महाकालेश्वर मंदिर के पास दीवार गिरने से 2 लोगों की मौत

4 घायलों को अस्पताल पहुंचाया, बारिश का दौर चलने से रेस्क्यू काम में आई दिक्कत

उज्जैन, अग्निपथ। शुक्रवार को तेज बारिश के बीच महाकालेश्वर मंदिर के गेट नंबर चार के पास की दीवार गिर गई। मलबे में दबे चार लोगों को एम्बुलेंस से जिला अस्पताल ले जाया गया। इनमें से एक पुरुष और एक महिला की मौत हो गई है। जबकि एक बच्ची और एक महिला घायल हो गई। इस दौरान कलेक्टर और एसपी भी मौके पर पहुंच गये थे।

जानकारी के अनुसार महाराजवाड़ा स्कूल को रिनोवेट कर महाकाल फेज 2 का काम चल रहा था। ं शुक्रवार सुबह से बादल छाए थे। दोपहर बाद शाम को तेज बारिश का दौर चला। रात में जिस समय ये हादसा हुआ उस समय भी तेज बारिश हो रही थी। भरे हुए पानी के दबाव से दीवार गिरने के कारण फैरी लगाने वाले 2 लोगों की मौत हो गई। साथ ही 4 लोग घायल भी हो गये।

दीवार गिरने से अफरा-तफरी मच गई

दीवार गिरने से आसपास अफरा तफरी का माहौल हो गया। आनन फानन में रेस्क्यू टीम ने पहुंचकर घायलों को बाहर निकाला और एम्बुलेंस से उनको जिला अस्पताल पहुंचाया। रेस्क्यू टीम ने शेष बची दीवार को भी तोड़ दिया। हालांकि तेज बारिश होने के कारण बचाव और राहत कार्य में परेशानी आ रही थी। लेकिन नगरनिगम की जेसीबी की सहायता से मलबे को हटाने का  कार्य किया गया।

प्रोटोकाल आफिस के अंदर भी भरा पानी

बारिश का वेग इतना तेज था कि प्रोटोकाल आफिस के अंदर भी बारिश का पानी भरा गया। साथ ही शिखर दर्शन करने वाले कक्ष भी पानी से लबालब भरा गया। महाकाल फेज 2 का कार्य अधूरा रहने के कारण अभी तक 4 नंबर गेट के सामने वाली सड़क का निर्माण भी अधूरा पड़ा हुआ है। यहां से भी पानी यातायात पुलिस चौकी से होता हुआ नीचे की ओर तेज वेग में जाता रहा। लोग इसमें जाने से बचते रहे।

मूसलाधार बारिश, डेढ़ से दो इंच के लगभग हुई

मूसलाधार बारिश का दौर एक बार फिर शुक्रवार की शाम को देखने को मिला। मौसम विभाग पहले ही इसकी आशंका जता चुका था। मूसलाधार बारिश होने के कारण इस तरह का हादसा पेश आया। शाम को पौने छह बजे से शुरू हुई बारिश सवा सात बजे तक मूलसलाधार रूप में चलती रही। इसके बाद हल्की बूंदाबांदी के रूप में चालू रही। जिसके चलते निचले इलाकों में पानी भरा गया। चामुंडा चौराहा, बेगमबाग, एटलस चौराहा, गदा पुलिया, तोपखाना, निकास चौराहा सहित अन्य इलाके थोड़ी ही देर की बारिश में जमग्न हो गये। जानकारी के अनुसार इस दौरान डेढ़ से दो इंच बारिश हो चुकी थी, इसके बावजूद बारिश का हल्का दौर चलता रहा।

महिला-पुरुष की मौत

दीवार गिरने के बाद रेस्क्यू टीम ने 4 घायलों फरहीन पति आजाद राठौर, अजय पिता ओमनाथ योगी, रूबी पिता आजाद उम्र 3 वर्ष और शारदा पति सोहन राठौर उम्र 40 वर्ष को जिला अस्पताल पहुंचाया। इनमें से फरहीन और अजय की मौत हो गई है। ज्ञात रहे कि महाकालेश्वर मंदिर में फेज 2 का काम वर्षों से चल रहा है, जोकि आज तक पूरा नहीं हो पाया है। महाराजवाड़ा की दीवार के पीछे की ओर बारिश होने के कारण पानी का दबाव बन गया था। लिहाजा इस तरह का हादसा घटित हो गया।

Next Post

उमा माता ने किया नौका विहार

Sat Sep 28 , 2024
महाकाल में घट स्थापना के साथ उमा-सांझी महोत्सव प्रारंभ उज्जैन, अग्निपथ। सृष्टि के सृजनकर्ता शिव एवं उमा का पुरुष एवं प्रकृति के उत्सव का रूप श्री महाकालेश्वर मंदिर में उमा-सांझी महोत्सव के रूप में मनाया जाता है। शनिवार को सुबह महोत्सव का शुभारंभ उमा माता का पूजन-अर्चन कर घट स्थापना […]