुबह 8 बजे से ही गर्म हवाओं के थपेड़े चलने शुरू हो गए थे। ज्यों ज्यों दिन चढ़ता गया वैसे-वैसे तापमान भी बढ़ता ही जा रहा था। दोपहर 2 से 3 बजे के बीच तापमान 44 डिग्री पार कर चुका था। जिसके चलते बाजार की सडक़ों पर सन्नाटा पसरा हुआ था। गर्मी का आलम यह था कि जो जहां बैठ गया वहां से उठने की उसकी इच्छा नहीं हो रही थी। वही बाइक सवार लू एवं गर्मी से बचाव के लिए मुंह पर गमछा डालकर यात्रा कर रहे हैं।

गर्मी के आगे कूलर एवं एसी भी बेअसर

नगर में गिर रही भीषण गर्मी के कारण लोग घरों में ही दुबक के रह रहे हैं। इस भीषण गर्मी के आगे कूलर एवं एसी की ठंडक भी बौनी साबित हो रही हैं। भीषण गर्मी के चलते नगर में चौराहे चौराहे पर लगी शीतल पेय पदार्थ की दुकानों पर लोगों की भीड़ लगी हुई है लोग गर्मी से निजात पाने के लिए शीतल पेय पदार्थ का सहारा ले रहे हैं।

गर्मी से बचाव के लिए लोग तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। ऐसे में शीतल पेय पदार्थ का भी बड़ी मात्रा में लोग सेवन कर रहे हैं। ऐसे में पेय पदार्थ के दाम भी बढ़ गए हैं गन्ने का रस का गिलास 15 की जगह 20 रुपए का हो गया है। वहीं लस्सी का गिलास 25 से 30 रुपए में हो गया है गर्मी से निजात पाने के लिए लोगों की जेबों पर भार बढ़ गया है।

कूलर की खरीददारी में हो रहा है इज़ाफ़ा

भीषण पड़ रही गर्मी के चलते लोग गर्मी से निजात पाने के लिए कूलर की खरीददारी कर रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक व्यवसाय मुर्तजा अली बोहरा ने बताया कि मार्च-अप्रैल में तो बिल्कुल सीजन नहीं चला लेकिन मई में कूलर जमकर बिक रहे हैं। हर एक-दो दिन में कूलर की गाड़ी आ रही है दो-तीन दिन में ही कूलर बिक जाते हैं।

आज से होगा नवतपा शुरू

नौतपा के 9 दिन जमकर गर्मी पड़ती है लेकिन इस बार पहले से ही नौतपा से ज्यादा गर्मी नजर आ रही है इस बार नौतपा शनिवार से प्रारंभ हो रहा है संभावना जाता रही है कि इस वर्ष तापमान पुराने रिकॉर्ड को तोड़ सकता है।

Next Post

नौतपा से पहले प्रदेश के सबसे गर्म जिलों में शामिल हुआ धार

Fri May 24 , 2024
रोहिणी नक्षत्र में आज सूर्य का होगा प्रवेश, दिन का तापमान 45 पार धार, अग्निपथ। नौतपा के पहले धार जिला भीषण गर्मी के दौर से गुजर रहा है। पारा लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहा है। पिछले तीन दिन से अधिकतम तापमान 44 डिग्री के ऊपर चल रहा है। दिन के साथ-साथ […]