उमा माता ने किया नौका विहार

महाकाल में घट स्थापना के साथ उमा-सांझी महोत्सव प्रारंभ

उज्जैन, अग्निपथ। सृष्टि के सृजनकर्ता शिव एवं उमा का पुरुष एवं प्रकृति के उत्सव का रूप श्री महाकालेश्वर मंदिर में उमा-सांझी महोत्सव के रूप में मनाया जाता है। शनिवार को सुबह महोत्सव का शुभारंभ उमा माता का पूजन-अर्चन कर घट स्थापना के साथ हुआ। यह महोत्सव 28 सितंबर से 2 अक्टूबर तक मनाया जाता है। 4 अक्टूबर को उमा माता की सवारी निकलेगी। उमा-सांझी का पूजन लोक परंपरा व प्राचीन संस्कृति पर आधारित है।

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा श्री महाकालेश्वर मंदिर के आंगन में उमा-सांझी का आयोजन किया जाता है। 28 सितंबर को सुबह 9 बजे मंदिर के सभामंडप में श्री उमा माता की घट स्थापना, अखंड दीप प्रज्ज्वलित कर प्राचीन शिला का परंपरागत पूजन-अर्चन के साथ महोत्सव का प्रारंभ किया। पूजन मंदिर के पुजारी घनश्याम शर्मा ने करवाई।

इस दौरान मंदिर प्रबंध समिति के सहायक प्रशासक प्रतीक द्विवेदी, सहायक प्रशासनिक अधिकारी आरके तिवारी, आरपी गहलोत सहित मंदिर के पुजारी, पुरोहित व कर्मचारी सम्मिलित हुए। शाम को भगवान महाकाल की आरती के पश्चात चारों वेदों के ब्राहमणों द्वारा वसंत पूजा (वेद पाठ) किया जाएगा। इसके बाद प्रतिदिन सभामंडप में मंदिर के पुजारी-पुरोहितों द्वारा श्री अन्नपूर्णा मंदिर के पास रखे प्राचीन शिला पर रंगोली से संझा बनाई जाएगी।

विभिन्न झांकियां भी सभामंडप में सजेंगी। यह महोत्सव 2 अक्टूबर तक मनाया जाएगा। इसके बाद 4 अक्टूबर को मंदिर प्रांगण से उमा माता की सवारी निकलने के साथ महोत्सव का समापन होगा।

Next Post

उज्जैन आये विदेशी ने भांग पी, अब अस्पताल में भर्ती

Sat Sep 28 , 2024
ब्रिटिश यूट्यूबर है युवक, 10 दिन से भर्ती है अस्पताल में, वीडियो भी जारी किया उज्जैन, अग्निपथ। भारत भ्रमण पर आए एक ब्रिटिश यू-ट्यूबर को उज्जैन में भांग की लस्सी पीना महंगा पड़ गया। इससे उसकी तबीयत बिगड़ गई और उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। अपने साथ हुए […]