वार्षिक परीक्षा के 60 और अर्धवार्षिक व प्रोजेक्ट के 20-20 अंक

राज्य शिक्षा केन्द्र ने कक्षा 5 एवं 8 की वार्षिक परीक्षा के लिए जारी की गाइड लाइन

धार, (आशीष यादव) अग्निपथ। सरकार बच्चों के शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए इस बार 5वीं और 8वीं की परीक्षा के लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने गाइड लाइन निर्धारित की है। इस बार सभी शालाओं में अर्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा निर्धारित ब्लू प्रिन्ट के आधार पर तैयार किए गए प्रश्न-पत्रों और निर्धारित समय-सारणी के अनुसार कराया जाएगा।

बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की जाने वाली 5वीं और 8वीं की परीक्षा के लिए राज्य शिक्षा केंद्र की नई गाइडलाइन के तहत 100 अंकों में अर्धवार्षिक परीक्षा के लिए अधिभार अंक 20, वार्षिक परीक्षा लिखित अधिभार अंक 60 और वार्षिक परीक्षा प्रोजेक्ट कार्य के लिए अधिभार अंक 20 निर्धारित किए गए है। राज्य शिक्षा केन्द्र ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रदेश की सभी शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त शालाओं और डाईस कोड प्राप्त मदरसों में कक्षा 5वीं और 8वीं में अध्ययनरत बच्चों के लिये एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित पाठ्य पुस्तकों एवं पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षा के आयोजन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

ब्लू प्रिंट के आधार पर बनेंगे प्रश्नपत्र

राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देश में बताया है कि अर्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन निर्धारित ब्लू प्रिन्ट के आधार पर तैयार कराए गए प्रश्न-पत्रों और निर्धारित समय-सारणी अनुसार कराया जाएगा। शासकीय शालाओं के लिए अर्धवार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्र राज्य स्तर से भेजे जाएंगे। जबकि अशासकीय शालाएं राज्य द्वारा निर्धारित ब्लू प्रिन्ट के आधार पर प्रश्न-पत्रों का निर्माण स्वयं करेंगी।

एजुकेशन पोर्टल पर मिलेगी जानकारी

वार्षिक परीक्षा के लिए शासकीय शालाओं, मान्यता प्राप्त अशासकीय और अनुदान प्राप्त शालाओं एवं डाईस कोड प्राप्त मदरसों में अध्ययनरत कक्षा 5वीं और 8वीं के लिये पंजीकृत परीक्षार्थी के लिए कक्षावार, विषयवार निर्धारित पाठ्यक्रम अनुसार निर्मित कराए गए प्रश्न-पत्र राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। परीक्षा संबंधी समय-समय पर जारी निर्देश मध्यप्रदेश राज्य एजुकेशन पोर्टल की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।

आदेश का पालन होगा

स्कूल की शिक्षा स्तर सुधारने के लिए यह किया जा रहा है इसको लेकर हमने सभी स्कूल को आदेशित कर दिया है। जो राज्य शिक्षा स्तर ब्लू प्रिन्ट के आधार पर प्रश्न-पत्रों होंगे। -प्रदीप कुमार खरे, जिला परियोजना अधिकारी, जिला शिक्षा केंद्र धार

Next Post

नवरात्रि के चौथे दिन मां बगलामुखी मंदिर में एक लाख से अधिक लोगों ने मत्था टेका

Sun Oct 6 , 2024
2 घंटे से अधिक समय में हो रहे थे दर्शन नलखेड़ा, अग्निपथ। विश्व प्रसिद्ध मां बगलामुखी मंदिर पर इतिहास में पहली बार शारदीय नवरात्रि के चौथे दिन आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। जिसके चलते 2 घंटे से अधिक समय तक कतार में खड़े रहने के बाद श्रद्धालुओं को माता रानी […]