नवरात्रि पर मंदिरों में घटस्थापना सुबह से लगी दर्शनों के लिये कतारें

नवरात्रि हरसिद्धि माता

उज्जैन, अग्निपथ। गुरुवार से शारदीय नवरात्र प्रारंभ हो गए हैं। शहर के मंदिरों और कई सार्वजनिक स्थलों पर सुबह घटस्थापना हुई। इसके बाद धार्मिक पूजन-अभिषेक प्रारंभ हुए। सुबह से ही दर्शन के लिए देवी मंदिरों पर लोगों की कतार लगना शुरू हो गई थी।

देशभर में 51 शक्तिपीठों में शामिल मां हरसिद्धि माता मंदिर में अल सुबह से भक्तों की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। नवरात्र के पहले दिन मंदिर पर घटस्थापना के साथ विशेष आरती की गई। नौ दिनों तक यहां देशभर से श्रद्धालु दर्शन के लिए आएंगे। यहाँ दो दीप स्तम्भों में दीप लगाने के लिए तीन माह का वेटिंग चल रहा है।

शक्तिपीठ हरसिद्धि मंदिर में नवरात्रि पर्व पर गुरुवार को माता हरसिद्धि का अभिषेक के पश्चचात श्रृंगार हुआ। सुबह 6 बजे घटस्थापना की गई। प्रतिदिन सुबह 7 बजे माता की मंगला आरती उसके बाद शाम को शाम 7 बजे संध्या आरती होगी। नवरात्रि तक माता की रात 11 बजे होने वाली शयन आरती नही होगी। देवी की प्रसन्नता के लिए नवचंडी पाठ किए जाएंगे। अनुष्ठान का समापन दशमी तिथि पर होगा।

नवरात्रि में सबसे ज्यादा श्रद्धालु शक्तिपीठ हरसिद्धि माता के दरबार में पहुंचते है। हरसिद्धि मंदिर के अलावा गढक़ालिका माता, चौबीस खंभा माता, संतोषी माता मंदिर, सती माता, नवदुर्गा मंदिर, चामुण्डा माता आदि देवी मंदिरों में भी गुरुवार सुबह घटस्थापना के साथ विभिन्न धार्मिक आयोजन प्रारंभ हो गये हैं।

गरबों में एंट्री के लिए आधार जरूरी, युवतियां तलवार और डंडे लेकर करेंगी गरबा

शहर में कई बड़े छोटे गरबा पंडाल में तैयारी कर ली गई है। नौ दिनों तक चलने वाले गरबों में एंट्री के लिए आयोजकों ने आधार कार्ड जरूरी किया है। वहीं, युवतियों को सशक्त करने के लिए तलवार और डंडे देकर गरबा सिखाया जा रहा है। कालिदास अकादमी में आयोजित होने वाले न्यू नवरंग सांस्कृतिक संस्था ने गरबे देखने के लिए आधार को इंट्री के समय जरुरी किया है।

संस्था के अध्यक्ष मुकेश यादव ने बताया कि अनूठे गरबे होने वाले है यहाँ पर हमारा निवेदन सभी से इंट्री के समय असुविधा से बचने के लिए आधार कार्ड या अन्य आईडी कार्ड जरूर साथ लाए। तिलक लगाकर आएंगे तो अच्छा रहेगा। इधर, लड़कियों को गरबा सिखा रही पलक पटवर्धन ने बताया कि इस बार प्रयास किया है कि देवी को नौ स्वरूप की तरह नौ दिन तक अलग-अलग गरबों का आयोजन होगा। इसमें ताली और रुमाल के साथ होने वाले गरबे और बंगाली स्टाइल के गरबे भी होंगे। बालिका और महिलाओ के लिए देवी के काली के स्वरूप को देखते हुए तलवार और लाठी के गरबे का भी प्रदर्शन रखा है।

Next Post

वाणिज्य कर विभाग की जीएसटी निरीक्षक और सहायक रिश्वत लेते पकड़ी गई

Thu Oct 3 , 2024
महावीर बाग के रहने वाले फरियादी की शिकायत पर लोकायुक्त ने ट्रेप प्लान किया उज्जैन, अग्निपथ। वाणिज्य कर विभाग की जीएसटी निरीक्षक विजया भिलाला और सहायक ग्रेड-3 किरण जोशी को लोकायुक्त ने 6 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगेहाथों पकड़ा है। लोकायुक्त पुलिस ने यह कार्रवाई दीपसिंह बुनकर निवासी […]