राष्ट्रपति के स्वागत में चमक उठा श्री महाकाल लोक

मूर्तिकारों से संवाद भी करेंगी राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू, चर्चा की तैयारी में जुटा प्रशासन

उज्जैन, अग्निपथ। राष्ट्रपति श्रीमति द्रौपदी मुर्मू 19 सितंबर को उज्जैन आ रही हैं। उनके स्वागत की तैयारी प्रशासन ने शुरू कर दी है। महाकाल मंदिर और श्री महाकाल लोक को चमकाने में मंदिर प्रशासन जुट गया है। सोमवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने भी महाकाल मंदिर और महाकाल लोक का दौरा किया। राष्ट्रपति श्री महाकाल लोक का भ्रमण करने के दौरान यहां मूर्तिकारों से चर्चा भी करेंगी, इसके लिए मूर्तिकारों की सूची और चर्चा के लिये व्यवस्था करने की तैयारी भी शुरू हो गई है।

राष्ट्रपति के स्वागत में श्री महाकाल मन्दिर में नन्दी हॉल, सभा मण्डपम, ग्रीन रूम्स की साज-सज्जा, फर्श की सफाई, सम्पूर्ण मन्दिर परिसर की साफ-सफाई आदि शुरू हो गई है। राष्ट्रपति श्री महाकाल लोक का भ्रमण भी करेंगी, इस कारण यहां पर भी साज-सज्जा बढ़ाई जा रही है। सोमवार को कलेक्टर नीरजकुमार ङ्क्षसह और एसपी प्रदीप शर्मा ने महाकाल मंदिर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया है। कलेक्टर ने राष्ट्रपति के श्री महाकाल लोक भ्रमण के दौरान उपयोग की जाने वाली ई-कार्ट की साज-सज्जा व मेंटेनेंस के निर्देश दिये। साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से दौरे के वक्त सभी ई-कार्ट्स में पुलिस ड्रायवर तैनात करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि श्री महाकाल लोक के जिन मूर्तिकारों से राष्ट्रपति संवाद करेंगी, उन सभी की सूची भी तैयार की जाये।

कलेक्टर और एसपी ने सोमवार को राष्ट्रपति के कार्यक्रम स्थल श्री महाकाल लोक, श्री महाकालेश्वर मन्दिर परिसर, हेलीपेड, रूद्राक्ष होटल परिसर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान राष्ट्रपति की गरिमा अनुरूप सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने श्री महाकाल लोक परिसर स्थित नन्दी द्वार पर राष्ट्रपति के आगमन के लिये विशेष साज-सज्जा, ग्रीन रूम्स, लाइन अप सूची आदि सभी व्यवस्थाएं करने के निर्देश भी दिये।

इसके पश्चात कलेक्टर श्री सिंह ने हेलीपेड का निरीक्षण किया। वहां पर उन्होंने हेलीपेड परिसर के आसपास साफ-सफाई, सौंदर्यीकरण, बाउंड्री वाल, बेरिकेडिंग, ग्रीन रूम्स आदि व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर व एसपी ने रूद्राक्ष होटल परिसर स्थित कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण भी किया एवं वहां पर ग्रीन रूम्स, राष्ट्रपति के स्टाफ के बैठने की व्यवस्था, मीडिया कवरेज स्थल, मीडिया प्रतिनिधियों की बैठक व्यवस्था, अधिकारियों की बैठक व्यवस्था, स्वच्छताकर्मियों की बैठक व्यवस्था व गणमान्य नागरिकों की बैठक व्यवस्था सम्बन्धी दिशा-निर्देश दिये। इसके बाद उन्होंने रूद्राक्ष होटल परिसर में निर्बाध विद्युत आपूर्ति, इंटरनेट सुविधा, पार्किंग, सुरक्षा, अग्निशमन, यातायात आदि व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

सुरक्षा के दृष्टि से मंदिर के पेड़ की टहनियां काट दी

राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मू के दौरे की तैयारी में लगे प्रशासन ने सोमवार शाम को महाकाल मंदिर भस्मारती कार्यालय के बाहर लगे पेेड़ की टहनियां भी कांट दी। बताया जा रहा है कि सुरक्षा कारणों से ऐसा किया गया है। हालांकि पेड़ की छंटाई नहीं करने से सुरक्षा मेें कोई चूक होती, ऐसा कोई कारण नजर नहीं आ रहा है। पेड़ की छंटाई होने से यहां रहने वाले पक्षी जरूर बेघर हो गये।

Next Post

सोयाबीन के दाम बढ़ाने को लेकर बड़ी संख्या में ट्रैक्टर लेकर निकले किसान

Mon Sep 16 , 2024
कोठी रोड होते हुए संकुल भवन पहुंचकर ज्ञापन सौंपा उज्जैन, अग्निपथ। मप्र में सोयाबीन को लेकर किसान पिछले 25 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। सोयाबीन के दाम 6 हजार रुपए प्रति क्विंटल किए जाने की मांग को लेकर सोमवार को करीब एक हजार किसानों ने ट्रेक्टर रैली निकालकर प्रदर्शन […]