वन विभाग एवं वन विकास निगम की भूमि पर दबंगों ने फिर किया कब्जा

हरे-भरे पेड़ काटकर कर लिया अवैध निर्माण, जानकारी के बावजूद जिम्मेदार अधिकारी नही कर रहे कार्यवाही

देवास, अग्निपथ। जिले की सतवास तहसील के ग्राम बेकलिया में वन विभाग और वन विकास निगम की भूमि पर फिर से दंबगो ने अवैध कब्जा कर लिया है। कब्जा हटाए जाने को लेकर महेश इवने एवं सद्दाम पठान ने कलेक्टर को आवेदन देते हुए बताया कि आमिन पिता इमरत खां, मोमिन खां, सद्दाम खां, रफिक खां, हातम खां मेवाती आदि ने ग्राम बेकलिया में खसरा नम्बर 01 मध्यप्रदेश शासन वन भूमि क्षेत्रफल 326.8700 हेक्टेयर के कुछ भाग पर अवैध अतिक्रमण कर सैकडों पेड़ काटकर पक्के मकान का निर्माण कर लिया है और खेती भी की जा रही है।

इसी प्रकार खसरा नम्बर 02 मप्र शासन वन भुमि क्षेत्रफल 4.8200 हेक्टर के 70 प्रतिशत भाग पर अवैध अतिक्रमण कर बैखोफ खेती कर रहे है। खसरा नम्बर 07 मध्यप्रदेश शासन वन क्षेत्रफल 3.8200 हेक्टेयर के सम्पूर्ण भाग पर अवैध अतिक्रमण कर लाखो के पेड काटकर दबंगों द्वारा बैखोफ खेती की जा रही है।

वहीं पास में ईट का लम्बा-चौडा मकान भी बना हुआ है। वन विभान के चौकीदार से लेकर रेन्जर तक को इस अतिक्रमण के बात की जानकारी है, किन्तु फिर भी इनकी उदासीनता के चलते कार्यवाही नहीं की जा रही है। अब सवाल यह है की जिन वनों को बचाने की जिम्मेदारी रेन्जर, डिप्टी रेंजर व अन्य जिन्मेदारो को शासन ने नौकरी दी है। वहीं अपनी जिम्मेदारी से मुहं मोड रहे है तो वनो की रक्षा कौन करेगा।

पूर्व में भी शिकायत की

इस मामले की शिकायत होने के बाद पूर्व में वन विभाग के अमले ने अतिक्रमण हटाने की औपचारीक कार्यवाही की है, किन्तु अभी तक किसी ने भी कब्जा नहीं हटाया है, ना ही किसी का अवेध मकान हटा है। हालाकिं वन विभाग के अधिकारी ने कई गरीब आदिवासियों को वन भुमि से बेदखल कर दिया है। जिसकी बकायदा वाहवाही भी लुटी गई। जंगल हमारे पर्यावरण के लिए बहुत महत्वपुर्ण है। जंगल हमारे लिए प्रकृति का एक वरदान है।

इस संबंध में पूर्व में भी कलेक्टर को शिकायत की गई, लेकिन वन भूमि से अतिक्रमण नही हटा। शिकायकर्ताओं ने कलेक्टर को आवेदन देकर मांग की है कि मामले को संज्ञान में लेकर आरोपियों पर कार्यवाही कर वन विभाग एवं वन विकास निगम की भूमि मुक्त कराई जाकर अवैध अतिक्रमण हटाया जाए।

Next Post

सीएम डॉ यादव आज एक पेड़ मां के नाम अभियान और गौशाला संवर्धन कार्यक्रम में होंगे शामिल

Fri Jul 5 , 2024
कलेक्टर एसपी ने तैयारियों का लिया जायजा, समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के दिए निर्देश उज्जैन, अग्निपथ। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज 6 जुलाई को उज्जैन के ग्राम रत्नाखेड़ी स्थित कपिल गौशाला में एक पेड़ मां के नाम अभियान और गौशाला संवर्धन कार्यक्रम में शामिल होगें। मुख्यमंत्री डॉ यादव द्वारा विक्रमादित्य […]