फायर उपकरणों में कमियां पाए जाने पर किया पाकीजा शोरूम सील

उज्जैन, अग्निपथ। राज्य शासन के निर्देशानुसार आयुक्त आशीष पाठक के दिशा निर्देश अनुसार फायर सेफ्टी चेकिंग अभियान के अंतर्गत शनिवार को फीगंज स्थित पाकीजा शोरूम का निरीक्षण कर फायर सेफ्टी एवं आग बुझाने के उपकरण के मापदंडों को चेक किए जाने की कार्यवाही की गई। कार्यवाही अंतर्गत शोरूम में स्थापित फायर उपकरण निर्धारित मापदंड के अनुरूप नहीं पाए जाने पर शोरूम को सील किया गया।

शोरूम में पाई गई कमियां

1. शोरूम में फायर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम नहीं पाई गई है फायर संबंधित उपकरणों की जानकारी किसी भी स्टाफ को नहीं थी।

2. फायर प्लान अप्रूवल अनापत्ति पत्र संबंधित के पास नहीं पाया गया।

3. किसी भी तल पर मैन्युअल अलार्म स्मोक डिटेकटर फायर स्प्रीकलर नहीं पाए गए एवं संस्था के मैनेजर द्वारा बिल्डिंग 2010 से संचालित होना बताया गया है।

4. किसी भी तल पर हायड्रेंट बॉक्स नहीं पाया गया एवं प्रत्येक तल पर लगी हुई होजरील पंप से जुड़ी हुई नहीं थी एवं केवल 2 इंच प्लंबिंग पाइप से जुड़ी हुई थी एवं नोजल टूटी पाई गई पाइप भी मानक अनुसार नहीं था कुल मिलाकर होजरिल मानक अनुसार नहीं थे।

5. बिल्डिंग श्च+द्द+4 का मंजिल होने के उपरांत किसी भी तल के इलेक्ट्रिक पैनल पर ष्टह्र2 अग्नि शमन यंत्र नहीं पाए गए डीजी इलेक्ट्रिक पैनल एवं ट्रांसफार्मर के समीप कोई भी ष्टह्र2 एवं फॉर्म अग्निशमन यंत्र नहीं पाए गए एवं ना ही फायर सेंड पॉकेट मौके पर पाया गया।

6. पूरी बिल्डिंग में केवल 5 डीसीपी टाइप अग्निशमन यंत्र लगे थे कुल मिलाकर अग्नि सुरक्षा की दृष्टि से अपर्याप्त पाए गए।

7. पूरी बिल्डिंग में फायर निकासी चिन्ह कहीं पर भी नहीं पाए गए। पार्किंग स्थल पर कार्ड बोर्ड बॉक्स एवं लड़कियां रखी हुई थी जो अत्यंत ज्वलनशील है एवं पार्किंग तल पर 1ड्ढष् टाइप अग्निशमन यंत्र पाया गया फायर ऑडिट रिपोर्ट नहीं पाई गई।

नागरिकों की सुरक्षा की दृष्टि से बिल्डिंग को अस्थाई तौर पर सील कर दिया गया है कार्रवाई के अंतर्गत सीएसपी दीपिका शिंदे, सहायक आयुक्त श्री प्रदीप सेन, कार्यपाली यंत्री श्री एन के भास्कर, सहायक फायर ऑफिसर श्री आदित्य शर्मा, तहसीलदार रुपाली जैन, उपयंत्री प्रकाश विभाग श्री आनंद भंडारी एवं निगम के फायर विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

Next Post

इंदौररोड पर कार-मैजिक की टक्कर में महिला की मौत

Sat Jun 1 , 2024
उज्जैन, अग्निपथ। इंदौररोड पर शनिवार शाम कार और मैजिक की टक्कर हो गई। मैजिक में सवार महिला की मौत हुई है। दूसरी गंभीर घायल हुई है। पुलिस दुर्घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच गई थी। कार चालक भाग निकला था। नानाखेड़ा थाना पुलिस ने बताया कि इंदौररोड पर […]