8-9 जून को बारिश की संभावना: तीन दिन आंधी गरज चमक का यलो अलर्ट

दिन का पारा 1 डिग्री से अधिक उछला, दोपहर में लू के थपेड़े

उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन शहर के लोगों को गर्मी से फिलहाल छुटकारा मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही है। हालांकि मौसम विभाग ने आज से तीन दिन यलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है। इसमें से दो दिन 8 और 9 जून को बारिश हो सकती है। फिलहाल गुरुवार को गर्मी के तीखे तेवरों के कारण दिन के पारे में एक डिग्री से अधिक का उछाल दर्ज किया गया है।

सोमवार को दिन का पारा 41.5 डिग्री रिकार्ड किया गया था। रात का तापमान इस दौरान 29 डिग्री पर था। मंगलवार को पारा गिरकर 40.5 डिग्री पर आ गया। रात का तापमान भी इस दौरान बड़ी गिरावट लेकर 26 डिग्री पर पहुंच गया था। बुधवार को दिन के तापमान में मामूली गिरावट आई और पारा 40.2 डिग्री पर पहुंच गया। रात का तापमान भी इस दौरान आधा डिग्री बढक़र 26.5 डिग्री पर आ गया था। लेकिन गुरुवार को दिन के पारे ने फिर से 1.2 डिग्री का उछाल लिया और पारा 41.4 डिग्री पर पहुंच गया।

वहीं रात के पारे में भी ढाई डिग्री का बड़ा उछाल आया है। जीवाजीराव वेधशाला अधीक्षक डॉ. आरपी गुप्त का कहना है कि फिलहाल जो गर्मी पड़ रही है, इससे लो प्रेशर एरिया डेवलप होगा, जिससे बारिश की संभावनाएं बढ़ जायेंगी। गुरुवार को तो गर्मी ने कहर ढा दिया था। दोपहर में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था। लू के थपेड़ों से वाहन चालक परेशान होकर मुंह पर कपड़ा और आंखों काला चश्मा लगाकर निकल रहे थे।

8 और 9 को बारिश की संभावना

मौसम विभाग भोपाल ने 7, 8 और 9 जून को उज्जैन संभाग में आंधी, गरज चमक का यलो अलर्ट जारी किया है। वेधशाला अधीक्षक डॉ. गुप्त ने बताया कि 8 और 9 जून को बारिश की उज्जैन में संभावना बन रही है। हालांकि गुरुवार को नमी का प्रतिशत कम होकर 65 से 57 प्रतिशत पर पहुंच गया था। ज्ञात रहे कि नमी का प्रतिशत बढऩे पर ही बारिश होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। गुरुवार को भी आसमान में बादलों का जमावड़ा दिखाई दिया।

Next Post

व्यवस्था से मतलब नहीं: रूट पर नहीं चलने वाले 60 ई-रिक्शा को फिर से थाने में किया जमा

Thu Jun 6 , 2024
दो दिन में कुल 140 ईरिक्शा पर कार्रवाई, एडिशनल एसपी को ईरिक्शा चालकों ने ज्ञापन सौंपा उज्जैन, अग्निपथ। जिला प्रशासन ने आज 1 जून से ईरिक्शा को व्यवस्थित तरह से संचालित करने की योजना बनाई थी। लेकिन इसको पूरी तरह से अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका है। क्योंकि अभी तक […]