नए शैक्षणिक सत्र के पहले दिन गुरुजनों ने विद्यार्थी बनकर सीखें उत्कृष्ट शिक्षा के गुण

शिक्षा विभाग की ‘डीईओ उज्जैन’ वेबसाइट के माध्यम से शिक्षण

उज्जैन, अग्निपथ। नए शैक्षणिक सत्र में विद्यार्थियों को उत्कृष्ट एवं आधुनिक शिक्षा देने के लिए ऑनलाइन इंटरनेट माध्यम से पूरे जिले में लगभग 7 हजार शिक्षक शिक्षिकाओं को संकुल स्तर पर प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन कर महत्वपूर्ण बिंदुओं पर मार्गदर्शन प्रदान किया गया। नए शैक्षणिक सत्र का गुरुजनों के लिए शनिवार को पहला दिन था।

कार्यशाला के बारे में जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी आनंद शर्मा ने बताया कि नवीन शैक्षणिक क्षेत्र के लिए सभी शिक्षक शिक्षिकाओं को होम पेज लिंक पेज प्रोग्राम पेज गैलरी पेज के अंतर्गत आने वाले शैक्षणिक विषयों आदि के बारे में जानकारी दी गई। प्रत्येक दो संकुल के लिए एक अधिकारी को अवलोकन की जवाबदारी दी गई थी। जिन्होंने ऑनलाइन या ऑफलाइन मीटिंग में सहभागिता की।
यहां यह उल्लेखनीय है कि 11 मई को डीईओ उज्जैन के नाम से एक वेबसाइट बनाई गई है।

इस वेबसाइट पर सभी कार्य शिक्षा विभाग के गूगल फॉर्म या गूगल शीट के माध्यम से किए जाएंगे। यह वेबसाइट सभी आसानी से देख सकेंगे परंतु इस पर कार्य जिसे संबंधित है जैसे संकुल प्राचार्य डीईओ, बीआरसी ही कर सकेंगे।

वेब के मुख्य आयाम

  • होम पेज — परिचय, महत्वपूर्ण पत्र, उनकी लिंक एवम रिपोर्टिंग
    इसी पेज पर सभी विभागीय पोर्टल की लिंक दी गई है जैसे विमर्श, एजुकेशन,mptass, udise, gfms  आदि । इस पेज पर प्राथमिकता वाले कार्यों का टास्क दिया जायेगा
  • Links पेज– पर सभी आवश्यक कार्य की गूगल फॉर्म या शीट की लिंक रहेगी जेसे नियमित उपस्थिति, हॉस्टल उपस्थिति, पुस्तक वितरण, प्रवेश आदि
  • Circular पेज–पर सभी सेक्शन के महवपूर्ण पत्र मिलेंगे । जिले एवम राज्य से जारी सभी पत्र जिनका कार्य अभी किया जाना हे ।
  • Report पेज– पर सभी शेयर की गई लिंक की रिपोर्ट होगी । जिसमे डेटा एवम नही कार्य करने वालो की स्थिति दिखेगी । इसी आधार पर जिला, ब्लॉक,संकुल अपने कार्यालय की समीक्षा कर सकेंगे ।
  • Program पेज– पर सभी इच्छुक की ऑडियो, वीडियो शेयर की जावेगी जो टीम प्रिंसिपल पर भेजेंगे । इससे अच्छे कार्य को प्रोत्साहन एवम अन्य स्कूलों के लिए यह प्रेरक होगा ।
  • गैलरी पेज — पर विद्यालयों के कार्य के फोटो शेयर करेंगे जो विद्यालय व्हाट्सप ग्रुप पर आयेंगे उनमें से अच्छे ।
  • पेज  tools- जिसका उपयोग तकनीकी कार्यों में होगा ।

एडीपीसी तिवारी अनुसार इस सत्र में 1 से 15 जून के मध्य समस्त विद्यार्थियो को बुला कर पुस्तक वितरण किया जाना है। इसी दिवस में प्रवेश भी पूर्ण करने के निर्देश सभी को दिए गए हैं। संकुल स्तरीय प्रशिक्षण के पूर्व सभी हाईस्कूल व हायरसेकंडरी स्कूल प्राचार्यों एवं ऑपरेटर का 20 से 28 मई तक 13-13 के ग्रुप में प्रशिक्षण जिले पर किया गया। आज इन्ही के द्वारा संकुल के सभी सदस्यों का प्रशिक्षण किया।

Next Post

फायर उपकरणों में कमियां पाए जाने पर किया पाकीजा शोरूम सील

Sat Jun 1 , 2024
उज्जैन, अग्निपथ। राज्य शासन के निर्देशानुसार आयुक्त आशीष पाठक के दिशा निर्देश अनुसार फायर सेफ्टी चेकिंग अभियान के अंतर्गत शनिवार को फीगंज स्थित पाकीजा शोरूम का निरीक्षण कर फायर सेफ्टी एवं आग बुझाने के उपकरण के मापदंडों को चेक किए जाने की कार्यवाही की गई। कार्यवाही अंतर्गत शोरूम में स्थापित […]