हादसे के न्योता: हैंडपंप के पास ही लगा दिया 11 केवी लाइन के ट्रांसफार्मर का प्लेटफार्म

धार, अग्निपथ। मानसून का इंतजार हर किसी को है। सब अपने-अपने तरीके से जतन करने में लगे हुए हैं। ताकि बरसात में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना हो, लेकिन विद्युत विभाग इसे लेकर गंभीर नहीं है। क्योंकि मानसून आने के पहले ही विद्युत विभाग की लापरवाही जगजाहिर हो रही है। विद्युत वितरण केन्द्र तीसगांव के गांव बाकुरली में 11 केवी की लाइन डालने का काम विभाग कर रहा है। कर्मचारियों ने आबादी क्षेत्र में हैंड पंप के ऊपर ही ट्रांसफार्मर लगाने का प्लेट फार्म खड़ा कर दिया है। जिससे जनहानि का खतरा हमेशा बना रहेगा।

ट्रांसफार्मर के प्लेटफार्म को लेकर गांव के ग्रामीणों ने पुरजोर विरोध किया मगर विद्युत विभाग के किसी भी कर्मचारियों ने ग्रामीणों की कोई बात नही मानी और ट्रांसफार्मर का प्लेटफार्म खड़ा कर उस पर ट्रांसफार्मर लगाने की जुगत में है। ट्रांसफार्मर लगने के बाद हैंडपंप से पानी भरने के दौरान कभी भी करंट फैलने का अंदेशा है जो भविष्य में बड़ी जनहानि या हादसे घटित होने की पूरी आशंका बनी रहेगी।

वहीं ग्रामीण बताते हैं कि गांव में कहीं जगह खाली पड़ी है अगर यह डीपी वहां लगती है तो किसी को कोई दिक्कत नहीं होगी। जिम्मेदार अगर ध्यान दे तो यहां से हटकर दूसरी जगह लगाई जा सकती है। हालांकि इसमें ठेकेदार को को नुकसान होता क्योंकि डीपी गाँव से बाहर जाती है तो उसे उतने तार वापस गाँव तक लाना होता है जिसे उसको ज्यादा खर्च होता है। उसको बचाने के लिए पास ही गाँव में लगाया जा रहा है। अगर जिम्मेदार अधिकारी ध्यान दे तो यह दूसरी जगह लग सकती है।

हादसे का डर

ट्रांसफार्मर अगर यहां लगता है तो गांव के यहां बच्चे खेलते रहते व आसपास के घर वाले व ग्रमीण उक्त हेडपंप से ही पानी भरते है बारिश या अन्य दिनों में हैंडपंप से पानी भरने के दौरान हर वक्त करंट लगने से हादसे का डर बना रहेगा।
– आशुतोष पटेल ग्रामीण बाकुरली

पोल लगाते समय ग्रामीणों ने ठेकेदार के लोगों को ऐसा न करने के लिए कहा था मगर सुनवाई नहीं हुई। बाद में हम ग्रामीणों ने विरोध किया उसके बाद काम बंद किया है। अब पता नहीं कब विभाग डीपी लगा दे।
– लोकेश परमार बाकुली

अवगत करवाया

हमने ट्रांसफार्मर के प्लेट फार्म लगने के दौरान ही विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा दिया था। की हैडपंप के पास ट्रांसफार्मर ना लगाए अगर फिर भी विद्युत विभाग अपनी मनमानी कर ट्रांसफार्मर लगाता है और भविष्य में हैडपंप से पानी भरने के दौरान करंट से कोई जन हानि या कोई हादसा होता है तो उसका जिम्मेदार विद्युत विभाग ही होगा।
– मुन्नालाल पटेल, बाकुरली भाजपा मंडल अध्यक्ष, सादलपुर मंडल

Next Post

गैंगरेप के आरोपी का ताजपुर में घर तोड़ा, खेत मालिक भी आरोपी बने

Sat Jun 22 , 2024
उज्जैन, अग्निपथ। आदिवासी महिला से ताजपुर के खेत में बनी टापरी में गैंगरेप करने की घटना में पुलिस ने शनिवार को खेत मालिक के दो बेटों को भी आरोपी बनाया है। शनिवार को ही मुय आरोपी इमरान का ताजपुर स्थित घर और घटनास्थल खेत की टापरी को भी तोडऩे की […]