जिले के 74 गांव दो सप्ताह में कीचड़ मुक्त होंगे

कलेक्टर ने निर्माण कार्यों को समय पर व गुणवत्तापूर्वक पूर्ण करने के निर्देश

उज्जैन, अग्निपथ। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अन्तर्गत शिप्रा नदी के किनारे स्थित 74 चिन्हित ग्रामों को सॉलिड वेस्ट व लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट प्लान तैयार करने के निर्देश व 74 ग्रामों में ओडीएफ प्लस के कार्यों के अन्तर्गत ग्रामों को कीचड़मुक्त बनाने की कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए।

मंगलवार दोपहर कलेक्टर कार्यालय स्थित सभागृह में कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह की अध्यक्षता में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिले के सभी ग्रामों को कीचड़मुक्त करने के लिए सीसी रोड व सीसी रोड की साइड से पक्की नालियां बनाई जाए। इसी के साथ नाली पक्की और चौड़ी होनी चाहिए, जिससे पानी निकासी आसानी से हो सके। श्री सिंह ने निर्देश दिए कि 2 सप्ताह में कीचड़मुक्त ग्राम के लिए प्रत्येक ग्राम की कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत की जाए।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने मनरेगा, ग्रामीण यांत्रिकी, स्वच्छ भारत ग्रामीण, ओडीएफ प्लस अंतर्गत कार्य, सांसद एवं विधायक निधि के स्वीकृत कार्य, ग्रामों को कीचड़मुक्त बनाने, जनपद पंचायतों के विभिन्न निर्माण कार्य, पंचायत भवनों के निर्माण, पंचायत भवनों में ब्रॉडबैंड नेटवर्क, कम्प्यूटर, वेटिंग हाल, आंगनवाड़ी भवनों का निर्माण, रेशम विभाग, खादी एवं ग्रामोद्योग, हस्तशिल्प, माटी कला बोर्ड, जल गंगा संवर्धन अभियान अंतर्गत जल संरक्षण के लिए किए गए कार्यों आदि की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत भवनों को बनाया जायेगा सर्वसुविधायुक्त

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के निर्देश अनुसार ग्रामों के सम्पूर्ण विकास के लिए ग्राम पंचायत के केन्द्र पंचायत भवन को आधुनिक सुविधाओं से युक्त कर ग्रामों का आर्थिक सांस्कृतिक केन्द्र बनाया जा रहा है।

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशन में सभी पंचायत भवनों में ब्रॉड बैण्ड इंटरनेट कनेक्शन, कम्प्यूटर सिस्टम, टीवी, आवश्यक फर्नीचर, वेटिंग हॉल आदि सुविधा से युक्त किया जा रहा है। इन आधुनिक ग्राम पंचायत भवनों के समीप कबड्डी, वॉलीबॉल आदि खेलों के लिए क्षेत्र भी बनाए जा रहे हैं। इसी के साथ रात्रि में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था भी पंचायत भवनों में व खेल क्षेत्र में की जा रही है।

कलेक्टर श्री सिंह द्वारा मौका निरीक्षण कर निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का जायजा भी लिया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के सभी जनपद पंचायत सीईओ को ग्राम पंचायत भवनों के आधुनिकीकरण शीघ्रता से करने के निर्देश दिए हैं।

Next Post

नहीं सुधर रही यातायात व्यवस्था, मनमानी की वजह से लग रहा है रोज जाम

Tue Jul 2 , 2024
यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए बनाए गए प्लान भी हुए फेल उज्जैन, अग्निपथ। हरिफाटक पुल के समीप इंदौर रोड पर बिगड़ी यातायात व्यवस्था की वजह से यहां पर हमेशा जाम लग रहता है और अब तो बस वालों ने भी अपनी मनमानी शुरू कर दी है। इंदौर रोड पर सवारी […]