लाल पट्टा धारी ईरिक्शा चालक शिफ्ट बदलने पर पीला पट्टा लगाकर कर रहे कमाई

आरटीओ और यातायात पुलिस की आंखों में झोंक रहे धूल

उज्जैन, अग्निपथ। अब नई मुसीबत शुरू हो गई है। कुछ ईरिक्शा चालकों का आरोप है कि लाल पट्टाधारी ईरिक्शा संचालक अपनी शिफ्ट समाप्त हो जाने के बाद गलीकूंचों में पीला पट्टा लगा लेते हैं। ऐसे में उनका ईरिक्शा दोनों ही शिफ्टों में संचालित हो रहा है। इसको लेकर पीला पट्टाधारी ईरिक्शा संचालक आक्रोशित हैं। उनका कहना है कि ईमानदारी करने वाले ईरिक्शा चालक अपना घर बार नहीं चला पा रहे हैं।

शहर को यातायात के जाम से बचाने के लिये जिला प्रशासन ने अभिनव पहल कर ईरिक्शा चालकों को दो शिफ्ट में संचालन की अनुमति प्रदान कर दी थी। इसका संचालन भी 15 जुलाई से शुरू हो गया। लेकिन पीला पट्टधारी ईरिक्शा चालक प्रशासन की इस पहल से खुश नहीं हैं। उन्होंने अपना विरोध विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा और एसपी के सामने प्रकट कर दिया था। हालांकि इस मामले में उनको कोई सफलता हाथ नहीं लगी थी।

हिंदूवादी नेता रूपेश ठाकुर विधायक की बातों से नाराज होकर चला गया था। उसका कहना था कि सभी ईरिक्शा को पूर्ववत ही संचालित करने दिया जाय। क्योंकि लाल पट्टा धारी ईरिक्शा संचालक की शिफ्ट का समय रात्रि 3 बजे से दूसरे दिन दोपहर 3 बजे तक है। इस दौरान महाकाल क्षेत्र और इसके आसपास के क्षेत्र में इन ईरिक्शा संचालकों द्वारा भारी कमाई की जा रही है। लेकिन पीला पट्टा धारी ईरिक्शा संचालक का समय दोपहर 3 से रात्रि 3 बजे तक होने से इनको यात्री नहीं मिल रहे हैं। जिसके चलते इनको अपना घर चलाने में परेशानी आ रही है। इसके साथ ही मैजिक और हरे आटो को भी शिफ्ट संचालन व्यवस्था के अंतर्गत लाने की मांग की गई थी, जोकि अस्वीकार हो गई।

अब एक नई मुसीबत पीला पट्टाधारी ईरिक्शा संचालकों के सामने आने लगी है। एक ईरिक्शा संचालक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि लाल पट्टाधारी ईरिक्शा संचालक कमाई होने के बावजूद उनकी शिफ्ट में भी ईरिक्शा का संचालन कर रहे हैं। अपने ईरिक्शा की लाल पट्टी के ऊपर पीली पट्टी चिपका कर इस कारनामें को अंजाम दिया जा रहा है। मंगलवार को बेगमपुरा कॉलोनी की गली में एक लाल पट्टाधारी ईरिक्शा संचालक को पीला पट्टे की रेडियम लगाते देखा गया। ऐसे कई ईरिक्शा संचालक इस तरह के कारनामों को अंजाम देते हुए दोनों शिफ्ट में ईरिक्शा का संचालन कर रहे हैं।

इनका कहना

बुधवार को यातायात पुलिस द्वारा ट्रेप लगाया जायेगा। इसमें ईरिक्शा संचालकों से उनका प्रमाण पत्र भी मांगा जायेगा। इस तरह से अन्य शिफ्ट में ईरिक्शा संचालन करने वालों के उपर कार्रवाई की जायेगी।
-दिलीपसिंह परिहार, टीआई यातायात

Next Post

एक दिन पहले मौका देखा और दोस्त से बाईक लेकर कर दी वारदात

Tue Jul 23 , 2024
बडऩगर पुलिस ने 3 आरोपीयों को किया गिरफ्तार बडऩगर, अग्निपथ। अनाज व्यापारी के साथ गत दिनों हुई लूट का खुलासा बडऩगर पुलिस ने मंगलवार को कर दिया। जिसमें तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्त में लेकर उनसे नगद राशि व मश्रुका जब्त कर लिया है। घटना में एक आरोपी ने […]