सावन मास में दर्शनार्थियों से मनमाने रुपए लेेने वाले होटल के पंजीयन निरस्त करेंगे

उज्जैन, अग्निपथ। सावन मास में यदि किसी दर्शनार्थी से मनमाने रुपए लेने की शिकायत प्राप्त हुई तो उस होटल का पंजीयन निरस्त कर दिया जाएगा। चाहे किसी का होटल व्यवसाय बंद हो जाए तो हो जाए। दर्शनार्थियों के हितों को लेकर जिला प्रशासन पूरी सख्ती से कार्रवाई करेगा। यह सख्त बोल कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने शनिवार दोपहर प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान पत्रकारों के समक्ष चर्चा में कहे।

उन्होंने कहा दर्शनार्थियों की सुविधाओं के लिए जिला और पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। सवारी वाले दिन सुरक्षा व्यवस्था के लिए 2 हजार पुलिस जवान तैनात रहेंगे। पांच ड्रोन कैमरों के माध्यम से पूरे सवारी मार्ग की निगरानी की जाएगी। सवारी मार्ग पर पडऩे वाली एक-एक गली का वैरिफिकेशन किया गया है।

अवैध पार्किंग बनाने वालों पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी और पार्किंग संचालकों को भी हिदायत दी गई है कि वाहन रखने का चालकों से समुचित शुल्क ही प्राप्त करें। वाहन स्टैंड या पार्किंग की भी यदि शिकायत मिलती है तो प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर सिंह बोले कि मुख्यमंत्री की मंशानुरूप जनजातीय कलाकारों का दल बाबा महाकाल की सवारी में प्रस्तुति देते हुए चलेगा।

प्रेस कॉफ्रेंस में एसपी प्रदीप शर्मा भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिए ट्रेफिक पुलिस जवानों सहित वरिष्ठ अधिकारी भी तैनात रहेंगे। कुल मिलाकर 2 हजार पुलिस जवानों का बल सवारी व्यवस्था के दौरान तैनात रहेगा। एसपी ने बताया कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए संदिग्ध लोगों की जांच कर बाउंड ओवर और प्रतिबंधात्मक कार्रवाई भी की जा रही है। पार्किंग व्यवस्था में प्रभारी अधिकारी नियुक्त रहेंगे। जो यह सुनिश्चित करेंगे कि श्रद्धालुओं से निर्धारित शुल्क लिया जा रहा है या नहीं। अल्कोहल डिवाइस का उपयोग कर वाहन चालकों की जांच की जाएगी। नियमों का उल्लंघन करने पर ई रिक् शा चालकोंं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सवारी का लाइव प्रसारण होगा

महाकाल मंदिर प्रशासन ने पॉवर पाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से संपूर्ण व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 2 चलित रथ के माध्यम से बाबा महाकाल की सवारी का लाइव प्रसारण किया जाएगा। लाइव बॉक्स के माध्यम से लाइव प्रसारण निर्बाध रूप से चलेगा।

दर्शन व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं, डबल लेयर बैरिके डिंग होगी

लंबे समय से चल रही दर्शन व्यवस्था में सुधार की मांग को नहीं बदला गया है। सवारी के दौरान दर्शन व्यवस्था पूर्व की तरह डबल लेयर बैरिकेडिंग की रहेगी। लोगों को बैरिकेड्स के बाहर खड़े रहकर पालकी में विराजित बाबा महाकाल के दर्शन करने होंगे।

स्कूलों की छुट्टी रहेगी

उज्जैन शहर एवं नगर निगम के अंतर्गत आने वाले सभी शासकीय और अशासकीय विद्यालय में अध्ययनरत पहली से बारहवी तक के विद्यार्थियों का सोमवार को अवकाश रहेगा। मंगलवार से स्कूल नियमित खुलेंगे।

Next Post

तीन अज्ञात बदमाशों ने थांदला-पेटलावद भेरू घाट पर दिन दहाड़े की लूट

Sat Jul 20 , 2024
थांदला, अग्निपथ। घटना पेटलावद भेरू घाट कि है जहाँ तीन अज्ञात लुटेरे बदमाश आते है वह ग्रामीण भंवरसिंह खराड़ी जो कि अपने पत्नी बच्चों के साथ थांदला से अपने गाँव पेटलावद के रेलियामा जा रहा था उसे महिला की साड़ी वाहन में आने का बहाना बना कर रोकते है और […]