भ्रष्टाचार ऐसा के खुद उप सरपंच को आना पड़ा जिला मुख्यालय

ग्राम पंचायत कठोडिय़ा में निर्माण कार्यों में भ्रष्टाचार को लेकर उप सरपंच ने जनसुनवाई में की शिकायत

धार, अग्निपथ। कहते हैं कि गांव में पंचायत विकास कार्य करने के लिए होती है मगर ग्राम पंचायत में सरपंच-सचिव कथित भ्रष्टाचार का पुलिंदा बांधे बैठे हैं। उपसरपंच भेरूलाल सोलंकी ने जिला मुख्यालय आकर कलेक्टर को इसकी शिकायत जनसुनवाई में की। जिसे कलेक्टर ने संज्ञान में लेकर मामले की जांच के लिए सीईओ जनपद नालछा दिए।

उपसरपंच भेरूलाल सोलंकी ने शिकायत आवेदन में ग्राम पंचायत कठोडिय़ा में निर्माण कार्यों में आर्थिक अनियमितता की जा रही है। हाल ही में 7 लाख रुपए से अधिक की लागत से छोटू वर्मा के घर से मैन रोड तक बनाए गए सीसी रोड में अभी से दरारें आ गई है। ठेकेदार द्वारा बिना बेस तैयार किए ही निर्माण कर दिया गया।

उक्त निर्माण कार्य का जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में एक जांच कमेटी बनाकर जांच की जाए और ठेकेदार द्वारा किए गए घटिया निर्माण की राशि का भुगतान रोका जाए। साथ ही पिछले एक साल में पंचायत क्षेत्र में किए गए निर्माण कार्यो की जांच की जाए तो एक बडा भ्रष्टाचार सामने आएगा।

उन्होंने जनसुनवाई में दिए गए आवेदन में कहा कि ग्राम पंचायत कठोडिया में सरपंच पद के लिए अनुसूचित जनजाति से महिला सरपंच निर्वाचित हुई लेकिन ग्राम पंचायत की बैठक, ग्राम सभा की बैठक में सरपंच पति बैठक ले रहे है जो नियम के विरुद्ध है।

सरपंच पति चलाता है पंचायत

कहने को तो सरकार महिलाओं को सशक्तिकरण बनाने की बात करती है। मगर जमीन स्तर पर सरकार की महिला सशक्तिकरण कोसो दूर तक नजर नहीं आती है चुनाव में तो सरकार द्वारा महिलाओं की सीट आरक्षित की जाती है और चुनाव भी होता जीतने के बाद सरपंच पति इसका संचालन करता है। ऐसा ही नजारा इन दिनों कठोडीया मे देखने को मिल रहा है। पति ही सरपंच बनके बैठा है। वहीं पिछले दिनों सरपंच पति द्वारा उपसरपंच के साथ की बदसलूकी की एक वीडियो भी वायरल हुई थी। जिसमें उपसरपंच को सरपंच पति यह कहते हुए नजर आ रहा है कि आज के बाद पंचायत में आना मत जैसी अन्य बातें कर रहे हंै।

कई निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार

ग्राम पंचायत कठोडिया में पंचायत सचिव व सरपंच पति द्वारा कई निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार किए हैं। जिनकी शिकायत कर जांच की मांग कलेक्टर से की है। पूर्व में भी सरपंच पति ने सचिव की मौजूदगी में मुझे पंचायत में आने से मना कर दिया था।
– भेरूलाल सोलंकी उपसरपंच, ग्राम पंचायत कठोडिय़ा

फोन नहीं उठाया

जब इस पूरे मामले में पंचायत सचिव संतोष सोनगरा से उनका पक्ष जानने की कोशिश की तो पंचायत सचिव द्वारा फोन रिसीव नहीं किया गया। वहीं जनपद सीईओ संदीप डावर से शिकायत को लेकर पक्ष जानने की कोशिश की गई तो उन्होंने भी फोन रिसीव नहीं किया।

Next Post

खड़े ट्रक से टकराई वैन, एक महिला की मौत, 9 घायल

Thu Jul 25 , 2024
रुनीजा (बडऩगर), अग्निपथ। रुनीजा-खेड़ावदा के बीच 24 जुलाई की रात 8 बजे एक मारुति वेन व ट्रक में जोरदार भिड़ंत होने से एक महिला की मौके पर मौत हो गई तथा नौ लोग घायल हो गए हैं । टक्कर इतनी भयानक हुई कि वैन के परखच्चे उड़ गए। पुलिस के […]