कंपनी ने गुणवत्तापूर्ण नहीं लगाई स्ट्रीट लाइट

नगर निगम

ईईएसएल कंपनी नहीं कर रही संधारण, स्ट्रीट लाइट जांच उपसमिति गठन का विरोध

उज्जैन, अग्निपथ। उज्जैन स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा ईईएसएल के माध्यम से एलईडी स्ट्रीट लाइट्स क्रय की गई थीं। इनका उपलब्ध कराये जाने और संधारण की जवाबदारी भी ईईएसएल के पास सन 2028 तक है। लेकिन अब इसके द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। जिसके चलते महापौर ने 20 जून की मेयर इन काउंसिल की बैठक में ठहराव प्रस्ताव पास कर उपसमिति का गठन कर जांच रिपोर्ट आगामी मेयर इन काउंसिल की बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये थे।

उपसमिति में उपायुक्त (प्रकाश विभाग) उज्जैन नगर पालिक निगम के साथ दुर्गा चौधरी अध्यक्ष, शिवेन्द्र तिवारी सदस्य, सुगनबाई वाघेला सदस्य, डॉ. योगेश्वरी राठौर सदस्य, जितेन्द्र कुवाल को सदस्य बनाया गया था।

उपसमिति को ईईएसएल द्वारा शहर भर में लगाई गई स्ट्रीट लाइटों की जांच करना है। दो माह बात गये हैं, लेकिन अभी तक अध्यक्ष ने उपसमिति की बैठक तक नहीं बुलाई। साथ ही सितम्बर में हुई एमआईसी की बैठक में निगम कमिश्नर ने उपसमिति गठित करने के दो माह बीत जाने के बाद इसका विरोध कर दिया। इस पर एमआईसी सदस्यों सहित महापौर ने भी कहा कि दो माह बाद अब बोल रहे हो… साथ ही महापौर ने यह भी कहा कि स्ट्रीट लाइट की जांच करवाने में परेशानी क्या है? मामला करोड़ों रुपये के भुगतान का है। यह भी कहा गया कि एमआईसी के प्रस्ताव को नहीं माना जा रहा। निगम कमिश्नर इस मामले में तटस्थ नहीं हैं।

शहर में 26 हजार स्ट्रीट लाइट्स लगाईं

नगरनिगम के प्रकाश विभाग के अनुसार उज्जैन स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा उज्जैन शहर में ईईएसएल के माध्यम से विभिन्न वाटेज की लगभग 26000 एलईडी स्ट्रीट लाईट लगाई गई थीं। उज्जैन स्मार्ट सिटी लिमिटेड एवं ईईसीएल के बीच हुये अनुबंध के अनुसार जून 2021 से जून 2028 तक अर्थात 7 वर्षों के लिए ईईएसएल द्वारा लगाई गई लाईटों के मेंटेनेंस के लिए संधारण सामग्री ईईएसएल द्वारा ही उपलब्ध कराई जाना तथा संधारण किया जाना था।

ईईएसएल द्वारा जब से स्ट्रीट लाईट्स के फिक्चर्स लगाये गयें हैं तब से ही इन स्ट्रीट लाईट्स के बार-बार खराब होने की अत्याधिक शिकायतें प्राप्त होने से इन फिक्चर्स की गुणवत्ता पर भी प्रश्नचिन्ह है। प्रकाश विभाग के अनुसार फिक्चर्स की रिपेयरिंग के लिए जुलाई-अगस्त 2023 से संधारण सामग्री ईईएसएल (स्मार्ट सिटी) द्वारा उपलब्ध नहीं कराई जा रही हैं एवं तब से ही नगरनिगम में स्थापित ईईएसएल का स्टोर भी बंद है।

स्मार्ट सिटी नहीं दे रही नगरनिगम को राशि

स्ट्रीट लाईट्स से सम्बन्धित शिकायतों के निराकरण हेतु नगर निगम स्तर पर संधारण सामग्री का उपयोग कर इन स्ट्रीट लाईट का संधारण कार्य किया जा रहा है। इन स्ट्रीट लाईट्स की संख्या अत्यधिक होने से काफी मात्रा में संधारण सामग्री लग रही है जिसके क्रय किये जाने में राशि भी अधिक लग रही है। नगर निगम द्वारा स्मार्ट सिटी से राशि की मांग भी की गई है परंतु आज तक कोई भी राशि स्मार्ट सिटी द्वारा नगरनिगम को प्रदान नहीं की गई है।

प्रकाश विभाग द्वारा यह भी अवगत कराया गया है कि ईईएसएल द्वारा स्थापित 35 वॉट की लाईट बहुत छोटी होने से उसका सामान भी नहीं मिल पा रहा है। अत: इस प्रकार उज्जैन स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा उनके माध्यम से लगाई गए एलईडी स्ट्रीट लाईट फिक्चर्स का संधारण करने में जानबूझकर लापरवाही बरती जा रही है। संधारण के अभाव में जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों की नाराजग़ी का सामना करना पड़ रहा है एवं नगरनिगम छवि पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।

अत: उक्त कारणों के दृष्टिगत जाँच करने एवं मेयर-इन-काउंसिल के समक्ष रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु मध्यप्रदेश नगरपालिक निगम अधिनियम के तहत मेयर-इन-कांउसिल की उपसमिति गठित की गई थी।

Next Post

सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या पर शिप्रा किनारे श्रद्धालुओं की भीड़, भूतों का मेला लगा

Wed Oct 2 , 2024
उज्जैन, अग्निपथ। सर्व पितृ अमावस्या पर बुधवार को उज्जैन में केडी पैलेस, शिप्रा नदी का रामघाट और सिद्धवट सहित गया कोठा तीर्थ पर श्रद्धालु तर्पण श्राद्ध कर्म करने पहुंचे इस दौरान सबसे ज्यादा भीड़ केडी पैलेस पर रही जहां बुरी आत्माओं से छुटकारा पाने के लिए भक्त शिप्रा नदी में […]