प्रदेश में हवाई पर्यटन 13 से, सीएम 16 जून को उज्जैन में दिखायेंगे हरी झंडी

एयर टैक्सी के लिये बुकिंग काउंटर तैयार, रूट एवं दरें भी निर्धारित

उज्जैन, अग्निपथ। मध्यप्रदेश के रमणीय पर्यटन स्थलों को हवाई सेवा से जोडऩे के लिये म.प्र. टूरिज्म बोर्ड द्वारा ऐतिहासिक कदम उठाया गया है। प्रदेश के 8 शहरों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, उज्जैन, ग्वालियर, सिंगरौली एवं खजुराहो को 6 सीटर वाले दो एयर क्राफ्ट्स के माध्यम से जोडऩे के लिये पीएम श्री हवाई पर्यटन सेवा का संचालन गुरुवार 16 जून से शुरू होने जा रहा है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 13 जून को भोपाल एयरपोर्ट पर पीएम श्री हवाई पर्यटन सेवा के विमान को फ्लैग ऑफ कर रवाना करेंगे। पहली फ्लाइट भोपाल-जबलपुर-रीवा-सिंगरौली की होगी। इस सेवा का शुभारंभ उज्जैन में 16 जून रविवार को होगा।

उल्लेखनीय है कि, 14 मार्च, 2024 को मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने भोपाल के स्टैट हैंगर से पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा का शुभारंभ किया था। टिकट बुकिंग के लिये ऑनलाइन सुविधा के लिए फ्लायओला वेबसाइट डेवलप की गई है, जिसको मंगलवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा मंत्रालय में लॉन्च किया गया।

प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति और प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मार्गदर्शन में प्रदेश के पर्यटन स्थलों के बीच कनेक्टिविटी बेहतर एवं सुगम बनाने और पर्यटन सुविधाओं में विस्तार करने के लिए लगातार नवाचार किये जा रहे हैं। पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र के लिये मील का पत्थर साबित होगी। यह पर्यटन क्षेत्र के साथ-साथ उद्योग, व्यापार, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं संस्कृति और कला के प्रचार-प्रसार के लिये भी लाभदायक है।

बुकिंग सुविधा की जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने बताया कि, वायु सेवा की बूकिंग के लिए इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर के एयरपोर्ट पर बुकिंग काउंटर स्थापित किये जा चुके हैं। फिलहाल, प्रदेश के 8 शहरों को हवाई सेवा के माध्यम से जोड़ा जा रहा है। जिसका विस्तार आने वाले समय मे कुछ और शहरों तक किया जाएगा।

16 जून को उज्जैन से हवाई यात्रा की शुरुआत होगी

हवाई सेवा को प्रदेश के प्रमुख शहरों को जोड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की गरिमामयी उपस्थिति में 15 जून को ग्वालियर और फिर 16 जून को उज्जैन से हवाई यात्रा की शुरुआत होगी। इच्छुक पर्यटक 222.द्घद्य4शद्यड्ड.द्बठ्ठ पर ऑफर, शेड्यूल और किराया संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

वंदे भारत ट्रेन के आसपास ही रहेगा किराया

रीवा शहर को सप्ताह में सोमवार व गुरुवार को इंदौर, जबलपुर एवं भोपाल से जोड़ा जा रहा है। ग्वालियर शहर को सप्ताह में दो दिवस मंगलवार को इंदौर, भोपाल व उज्जैन व शनिवार को भोपाल से जोड़ा जा रहा है।

उज्जैन शहर को सप्ताह में तीन दिवस मंगलवार को इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, बुधवार को इंदौर, भोपाल, जबलपुर एवं रविवार को इंदौर, भोपाल से जोड़ा जा रहा है। खजुराहो शहर को सप्ताह में एक दिवस शुक्रवार को भोपाल व जबलपुर से जोड़ा जा रहा है।

एयर टैक्सी सेवा का किराया किफायती रहेगा। शुरुआती 30 दिन तक कुल किराया पर 50 प्रतिशत का डिस्काउंट ऑफर रखा गया है, जो वंदे भारत ट्रेन के किराए के आसपास ही रहेगा।

13 जून को यह रहेगी टाइमिंग

  • सुबह 7.45 बजे भोपाल से जबलपुर के लिए उड़ान रहेगी। जबलपुर में सुबह 9.15 बजे यात्री पहुंच जाएंगे।
  • सुबह 9.45 बजे से रीवा के लिए उड़ान रहेगी, जो 11.15 बजे पहुंचेंगी।
  • सुबह 11.30 बजे रीवा से सिंगरौली के लिए उड़ान भरी जाएगी।
  • दोपहर 12.15 बजे सिंगरौली से रीवा के लिए उड़ान रहेगी।
  • दोपहर 1.15 बजे रीवा से जबलपुर के लिए उड़ान उड़ेगी, जो दोपहर 2.35 बजे तक जबलपुर आएगी।
  • दोपहर 2.45 बजे जबलपुर से उड़ान उड़ेगी, जो भोपाल में शाम 4.15 बजे आएगी।

Next Post

गंगा दशहरा पर सीएम करेंगे शिप्रा का पूजन

Tue Jun 11 , 2024
शिप्रा पर बनेगा 40×60 फीट का मंच, तैयारियों का कलेक्टर एसपी ने किया निरीक्षण उज्जैन, अग्निपथ। गंगा दशहरा पर्व पर 15 एवं 16 जून को आयोजित मां शिप्रा तीर्थ परिक्रमा यात्रा के प्रारंभ होने के पहले व यात्रा के समापन अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा शिप्रा तट पर […]