बडऩगर पीआईसी में पार्षद लक्ष्मी व नर्मदा को मिली जगह

अध्यक्ष सहित 7 विभाग पूरे

बडऩगर, अग्निपथ। नगर पालिका अध्यक्ष ने अपने मंत्रिमंडल यानि प्रेसिडेंट इन कौंसिल (पीआईसी) में दो नए सदस्यों को नियुक्ति दी है। इसके साथ ही पीआईसी में सदस्यों की संख्या अध्यक्ष सहित सात हो गई है। सभी विभागों को अब अपने सभापति मिल गए हैं। नए सदस्यों में लक्ष्मी लालबहादुर व नर्मदा परमार को पीआईसी में शामिल किया गया है।

वर्तमान नगर पालिका परिषद के गठन में प्रेसीडेंट इन कौंसिल के 7 में से 4 विभागों पर सभापति काबीज थे। शेष विभाग अध्यक्ष के पास थे। इन में से दो विभागों पर महिला पार्षदों को काबिज किये जाने के पत्र अध्यक्ष ने 1 जुलाई को जारी किये जो बुधवार को सामने आए हैं। नव नियुक्त सदस्यों के खेमे से खुशियों की खबरें आ रही हैं। ज्ञातव्य है कि गत दिनो पीआसी सदस्यो की नियुक्ति में देरी को लेकर ही सोशल मीडिया पर किसी ने ब्रेकिंग न्यूज चला कर परिषद के गलियारे में राजनीतिक माहौल गर्मा दिया था। ऐसे में पीआयसी में दो और पार्षदो की नियुक्ति को ब्रेकिंग न्युज के माध्यम से गर्म हुए राजनीतिक माहौल को ठण्डा करने के रूप में देखा जा रहा है।

परिषद में प्रेसीडेंट इन कौंसिल को महत्वपूर्ण माना जाता है। उसमें भी मलाईदार विभाग। जिस पर हर पार्षद की नजर होती है। जिसमें अध्यक्ष की मंशानुसार सदस्यों का चयन कर सभापति नियुक्त किये जाते है। सदस्यों का चयन व विभागों का बंटवारा नपा अध्यक्ष का विशेषाधिकार होता है। इसी विशेषाधिकार के चलते वर्तमान नपा परिषद के गठन के दौरान शुरू में पीआईसी में 4 विभाग प्रमुख की नियुक्ति की गई थी। इस प्रकार नपा अध्यक्ष सहित कुल 5 सदस्य कार्य कर रहे थे। वैसे पीआसी में 7 विभागों के सभापति नियुक्त किये जाते रहे है।

इस बार शुरुआती दौर में पीआईसी में जिन सदस्यों को शामिल किया गया था उनमें सामान्य प्रशासन विभाग आनंद अनावड़ीया, जल कार्य एवं सीवरेज विभाग अजय दौराया, राजस्व, वित्त एवं लेखा विभाग नेहा गोखरू, स्वच्छता एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विभाग उपाध्यक्ष अनिता वर्मा के हाथों में है। इनके अलावा लोक निर्माण, उद्यान, विद्युत और यांत्रिक विभाग सहित योजना, यातायात, परिवहन एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग तथा शहरी गरीबी उन्मूलन विभाग अध्यक्ष के पास थे।

अब अध्यक्ष अभय टोंग्या द्वारा योजना, यातायात, परिवहन एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग पर लक्ष्मी लालबहादुर तथा शहरी गरीबी उन्मूलन विभाग पर नर्मदा राजेश परमार के नाम की घोषणा कर पत्र सौंप दिए है। ज्ञातव्य है की वर्तमान परिषद पर भाजपा का कब्जा है जिसमें 18 में से अध्यक्ष – उपाध्यक्ष सहित 11 पार्षद भाजपा के है। वहीं 5 पार्षद कांग्रेस व दो पार्षद निर्दलीय है।

नारी शक्ति पर ज्यादा भरोसा

पीआईसी में कोरम पूरा होने पर संख्या के मान से देखा जाए तो अध्यक्ष ने नारी शक्ति पर ज्यादा भरोसा दिखाया है। जिसके तहत पीआईसी में अब चार महिला सदस्य हैं, जबकि अध्यक्ष सहित तीन पुरुष इसमें शामिल हैं।

इनका कहना

अध्यक्ष के अधिकार के तहत पीआईसी में दो महिला पार्षदों को और जगह दी गई है। इससे नगर विकास के कार्यों में और गति आएगी और पीआईसी का बेहतर संचालन होगा। नव नियुक्त दोनों सदस्यों को शुभकामनाएं।
– अभय टोंग्या, अध्यक्ष नपा परिषद बडऩगर

Next Post

अमर्यादित वस्त्र पहनकर बगलामुखी मंदिर में प्रवेश प्रतिबंधित

Wed Jul 3 , 2024
मंदिर प्रबंध समिति ने लिया निर्णय नलखेड़ा, अग्निपथ। विश्व प्रसिद्ध मां बगलामुखी मंदिर में अब अमर्यादित वस्त्र पहनकर प्रवेश नहीं कर सकेंगी। उन्हें मंदिर के बाहर से ही दर्शन करने होंगे। मां बगलामुखी प्रबंध समिति ने ऐसी महिलाओं के मंदिर में प्रवेश पर रोक लगाई है। देश के कई प्रसिद्ध […]
nalkheda Baglamukhi mandir navratri 2021