उज्जैन के बुजुर्गों पर साइबर ठगों की नजऱ : डिजिटल अरेस्ट कर बुजुर्ग से ढाई करोड़ ठगे

मुंबई का एसआई बताकर बुजुर्ग दंपति को डिजिटल अरेस्ट किया, दंपत्ति ने घबराकर 2.55 करोड़ रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किए

उज्जैन, अग्निपथ। माधवनगर थाना क्षेत्र में फिर एक बुजुर्ग दम्पति ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गए। साइबर ठगों बुजुर्गों को तीन दिन तक ऑनलाइन डिजिटली बंधक बनाकर रखा। पोर्न वीडियो सम्बन्धी केस दर्ज होने का झांसा देकर दम्पत्ति से ढाई करोड़ से ज्यादा की राशि अपने खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करवा ली।

वारदात मंगल कॉलोनी में रहने वाले रविन्द्र कुलकर्णी उम्र (76) के साथ हुई। कुलकर्णी अपने परिवार के साथ रहते हैं। वें हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड से रिटायर्ड अधिकारी हैं। उनके दो बेटे हैं। दोनों काम से बाहर गए हुए थे। सीएसपी दीपिका शिंदे ने बताया कि 10 सितंबर को रविंद्र कुलकर्णी के मोबाइल पर कॉल आया। कॉलर ने अपना नाम हेमराज कोली बताया। उसने खुद को मुंबई के अंधेरी थाने का एसआई बताते हुए कुलकर्णी को धमकाया कि आपके खिलाफ मुंबई के तिलकनगर थाने में पोर्न वीडियो के संबंध में केस दर्ज हुआ है।

इस प्रकार के आरोप लगाए जाने से कुलकर्णी परेशान हो गए। वे शिकायत के बारे में किसी से बात करते इसके पहले ही फिर उनके पास एक कॉल आया। इस बार उन्हें मनी लॉड्रिंग और पोर्न वीडियो का डर बताते हुए तीन साल की जेल और पांच लाख तक का जुर्माना होने की बात कही। कॉलर ने यह भी कहा कि फ़ोन बंद कर यदि वें रूम से बाहर जाते हैं तो सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इन आरोपों से सहमे बुजुर्ग तीन दिन तक घर में ही बंद रहे। इस दौरान आरोपी लगातार फोन पर बात कर रुपयों की डिमांड करते रहे। डर के मारे उन्होंने खुद और पत्नी अनामिका कुलकर्णी के खाते से 11 से 13 सितंबर के बीच 2 करोड़ 55 लाख 50 हजार रुपये आरोपियों के खाते में ट्रांसफर कर दिए।

यह वारदात 11 सितम्बर की बताई जाती हैं लेकिन माधवनागर पुलिस के सामने मामला 20 सितंबर को आया। जब बुजुर्ग दम्पति परिजनों के साथ माधवनगर थाने पहुंचे और अपने साथ हुई पूरी घटना बताकर शिकायत दर्ज कराई।

पहले भी हो चुके हैं बुजुर्ग दम्पति शिकार

इसके पहले भी माधवनगर थाना क्षेत्र में नीरा हवेली के रहने बैंक से सेवनिवृत अधिकारी राकेश कुमार जैन के साथ इसी तरह की धोखाधड़ी की गई थी। ठगों ने खुद को सीबीआई अधिकारी बताकर जैन को डिजिटल अरेस्ट कर 50 लाख रुपए खाते में ट्रांसफर कराए थे। इस वारदात में शामिल आरोपी अब तक पुलिस तलाश नहीं कर पाई थी और अब यह दूसरी वारदात उज्जैन के माधवनगर थाना क्षेत्र में रहने वाले बुजुर्ग दंपत्ति के साथ हो गई। पुलिस ने साइबर एक्ट सहित धोखाधड़ी की अन्य धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है।

Next Post

पुणे की महिला से ट्रेन में चुराया लाखों का माल जीआरपी ने गैंग सहित पकड़ा

Tue Sep 24 , 2024
शुजालपुर-अकोदिया के बदमाशों ने की थी वारदात, महिला भी शामिल उज्जैन, अग्निपथ। पिछले दिनों इंदौर-दौंड एक्सप्रेस में पुणे की महिला का पर्स चोरी कर लाखों रुपए की चोरी करने के मामले में जीआरपी ने सफलता हासिल की है। जीआरपी ने कॉल डिटेल के आधार पर शुजालपुर-अकोदिया क्षेत्र के बदमाशों की […]