महाकाल सवारी : पूजन के दौरान रामघाट पर चंद लोग ही पालकी के नजदीक रहेंगे

संभागायुक्त और पुलिस महानिरीक्षक ने अधिकारियों के साथ बाबा महाकाल की सवारी मार्ग का किया भ्रमण

उज्जैन, अग्निपथ। महाकाल सवारी के दौरान रामघाट पर पालकी पूजन के वक्त वहां पंडे-पुजारी और अतिथियों के अलावा चंद लोग ही रहेंगे। सवारी मार्ग की होटलों का चेकइन और चेक आउट का समय भी बदलेगा।

यह निर्देश सोमवार को संभाग आयुक्त संजय गुप्ता ने दिये हैं। उन्होंने आईजी संतोषकुमार सिंह के साथ पहले प्रशासनिक संकुल में बैठक ली और बाद में सवारी मार्ग का भ्रमण भी किया और जरूरी इंतजामों के निर्देश दिये। श्रावण भादौ मास और बाबा महाकाल की सवारियों की तैयारियों को लेकर सोमवार को संभागायुक्त संजय गुप्ता और पुलिस महानिरीक्षक संतोष कुमार सिंह ने प्रशासनिक संकुल भवन में बैठक कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली और अधिकारियों के साथ सवारी मार्ग का भ्रमण किया।

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह द्वारा तैयारियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। संभागायुक्त ने कहा कि बाबा महाकाल की सवारी के श्रद्धालुओं को सुगमतापूर्वक दर्शन हो सके इसका ध्यान रखा जाए। सुनियोजित ढंग से भीड़ प्रबंधन किया जाए। बाबा महाकाल की सवारी में शामिल होने वाली मंडलियों को पास जारी किया जाएं।

पुलिस महानिरीक्षक ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बाबा महाकाल सवारी मार्ग पर टू लेयर बेरिकेडिंग प्रभावी ढंग से की जाए। भगवान के मुखारविंद की पूजन के दौरान विशेष सतर्कता बरती जाए। पूजन के दौरान पूर्व निर्धारित संख्या में ही पंडे, पुजारियों और अतिथियों को प्रवेश दिया जाए।

बाबा महाकाल सवारी मार्ग में पडऩे वाले होटल संचालकों से भी चर्चा कर उनके चैकिंग और चैक आउट के समय पर परिवर्तन किया जाए। बैठक के पश्चात संभागायुक्त और पुलिस महानिरीक्षक ने डीआईजी , कलेक्टर, एसपी सहित अन्य अधिकारियों के साथ बाबा महाकाल की सवारी मार्ग का भ्रमण कर व्यवस्थाओं के संबंध में दिशा निर्देश दिए। अधिकारियों ने श्री महाकालेश्वर मंदिर से महाकाल चौराहा, चौबीस खंभा , रामानुजकोट, रामघाट , ढाबा रोड, गोपाल मंदिर होते पटनी बाजार, गुदरी चौराहा होते श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे।

संभागायुक्त और पुलिस महानिरीक्षक ने उपरोक्त मार्गों पर बैरिकेडिंग समय पर पूर्ण किए जाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिए। उन्होंने कहा कि बैरिकेडिंग व्यवस्थित और मजबूत हो। एमपीईबी को निर्देशित किया गया कि बिजली के पोलो को प्लास्टिक शीट से कवर करवाएं। झूलते बिजली के तारों और खभों की मरम्मत भी की जाएं। एमपीईबी जगह-जगह अमले को तैनात करें। लोग ट्रांसफार्मर पर ना चढ़े, इसका विशेष ध्यान रखें। नगर निगम उज्जैन को सवारी मार्ग पर साफ सफाई, पेयजल, फायर ब्रिगेड सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

अंतिम महाकाल सवारी 2 सितंबर को

कलेक्टर ने बताया कि श्रावण भादौ मास में बाबा महाकाल की कुल 7 भव्य सवारियां निकाली जाएगी। जिसमें पहली सवारी 22 जुलाई को और अंतिम सवारी 2 सितंबर को निकाली जाएगी। बाबा महाकाल की सवारी अपने निर्धारित स्थान पर प्रस्थान कर समय पर पहुंचे इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। बैरिकेडिंग व्यवस्था और मरम्मत कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग को पाबंद किया गया है। चिकित्सा व्यवस्था के लिए एग्जिट गेट पर एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी। साथ ही बिस्तरीय अस्पताल का भी सुचारु संचालन किया जाएगा। सवारी मार्ग पर लगभग 100 सीसीटीवी कैमरे लगाएं जाएंगे। इस दौरान डीआईजी नवनीत भसीन, पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा, सीईओ जिला पंचायत और प्रशासक श्री महाकालेश्वर मंदिर मृणाल मीना, निगम आयुक्त आशीष पाठक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गुरु प्रसाद पाराशर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयंत सिंह राठौड़, अपर कलेक्टर अनुकूल जैन, सीईओ उज्जैन विकास प्राधिकरण संदीप सोनी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Post

सावन इस बार 29 दिन का लेकिन रहेंगे पांच सोमवार

Mon Jul 15 , 2024
शुरुआत और समापन सोमवार से, पांच सर्वार्थ सिद्धि, एक अमृत सिद्धि योग और रवि पुष्य का विशेष संयोग रहेगा सावन माह में उज्जैन, अग्निपथ। इस साल सावन माह 29 दिन का है, लेकिन अच्छी बात यह है कि इसमें पांच सोमवार रहेंगे। यानी भोले की भक्ति का विशेष अवसर। संयोग […]
बाबा महाकाल का किया मनमोहक शृंगार