मंगरोला से तीन मार्ग निकल चुके, अब चौथे की तैयारी, रहवासियों ने ली आपत्ति

उज्जैन, अग्निपथ। चिंतामण मार्ग स्थित मंगरोला के निवासियों ने तहसीलदार एवं एमपीआरडीसी के अधिकारी को अनुविभागीय अधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपा और प्रस्तावित नवीन मार्ग को लेकर विरोध दर्ज कराया। रहवासियों ने कहा कि मंगरोला से पूर्व में ही तीन मार्ग निकलने के बाद नवीन मार्ग की आवश्यकता नहीं है बावजूद इसके बेवजह नवीन मार्ग प्रस्तावित किया जा रहा है।

प्रस्तावित मार्ग के विरोध मे गांव मंगरोला के समस्त पुरुष एवं महिलाओं ने उपस्थित रहकर अपनी ओर से आपत्ति जाहिर की साथ ही कहा कि सडक़ को सीधा मंगरोला की सीमा से ना घुमाते हुए चंदूखेड़ी से जोड़ा जाये।

मंगरोला से पूर्व में उज्जैन बदनावर मार्ग नेशनल हाइवे मार्ग निकल चुका है। आसपास के क्षेत्र में एक मार्ग धरम बड़ला से तपोभूमि तक बायपास निकला तथा ग्रामीण प्रधानमंत्री योजना के अन्तर्गत एक मार्ग प्रस्तावित है। उक्त तीन मार्ग पूर्व में ही ग्राम मंगरोला से निकल रहे हैं।

उसके पश्चात् भी बिना किसी मार्ग की आवश्यकता के बेवजह नवीन मार्ग बनाने के लिए किसानों की भूमि पुन: अधिग्रहित की जा रही है. जिसके कारण कई किसान भूमिहिन हो जावेंगे तथा उनके सामने अपने जीवनयापन हेतू आर्थिक समस्या उत्पन्न हो जायेगी, जीवन निर्वाह करना मुश्किल हो जाएगा। जबकि पूर्व में तीन मार्ग हेतू शासन द्वारा भूमि अधिग्रहित कर मार्ग का निर्माण किया जा चुका है। इस कारण इस क्षेत्र में नवीन मार्ग की कोई आवश्यकता नहीं हैं। नवीन मार्ग निरर्थक प्रस्यावित है जिसकी कोई आवश्यकता नहीं है।

इससे केवल शासन की पूँजी का दूरउपयोग होगा। रहवासियों ने कहा कि प्रस्तावित मार्ग को बेवजह घुमाकर लम्बा किया गया है जिससे शासन की पूँजी का नुकसान किया जा रहा है यदि प्रस्तावित मार्ग सीधा निकाला जाता है तो उसकी लम्बाई लगभग छ: किलोमीटर से अधिक कम हो जावेगी जिससे शासन की काफी पूँजी बच जावेगी व बेवजह मार्ग का घुमाव भी खत्म हो जावेगा और समय की भी बचत होगी।

गांववालों ने कहा कि जनहित में जिस क्षेत्र के पूर्व ही तीन मार्ग निकल चुके है. वहा पर मार्ग की आवश्यकता नहीं होने एवं पूर्व किसानों की भूमि अधिग्रहित की जा चुकी है, और मार्ग की आवश्यकता नहीं होने से प्रस्तावित मार्ग का उचित सर्वे कराकर क्षेत्र में प्रस्तावित मार्ग की आवश्यकता नहीं होने एवं शासन के पैसों का पुन: उपयोग होने से रोकने के आदेश प्रदान करें।

बाइक सवार ने छात्र को टक्कर मारी

उज्जैन, अग्निपथ। माधव नगर थाना क्षेत्र स्थित देवास रोड़ होमगार्ड कार्यालय के सामने बाइक सवार युवक ने साइकिल से कॉलेज जा रहे छात्र को टक्कर मारकर घायल कर दिया। पुलिस ने बाइक सवार के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है।
पुलिस ने बताया पोस्टमैट्रिक आदिवासी बालक छात्रावास क्षिप्रा विहार में रहने वाला छात्र विशाल पिता भगत सिंह बामनिया उम्र 20 साल अपनी साइकल से कॉलेज जा रहा था। इसी दौरान देवास रोड़ पर बाइक क्रमांक एमपी 13 ईजेड 4215 के चालक ने लापरवाही पूर्वक बाइक चलाते हुए साइकिल सवार छात्र को टक्कर मार दी। पुलिस ने बाइक सवार के खिलाफ केस दर्ज किया है।

गंदगी फैला रहे 43 से अधिक व्यापारियों से वसूला 12 हजार से अधिक का जुर्माना

नगर निगम ने प्रतिबंधित पॉलिथीन का उपयोग करने तथा दुकान का कचरा सडक़ पर फैलाकर गंदगी करने वालों पर चलानी कार्यवाही की गई। शनिवार को झोन 3 के 6 व्यापारियों पर 2850 रुपए, झोन 4 के 14 व्यापारियों पर 1900 रुपए, झोन 5 में 16 व्यापारियों पर 4850 रुपए तथा झोन 6 के 7 व्यापारियों पर 3250 रुपए का जुर्माना किया गया।

Next Post

बेटी बचाओ अभियान की संवेदना नहीं समझ पाया भाजपा का शासन और जिला प्रशासन

Sat Oct 5 , 2024
मशाल जुलूस को नहीं दी अनुमति, युवक कांग्रेस के साथ कांग्रेसियों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष जलाए कैंडल-भारी पुलिसबल के बीच निकला पैदल मार्च उज्जैन, अग्निपथ। महिलाओं पर लगातार हो रहे अन्याय एवं अत्याचारों के विरोध में जिला युवक कांग्रेस के तत्वावधान में शहर कांग्रेस कार्यालय से पैदल […]